इंग्लैंड के खिलाफ़ हुए T-20 सीरीज में टीम इंडिया द्वारा बने कई बड़े रिकॉर्ड्स, कोहली और रोहित ने रचा इतिहास

808
India made Records in T-20 series match - Crictrack

हाल ही में नरेंद्र मोदी स्टेडियम में इंडिया और इंग्लैंड के बीच T-20 सीरीज का आखिरी मैच खेला गया, जिसमें इंग्लैंड की टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी किया। टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने 224 बनाया, वहीं इंग्लैंड की टीम ने 188 रन ही बना सकी और 36 रनों से टीम इंडिया मैच जीत गई। इस सीरीज मैच में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और हिट मैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा ने कई रिकॉर्ड्स तोड़े। आइए जानते हैं क्या है वे रिकॉर्ड्स –

Rohit Sharma and Virat Kohlai - Crictrack
  1. इंडिया और इंग्लैंड के बीच खेले गए मैच में टीम इंडिया की यह दसवीं जीत थी। इससे पहले दोनों टीमों के बीच कुल 18 मैच खेले गए, जिसमें दोनों टीमों की बराबर ही जीत हुई। 9 मैचों में टीम इंडिया की जीत हुई और 9 में इंग्लैंड की। इस T-20 सीरीज में टीम इंडिया ने एक और सीरीज अपने नाम कर लिया।
  2. गुजरात के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए मैचों में भारत की यह तीसरी जीत है। इससे पहले इसी स्टेडियम में दोनों टीमों के बीच 4 T-20 मैच खेले गए, जिसमें दोनों टीमों ने दो-दो मैच जीते।
  3. इस T20 सीरीज के फाइनल मुकाबले में इंडिया टीम के कप्तान विराट कोहली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर का 28वां अर्धशतक मारने का रिकॉर्ड बनाया।
  4. हिट मैन रोहित शर्मा ने अपने T-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के करियर में 22 अर्धशतक मारने का रिकॉर्ड बनाया और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में 4 शतक पूरा करने का भी रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं।
  5. इस सीरीज मैच में रोहित शर्मा ने दो चौके लगाते ही T-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 250 चौके जड़ने का एक और नया रिकॉर्ड बनाया।
  6. T-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विराट कोहली के बाद दूसरे स्थान पर रोहित शर्मा ने अपना जगह बना लिया।
Indian Player of T-20 series match - Crictrack

7. इंडिया और इंग्लैंड के बीच हुए इस T-20 मैच में टीम इंडिया के 16 खिलाड़ियों को शामिल किया गया। भारतीय टीम में पहली बार किसी T-20 सीरीज में इतने खिलाड़ियों को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया। सभी खिलाड़ियों ने अपने जोश और जज्बे का बेहतरीन प्रदर्शन किया, परिणामस्वरूप टीम इंडिया ने इंग्लैंड को हरा सीरीज अपने नाम कर लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here