कौन हैं वे 5 बल्लेबाज जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अर्धशतक से ज्यादा शतक लगाए

1248
IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India, No.1 Hindi Cricket News Channel

टेस्ट क्रिकेट खिलाड़ियों की प्रतिभा को जानने के लिए सबसे बेस्ट फॉर्मेट है। इस फॉर्मेट में खिलाड़ियों को अपने धैर्य और क्लास का बखूबी इस्तेमाल करना पड़ता है जो कि किसी भी संपूर्ण क्रिकेटर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। इसके साथ-साथ अनुशासन से अपने खेल को बहुत आगे तक ले जाने का मौका भी रहता है। एक खिलाड़ी को बड़ी-बड़ी पारियां खेलनी पड़ती है, जबकि गेंदबाजों की बात की जाए तो उसे विरोधी टीम के सभी 20 विकेट लेने होते हैं।

इस फॉर्मेट में कुछ ऐसे खिलाड़ी भी है जो कुछ देर क्रीज पर टिकने के बाद शतक लगाकर ही वापस आते हैं। इस लेख में हम उन्ही 5 खिलाड़ियों के बारे में जानेंगे जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अर्धशतक से ज्यादा शतक लगाए हैं, यह आंकड़ा कम से कम 25 शतक लगाने वाले खिलाड़ियों में से चुना गया है।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India,

विराट कोहली– भारत- मौजूदा भारतीय टेस्ट टीम के कैप्टन विराट कोहली इस सूची में इकलौते सक्रिय खिलाड़ी है। कोहली ने अपने टेस्ट कैरियर में खेले कुल 91 मुकाबलों में 52.38 के औसत से 7490 रन बनाए हैं। इस दौरान यह दिग्गज भारतीय खिलाड़ी ने 27 शतक और 25 अर्धशतक लगाए, इसके साथ-साथ उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 7 दोहरा शतक भी लगाए हैं।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India,

माइकल क्लार्क– ऑस्ट्रेलिया- ऑस्ट्रेलिया टीम के धाकड़ बल्लेबाज अर्धशतक को शतक में तब्दील करना बखूबी जानता था। माइकल क्लार्क ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान भी रह चुके हैं, जिन्होंने टेस्ट कैरियर में कुल खेले 115 मुकाबलों में 48.83 के औसत से 8643 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 28 शतक और 27 अर्ध शतक भी लगाए हैं और वे 4 दोहरा शतक भी लगाने में कामयाब रहे हैं।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India,

मैथ्यू हेडन –ऑस्ट्रेलिया- ऑस्ट्रेलिया के पूर्व लेफ्ट हैंडेड सलामी बल्लेबाज मैथ्यू हेडन अपने आक्रामक खेल के लिए जाने जाते थे और इसके साथ-साथ मैराथन पारी अभी खेलने के लिए प्रसिद्ध थे। हेडन ने अपने कैरियर में खेले कुल 103 टेस्ट मैच में 50.74 की औसत से 8625 रन बनाए हैं। इसके साथ ही उन्होंने कुल 30 शतक और 29 अर्धशतक लगाए और उनका टेस्ट में उच्चतम स्कोर 380 रन है।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India, No.1 Hindi Cricket News Channel

डॉन ब्रैडमैन –ऑस्ट्रेलिया- यह ऑस्ट्रेलियाई महान बल्लेबाज जिन्होंने अपने टेस्ट कैरियर में अर्धशतक से दुगना शतक लगाने में कामयाब रहे। इन्होंने अपने टेस्ट कैरियर में खेले गए मात्र 52 मुकाबलों में 99.94 के औसत से 6996 रन बनाए, जिसमें कुल 26 शतक और 13 अर्धशतक शामिल है।

यूनिस खान– पाकिस्तान- पाकिस्तान क्रिकेट के महान बल्लेबाजों में शुमार यूनिस खान पाकिस्तान के लिए सबसे ज्यादा रन और सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी है। यूनिस खान अपने टेस्ट कैरियर में खेले गए 118 मुकाबलों में 52.06 की औसत से कुल 10,099 रन बनाए थे। इसके साथ-साथ 34 शतक और 33 अर्ध शतक लगाने का कारनामा भी किए थे।