19 सितंबर 2007 को युवराज सिंह ने बनाया वर्ल्ड क्रिकेट का सबसे बड़ा रिकॉर्ड

1062
19 सितंबर 2007 को युवराज सिंह ने बनाया था वर्ल्ड क्रिकेट का सबसे बड़ा रिकॉर्ड yuvraj hit 6 sixes

T20 क्रिकेट के इतिहास में सबसे पहले छह गेंदों पर छह छक्का लगाने वाले खिलाड़ी युवराज सिंह ही है। युवराज सिंह ने साल 2007 में 19 सितंबर को T20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड की टीम के विरुद्ध स्टुअर्ट ब्रॉड के 1 ओवर में लगातार छह छक्के लगाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था। इस मुकाबले में युवराज सिंह ने महज 12 गेंदों में शतक पूरा किया था। युवराज सिंह द्वारा बनाए गए सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड T20 क्रिकेट में अब तक कोई और खिलाड़ी नहीं तोड़ पाया है। इस मुकाबले भारतीय पूर्व खिलाड़ी युवराज सिंह और इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी एंड्रयू फ्लिंटॉफ के बीच थोड़ी-बहुत नोकझोंक हो गई थी।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India, No.1 Hindi Cricket News Channel

जिसके बाद युवराज सिंह को अगला ओवर इंग्लैंड क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड डालने के लिए आए। युवराज सिंह स्टूअर्ट ब्रॉड की गेंदों पर गुस्सा निकालते हुए, लगातार छह गेंदों पर छह छक्के लगाए थे। इस मुकाबले में युवराज सिंह के साथ क्रीज पर महेंद्र सिंह धोनी भी मौजूद थे, और युवराज को समझा-बुझाकर बोले कि तुम बल्लेबाजी करने जाओ और विपक्षी टीम के खिलाड़ियों को जवाब अपनी खेल से देना चाहिए नहीं कि कुछ बोल कर। युवराज सिंह ने कैप्टन महेंद्र सिंह धोनी की बात मानते हुए विपक्षी टीम के खिलाड़ियों को जवाब अपनी शानदार प्रदर्शन करके दिया।

Five cricketer - crictrack

जहां मुकाबला दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेट मैदान डरबन के मैदान पर खेला गया था। इस मुकाबले में भारतीय टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी पहले बल्लेबाजी का फैसला लिए थे। भारतीय टीम की तरफ से सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने महज 14.4 ओवर में 136 रनों की पार्टनरशिप करते हुए वीरेंद्र सहवाग ने 58 जबकि गौतम गंभीर ने 68 रनों की पारी खेली थी। इस मुकाबले में युवराज को चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने का मौका मिला था और भी इस मौके को भुनाते हुए स्टूअर्ट ब्रॉड और भारतीय टीम के 19वें ओवर में धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए छह छक्के लगाए। मौजूदा समय के सबसे सफल सलामी बल्लेबाज़ रोहित शर्मा का T20 के लिए कैरियर का यह डेब्यू मुकाबला था।

Crictrack.in- #No. 1 Hindi Cricket News Channel is Crictrack. Join us for Live Hindi Cricket News, #Crictrack

किसी भी अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी द्वारा T20 क्रिकेट में छह गेंदों पर छह छक्का लगाने का सबसे पहला रिकॉर्ड युवराज सिंह के नाम ही है। युवराज सिंह के बाद दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज हर्शल गिब्स का नाम इस सूची में दूसरे नंबर पर आता है। जबकि तीसरे नंबर पर इस सूची में वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के लंबे कद के खिलाड़ी का आता है। हाल ही में श्रीलंकन क्रिकेट टीम भी दाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज अकीला धनंजय के छह गेंदों पर छह छक्का लगाया था।

Crictrack.in- #No. 1 Hindi Cricket News Channel is Crictrack. Join us for Live Hindi Cricket News, #Crictrack

बात अगर युवराज सिंह की क्रिकेट कैरियर की की जाए तो युवराज सिंह लगभग 40 साल के होने वाले हैं। लंबे कद के बाएं हाथ के खिलाड़ी युवराज सिंह ने भारतीय क्रिकेट टीम के लिए 40 टेस्ट मुकाबले खेलते हुए 1900 रन बनाए हैं। युवराज सिंह ने भारतीय टीम के लिए एक दिवसीय क्रिकेट खेलते हुए 304 मुकाबलों में 8701 रन बनाए हैं। T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट युवराज सिंह भारत की तरफ से खेलते हुए, 58 मुकाबलों में 1177 रन बनाए हैं।

Yuvraj Singh - crictrack