जानिए पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग के कैरियर की 4 सबसे यादगार पारियों के बारे में

6534
जानिए पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग के कैरियर की 4 सबसे यादगार पारियों के बारे में Know about sehwag 4 best innings

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग दुनिया के सबसे विस्फो’टक बल्लेबाजों में से एक हैं। वीरेंद्र सहवाग जब भारतीय क्रिकेट टीम के लिए क्रिकेट खेलते थे, तो वह टेस्ट क्रिकेट में T20 क्रिकेट के जैसा बल्लेबाजी करते थे। मौजूदा समय में वीरेंद्र सहवाग के नाम ही टेस्ट क्रिकेट और एकदिवसीय क्रिकेट में भारतीय टीम की तरफ से सबसे तेज शतकीय पारी खेलने का रिकॉर्ड दर्ज है। भारतीय क्रिकेट टीम को अभी तक बहुत सारे बल्लेबाज मिले हैं, लेकिन वीरेंद्र सहवाग उन सभी बल्लेबाजों में से खास हैं। वीरेंद्र सहवाग भारतीय क्रिकेट टीम के लिए जब तक क्रिकेट खेले बतौर ओपनर बल्लेबाजी किए।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

ओपनिंग बल्लेबाजी करते हुए वीरेंद्र सहवाग के नाम वर्ल्ड क्रिकेट में सैकड़ों रिकॉर्ड दर्ज है। वीरेंद्र सहवाग बल्लेबाजी करते हुए जब भी किसी एक बल्लेबाज को टारगेट कर लेते थे, उस मुकाबले में वे गेंदबाज की गेंदों पर खूब रन बनाते थे। साल 1999 में भारतीय इंटरनेशनल क्रिकेट टीम के लिए अपना पहला मुकाबला खेलने वाले वीरेंद्र सहवाग, अपने कैरियर का पहला मुकाबला पाकिस्तानी टीम के खिलाफ खेले थे। वीरेंद्र सहवाग अपने कैरियर की शुरुआत बतौर मध्यक्रम के बल्लेबाज के तौर पर किए थे। लेकिन सौरभ गांगुली अपनी कप्तानी में वीरेंद्र सहवाग को प्रमोट किए और सलामी बल्लेबाजी की जिम्मेवारी निभाई। भारतीय क्रिकेट टीम के लिए वीरेंद्र सहवाग क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में काफी लंबे समय तक सलामी बल्लेबाजी किए हैं। आज इस खबर के माध्यम से हम आपको वीरेंद्र सहवाग के उनके क्रिकेट कैरियर के 4 बेहतरीन इनिंग्स की बात करने वाले हैं।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in, hindi cricket news Crictrack, cricket news hindi, cricket news of india

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका टेस्ट क्रिकेट मैच 319 रन- Virendra Sehwag ने अपने टेस्ट कैरियर का पहला तिहरा शतक साल 2008 में दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के विरोध चेन्नई में खेले गए एक मुकाबले में बनाया था। वीरेंद्र सहवाग के क्रिकेट कैरियर की यह पारी सबसे यादगार पारियों में से एक है। इस मुकाबले में भारतीय क्रिकेट टीम अपनी पहली पारी में वीरेंद्र सहवाग के तीसरे शतक की बदौलत 627 रन बनाई थी। वीरेंद्र सहवाग अपनी इस पारी के दौरान मात्र 304 गेंदों का सामना करते हुए 100 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 42 चौके और 5 गगनचुंबी छक्के लगाए थे। दक्षिण अफ्रीका की टीम भी इस मुकाबले की पहली पारी में 540 रन बनाई थी। सहवाग के कैरियर का यह यादगार टेस्ट मुकाबला ड्रॉ पर समाप्त हुआ था।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India, No.1 Hindi Cricket News Channel

भारत बनाम वेस्टइंडीज वनडे क्रिकेट मैच 219 रन- वीरेंद्र सहवाग के नाम एक दिवसीय क्रिकेट में एक दोहरा शतकीय पारी भी मौजूद है। वीरेंद्र सहवाग ने साल 2011 में वेस्टइंडीज की टीम के खिलाफ मात्र 149 गेंद खेलते हुए 219 रनों की शानदार पारी खेले थे। वीरेंद्र सहवाग अपनी इस पारी के दौरान 25 चौके और 7 गगनचुंबी छक्के लगाए थे। सहवाग के दोहरे शतक की पारी की बदौलत भारतीय क्रिकेट टीम इस मुकाबले में निर्धारित 50 ओवर में 418 रन बनाई थी। इस मुकाबले को भारतीय टीम 153 रनों से जीतने में कामयाब रही थी। Sehwag के अलावा वनडे क्रिकेट में भारतीय टीम की तरफ से दो और खिलाड़ी भी दोहरा शतकीय पारी खेल चुके हैं, उनका नाम रोहित शर्मा और सचिन तेंदुलकर है।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

भारत बनाम इंग्लैंड T20 वर्ल्ड कप 68 रन- भारतीय क्रिकेट टीम साल 2007 में हुए टी-20 विश्व कप को जीतने में कामयाब रही थी। इस टी-20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का एक मुकाबला इंग्लैंड के टीम के साथ हुआ था। इस मुकाबले में वीरेंद्र सहवाग सलामी बल्लेबाजी करते हुए मात्र 52 गेंदों में 68 रनों की तेजतर्रार पारी खेले थे। वीरेंद्र सहवाग की शानदार पारी के बदौलत भारतीय टीम इस मुकाबले में पहले विकेट के लिए 136 रनों की जबर्दस्त साझेदारी की थी। यह मुकाबला दक्षिण अफ्रीका के डरबन के मैदान पर खेला गया था। इस मुकाबले को भारतीय टीम 18 रनों से जीतने में कामयाब रही थी। T20 वर्ल्ड कप को जीतने में वीरेंद्र सहवाग ने काफी बड़ा योगदान किया था।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

दिल्ली डेयरडेविल्स बनाम चेन्नई सुपर किंग्स IPL 122 रन – वीरेंद्र सहवाग के नाम आईपीएल के इतिहास में दो शतक भी मौजूद है। वीरेंद्र सहवाग ने साल 2014 के आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम के खिलाफ एक मुकाबले में शतकीय पारी खेलते हुए 122 रनों की धमाकेदार पारी के लिए थे। इस मुकाबले में वीरेंद्र सहवाग मात्र 58 गेंदों का सामना करते हुए 12 चौके और 8 गगनचुंबी छक्कों की मदद से 122 रन बनाए थे। सहवाग के शतकीय पारी की बदौलत दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम इस मुकाबले में निर्धारित 20 ओवर में 226 रन बनाई थी। क्वालीफायर मुकाबले में दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम चेन्नई की टीम को 24 रन से हराकर आईपीएल के सेमीफाइनल में जगह बनाई थी।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.