ऐसे 6 बल्लेबाज जो T20 क्रिकेट की एक पारी में लगाए सबसे ज्यादा छक्के

3007
ऐसे 6 बल्लेबाज जो T20 क्रिकेट की एक पारी में लगाए सबसे ज्यादा छक्के most six in t20 innings

T20 क्रिकेट में किसी बल्लेबाज द्वारा छक्का लगाया जाना आम बात हो गई है। क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप T20 क्रिकेट का इंटरनेशनल क्रिकेट में आने के बाद बल्लेबाजों की बल्लेबाजी शैली में काफी बदलाव आया है। ज्यादातर मौके पर यह देखा जाता है कि बल्लेबाज गेंदबाजों के ऊपर हावी होकर काफी रन बटोरते हैं। कुछ बल्लेबाज तो दुनिया भर में होने वाले T20 क्रिकेट में भाग लेकर 10,000 से ज्यादा रन बना चुके हैं। T20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अभी भी वेस्टइंडीज के हरफनमौला बाएं हाथ के बल्लेबाज क्रिस गेल के नाम है।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India, No.1 Hindi Cricket News Channel

क्रिस गेल दुनिया भर में होने वाले T20 लीग में शामिल होकर अबतक कुल 14000 से ज्यादा रन बना चुके हैं। इस दौरान क्रिस गेल T20 क्रिकेट में 1000 से ज्यादा छक्के भी लगा चुके हैं। वहीं अगर अंतरराष्ट्रीय T20 क्रिकेट की बात की जाए तो सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल के नाम है। मार्टिन गुप्टिल ने अंतरराष्ट्रीय T20 क्रिकेट में अबतक कुल 147 छक्के जड़ चुके हैं। आज इस खबर के माध्यम से हम आपको वर्ल्ड क्रिकेट के ऐसे छह बल्लेबाजों के नाम बताएं जो T20 क्रिकेट की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाए हैं।

India won the 3rd Odi and series against england- Crictrack, Get Cricket News in Hindi from Crictrack.in

हजरतुल्लाह जाजई- अफगानिस्तानी क्रिकेट टीम के बाएं हाथ के सुपर स्टार बल्लेबाज हजरतुल्लाह जाजई ने आयरलैंड के खिलाफ एक टी-20 क्रिकेट मुकाबले में 16 छक्के जड़े थे। एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ियों की सूची में हजरतुल्लाह जाजई का नाम सबसे पहले नंबर पर मौजूद है। इस मुकाबले में हजरतुल्लाह जाजई ने महज 62 गेंदों में 162 रनों की धमाकेदार पारी खेली थी और साथ ही 11 चौके भी लगाए थे।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India, No.1 Hindi Cricket News Channel

आरोन फिंच- ऑस्ट्रेलिया T20 क्रिकेट टीम के कप्तान और सलामी बल्लेबाज एरोन फिंच का नाम इस सूची में दूसरे नंबर पर मौजूद है। एरोन फिंच ने साल 2013 में इंग्लैंड के साउथहैंपटन के मैदान पर हुए एक मुकाबले में इंग्लैंड टीम के खिलाफ एक टी-20 क्रिकेट की पारी में 14 छक्के जड़े थे। इस पारी के दौरान एरोन फिंच 63 गेंदों में 156 रनों की धमाकेदार पारी खेलते हुए 11 चौके भी जड़े थे।

Indian Player of T-20 series match - Crictrack

हेनरी जॉर्ज मुंशी- इस सूची में तीसरा नाम हेनरी जॉर्ज मुंशी का शामिल है, जो स्कॉटलैंड क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज है। साल 2019 में नीदरलैंड्स के खिलाफ एक टी-20 मुकाबले में हेनरी जॉर्ज मुंशी ने 14 छक्कों की मदद से महज 56 गेंदों में 127 रनों की नाबाद पारी खेले थे। इस पारी में जॉर्ज मुंशी ने 5 चौके भी लगाए थे।

रिचर्ड लेवी- दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के दाएं हाथ के ओपनर बल्लेबाज रिचर्ड लेवी का नाम इस सूची में चौथे नंबर पर मौजूद है। रिचर्ड लेवी ने साल 2012 में न्यूजीलैंड के हैमिल्टन के मैदान पर एक टी-20 मुकाबले में 13 छक्कों की मदद से महज 51 गेंदों में 117 रनों की धमाकेदार पारी खेले थे। इस पारी के दौरान भी उन्होनें 5 चौके भी लगाए थे। इस मुकाबले में रिचर्ड लेवी ने महज 45 गेंदों में शतकीय पारी खेले थे।

IPL, IPL 2021, Get IPL News first from Crictrack, Get Cricket News in Hindi from Crictrack.in, Hindi Cricket News Channel

इविन लुईस- वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज का नाम इस सूची में पांचवें नंबर पर मौजूद है। इविन लुईस ने साल 2017 में भारत के खिलाफ एक टी-20 मुकाबले में 12 छक्के की मदद से महज 62 गेंदों में 125 रनों की धमाकेदार पारी खेले थे। इस पारी के दौरान इंग्लिश 6 चौके लगाए थे। इविन लुईस को वेस्टइंडीज की टीम में क्रिस गेल से तुलना की जाती है।

IPL, IPL 2021, Get IPL News first from Crictrack, Get Cricket News in Hindi from Crictrack.in, Hindi Cricket News Channel

क्रिस गेल- वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल का नाम इस सूची में छठे नंबर पर मौजूद है। यूनिवर्सल बॉस के नाम से मशहूर क्रिस गेल ने साल 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ हुए एक टी-20 मुकाबले में महज 48 गेंदों में 100 रनों की नाबाद पारी खेलते हुए 11 छक्के और 5 चौके लगाए थे। हालांकि क्रिस गेल T20 क्रिकेट में केवल छक्के लगाने के लिए ही जाने जाते हैं।