ऐसी पांच क्रिकेट जोड़ियां, जो टेस्ट क्रिकेट के एक मुकाबले में दोहरे शतक लगाए

540
ऐसी पांच क्रिकेट जोड़ियां, जो टेस्ट क्रिकेट के एक मुकाबले में दोहरे शतक लगाए pairs-who-scored-two-double-centuries

टेस्ट क्रिकेट का इतिहास लगभग डेढ़ सौ साल पुराना हो चुका है। इस दौरान टेस्ट क्रिकेट में लाखो रिकॉर्ड्स बने हैं। कई खिलाड़ी तो ऐसे है, जो अकेले हजारों रिकॉर्ड अपने नाम रखे हैं। टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाडी का नाम ब्रायन लारा है। ब्रायन लारा ने साल 2004 में इंग्लैंड की टीम के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में सबसे ज्यादा 400 रन बनाकर, पिछले 18 सालों से यह रिकॉर्ड अपने नाम रखा है। कई अन्य खिलाड़ी ब्रायन लारा द्वारा बनाए गए इस रिकॉर्ड के बेहद करीब पहुंच गए थे, लेकिन इस रिकॉर्ड को तोड़ना काफी मुश्किल काम है। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के पूर्व बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज मैथ्यू हेडन ब्रायन लारा के इस रिकॉर्ड को तोड़ने के बेहद करीब पहुंच गए थे।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

Matthew Hayden ब्रायन लारा के बाद टेस्ट क्रिकेट में बतौर बल्लेबाज एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में दूसरे नंबर पर शामिल है। मैथ्यू हेडन का टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक स्कोर 380 रनों का है। मौजूदा समय में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में क्रिकेट का सभी फॉर्मेट खेला जा रहा है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की जो टॉप टीम है, सभी टीमें क्रिकेट की बैलेंस को बनाए रखने के लिए T20 क्रिकेट, एक दिवसीय क्रिकेट और टेस्ट क्रिकेट एक समान खेल रही हैं। इस न्यूज़ आर्टिकल के माध्यम से हम आपको टेस्ट क्रिकेट की ऐसी 5 जोड़ियों के बारे में बताएंगे जो टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में बल्लेबाजी करते हुए दो दोहरे शतक लगाए हैं।

कुमार संगकारा और महेला जयवर्धने- टेस्ट क्रिकेट में सबसे पहली बार साल 2006 में श्री लंकन टीम के 2 बेहतरीन मध्यक्रम के बल्लेबाज कुमार संगकारा और महेला जयवर्धने ने टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में सबसे पहली बार बल्लेबाजी करते हुए दोहरा शतक लगाया था। साउथ अफ्रीका टीम से हो रहे इस मुकाबले के दौरान कुमार संगकारा बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा 287 रन बनाए थे। वहीं दूसरे छोर पर बल्लेबाजी कर रहे है दाएं हाथ के धाकड़ बल्लेबाज महेला जयवर्धने ने भी दोहरा शतक लगाया था।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

नील मैकेंजी और ग्रीम स्मिथ- टेस्ट क्रिकेट में दूसरी बार एक पारी के दौरान 2 शतक बनाने वाले खिलाड़ियों का नाम नील मैकेंजी और ग्रीम स्मिथ है। इन दोनों खिलाड़ियों ने साल 2008 में बांग्लादेश की सर जमी पर हो रहे दूसरे टेस्ट मुकाबले के दौरान एक साथ बल्लेबाजी करते हुए 415 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी किए थे। बाएं हाथ के उस समय टीम के कप्तान ग्रीम स्मिथ ने 232 रन और दूसरे छोर पर बल्लेबाजी कर रहे, बल्लेबाज नील मैकेंजी ने 226 रन बनाए थे।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

वीपीएस लक्ष्मण और गौतम गंभीर- टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में दो दोहरे शतक की पारी खेलने वाले खिलाड़ियों की सूची में भारतीय जोड़ी का भी नाम शामिल है। भारतीय क्रिकेट इतिहास के टेस्ट क्रिकेट के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक वीवीएस लक्ष्मण और गौतम गंभीर की जोड़ी ने साल 2008 में ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ हुए टेस्ट सीरीज के तीसरे मुकाबले के दौरान दोहरा शतक बनाया था। दाएं हाथ के बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने 200 रन बनाए थे वही बाएं हाथ के बल्लेबाज गौतम गंभीर ने 206 रन बनाए थे।

थिलन समरवीरा और महेला जयवर्धने- टेस्ट क्रिकेट के एक मुकाबले की एक पारी के दौरान चौथी बार साल 2009 में श्रीलंका टीम के बेहतरीन बल्लेबाज थीलन समर वीरा और महेला जयवर्धने ने बल्लेबाजी करते हुए दोहरा शतक बनाया था। श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच हुए इस मुकाबले के दौरान इन दोनों बल्लेबाजों ने 437 रनों की साझेदारी करते हुए महान रिकॉर्ड बनाया था। इस मुकाबले के दौरान महेला जयवर्धने के बल्ले से 240 रन और साथ में दूसरे छोर पर बल्लेबाजी कर रहे, थिलन समरवीरा ने 231 रन बनाए थे।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

माइकल क्लार्क और रिकी पोंटिंग- टेस्ट क्रिकेट में पांचवी बार एक पारी के दौरान एक टीम के दो महान बल्लेबाज माइकल क्लार्क और रिकी पोंटिंग की जोड़ी ने दोहरा शतक बनाया था। साल 2012 में भारत के खिलाफ हो रहे चार टेस्ट मुकाबलों की सीरीज के दौरान चौथे मुकाबले की पहली पारी में बल्लेबाज माइकल क्लार्क तथा रिकी पोंटिंग दोनों खिलाड़ियों के बीच 386 रनों की बड़ी पार्टनरशिप हुई थी। Ricky Ponting के बल्ले से इस मुकाबले में 221 रन निकले थे। वही दूसरे छोर पर बल्लेबाजी कर रहे माइकल क्लार्क ने 210 रन बनाए थे।