जानें IPL 2021 का पूरा शेड्यूल और नये नियम जो सभी टीमों के लिए होता है लागू

2049
schedule and Rules of IPL 2021 - Crictrack

क्रिकेट दुनिया के सबसे रोमांचक खेलो में से एक है, जिसमें IPL का इंतज़ार क्रिकेट प्रेमियों को बेसब्री से रहता है। IPL 45 दिनों तक लगातार चलने वाला खेल है। हर साल IPL में कुछ नए नियम और बदलाव देखे को मिलते हैं। जानिए क्या है इस सीजन का पूरा शेड्यूल और नियम जो सभी टीमों के लिए लागू होता है।

आईपीएल सीजन 2021 का आयोजन 9 अप्रैल से 30 मई तक किया जाएगा। यह मैच इस साल भारत के 6 शहरों में खेला जाएगा। इस लीग का पहला मैच मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच 9 अप्रैल को चेन्नई में खेला जाएगा, और लीग का फाइनल मैच गुजरात के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। आईपीएल सीजन 2021 के सभी मैच बेंगलुरु, अहमदाबाद, मुंबई, दिल्ली, चेन्नई और कोलकाता में खेला जाएगा। पूरे लीग में कुल 56 मैच खेले जाएंगे। कोलकता और बेंगलुरु में दस-दस मैच होंगे, वहीं अहमदाबाद और दिल्ली में आठ-आठ मैच खेले जाएंगे।

schedule and Rules of IPL 2021 - Crictrack

आईपीएल में क्या है नए नियम

IPL 2021 में बहुत सारे नए बदलाव देखने को मिलेंगे। हर साल की तरह इस साल भी सभी टीमें अपने सारे मैच न्यूट्रल वेन्यू पर ही खेलेगी। पहले ऐसा भी देखा जाता था कि कुछ मैच टीमें अपने होम ग्राउंड पर भी खेलती थी, लेकिन इस बार कोई भी मैच होम ग्राउंड पर नहीं होगा।

यह भी पढ़ें :- जानें उन सभी खिलाड़ियों के बारे में जिन्होनें IPL में खेले सबसे अधिक मैच

कोरो’ना काल के कारण सीजन 2021 के आईपीएल मैच का पहला हाफ बिना दर्शकों के ही खेला जाएगा, लेकिन दूसरे हाफ में दर्शक स्टेडियम में लाइव मैच का आनंद ले पाएंगे।

करो’ना वायरस को ध्यान में रखते हुए IPL मैच में इस्तमाल होने वाले गेंद यदि मैदान से बाहर चले जाए तो उसे तुरंत ही बदल दिया जाएगा। उस गेंद को सेनेटाइज करने के बाद पुनः उपयोग में लाए जा सकता है।

IPL 2021 में दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, यूरोप, इंग्लैंड और मध्य पूर्व से आने वाले सभी खिलाड़ियों को 7 दिनों के लिए क्वारंटाइन रहना पड़ेगा, इसका पूरा खर्च भी उन खिलाड़ियों को ख़ुद ही उठाना होगा। चेन्नई पहुंचने वाले सभी खिलाडियों को एक विशेष ई-पास लेना होगा, जो तमिलनाडु सरकार द्वारा जारी किया जा रहा है।