हार्दिक पांड्या ने वसीम जाफर को लेकर दिया बड़ा बयान बोले- जाफर लक्ष्मण से बेहतर खिलाड़ी थे

1311
No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Hindi Cricket, Indian Team, Dhoni, Virat Kohli, Rohit Sharma, IPL, Crictrack

भारतीय क्रिकेट टीम के होनहार ऑलराउंडर खिलाड़ी हार्दिक पांड्या पिछले कुछ समय से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में जब से वापसी किए है, अपने दमदार प्रदर्शन के चलते दोबारा भारतीय इंटरनेशनल क्रिकेट टीम के लिमिटेड ओवर क्रिकेट फॉर्मेट में अपना जगह पक्का कर लिए हैं। यहां तक कि हार्दिक पांड्या को सीनियर खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में टीम का कप्तान भी बनाया गया। भारतीय T20 क्रिकेट टीम के भविष्य के कप्तान हार्दिक पांड्या हो सकते है। हाल ही में हार्दिक पांड्या ने पूर्व भारतीय खिलाड़ी वसीम जाफर को लेकर एक बड़ा बयान दिया है। हार्दिक पांड्या के बयान के अनुसार वसीम जाफर पूर्व भारतीय खिलाड़ी वीवीएस लक्ष्मण से बड़े दिग्गज खिलाड़ी रह चुके हैं।

आज के मुकाबले के लिए गुजरात टाइटन्स की संभावित प्लेइंग 11- Gujrat Titans ipl predicted playing 11

हार्दिक पांड्या अपने बयान में वसीम जाफर का खूब तारीफ़ करते हुए बोले, कि हार्दिक पांड्या को भारत इंटरनेशनल टीम में अच्छा प्रदर्शन करने के बावजूद भी राजनीति की वजह से बाहर किया गया था। अगर दोनों खिलाड़ियों के आंकड़ों पर नजर डाला जाए, तो आंकड़ों के अनुसार वसीम जाफर का कद वीवीएस लक्ष्मण से काफी बड़ा है। इस बात में कोई दो राय नहीं है, कि वसीम जाफर अपना ज्यादातर मुकाबला घरेलू क्रिकेट में खेले और वीवीएस लक्ष्मण अपना ज्यादातर मुकाबला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में। आंकड़ों के अनुसार वसीम जाफर बीबीएस लक्ष्मण से काफी ज्यादा रन बनाए हैं।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

वसीम जाफर के भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल किए गए उस समय भारतीय टीम के पास वीरेंद्र सहवाग, सौरव गांगुली, वीवीएस लक्ष्मण, सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ जैसे खिलाड़ी मौजूद थे। बेहतरीन खिलाड़ियों की टीम में होने की वजह से वसीम जाफर को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारतीय टीम के लिए ज्यादा मौके नहीं मिल पाए। हार्दिक पांड्या वसीम जाफर द्वारा अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में लगाए गए दो दोहरे शतक का भी जिक्र किए और बोले कि वसीम जाफर जैसा बेहतरीन खिलाड़ी क्रिकेट कैरियर का पहला दोहरा शतक वेस्टइंडीज की टीम के विरुद्ध साल 2006 में हुए एक टेस्ट मुकाबले के दौरान 212 रन बनाया था।

वही साल 2007 में वसीम जाफर के बल्ले से बतौर सलामी टेस्ट क्रिकेट के बल्लेबाज के रूप में पाकिस्तानी टीम के खिलाफ 202 रनों की बेहतरीन धाकड़ पारी निकली थी। वसीम जाफर भारतीय इंटरनेशनल क्रिकेट टीम के लिए अपना आखिरी मुकाबला साल 2008 में खेले थे। हार्दिक पांड्या अपने बयान में जाफर के लिए बोले कि जब मैं बचपन में क्रिकेट खेलता था तब वसीम जाफर का पसंदीदा खिलाड़ी था। वसीम जाफर ने मुझे काफी कुछ सिखाया है। लेकिन बात अगर एक घरेलू क्रिकेटर का आए तो, वसीम जाफर का नाम में सबसे पहले ही लेना चाहूंगा।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

मेरे पसंदीदा क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली और जैक कैलिस जैसे खिलाड़ी है। लेकिन एक पर एक खिलाड़ी होने के नाते, किसी एक खिलाड़ी को चुनना मेरे लिए बहुत कठिन काम है। बात अगर वसीम जाफर के क्रिकेट कैरियर का किया जाए तो भारतीय टेस्ट क्रिकेट टीम के लिए वसीम जाफर 31 टेस्ट मुकाबले खेलते हुए 144 रन बनाए थे। इस दौरान टेस्ट क्रिकेट में जाफर के बल्ले से पांच शतक और दो दोहरा शतक निकला था। भारतीय वनडे क्रिकेट टीम के लिए वसीम जाफर दो मुकाबले खेलते हुए 10 रन बनाए थे।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

बात अगर वसीम जाफर के फर्स्ट क्लास क्रिकेट कैरियर का किया जाए तो, फर्स्ट क्लास क्रिकेट में वसीम जाफर 260 मुकाबले खेलते हुए 19410 रन बनाए थे। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में वसीम जाफर के नाम 57 शतकीय पारी मौजूद है। फर्स्ट क्लास क्रिकेट कैरियर में वसीम जाफर का सर्वोच्च स्कोर 314 रनों का है। लिस्ट ए क्रिकेट में भी वसीम जाफर 118 मुकाबले खेलते हुए 4849 रन बनाए है। लिस्ट ए क्रिकेट में वसीम जाफर का सर्वोच्च स्कोर 178 रनों का है। मौजूदा समय में वसीम जाफर बतौर क्रिकेट एक्सपर्ट पंजाब किंग्स की टीम के साथ जुड़े हुए हैं।

Crictrack.in- #No. 1 Hindi Cricket News Channel is Crictrack. Join us for Live Hindi Cricket News, #Crictrack

वही बात अगर वीवीएस लक्ष्मण के क्रिकेट कैरियर का किया जाए, तो लक्ष्मण भारतीय इंटरनेशनल टेस्ट क्रिकेट टीम के लिए 134 मुकाबले खेलते हुए 8781 रन बनाए हैं। टेस्ट क्रिकेट में वीवीएस लक्ष्मण के बल्ले से 17 शतकीय एवं 2 दोहरी शतकीय पारियां निकली हैं। टेस्ट क्रिकेट में वीवीएस लक्ष्मण का सर्वोच्च स्कोर 281 रनों का है। भारतीय वनडे क्रिकेट टीम के लिए लक्ष्मण 86 मुकाबले खेलते हुए 2338 रन बनाए थे। वीवीएस लक्ष्मण एक टेस्ट क्रिकेट के बेहतरीन खिलाड़ी थे। लक्ष्मण को उनकी धीमी बल्लेबाजी के चलते ही वनडे और टी-20 क्रिकेट रास नहीं आया।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.