जानिए कौन हैं वे टॉप-5 विकेटकीपर बल्लेबाज, जिन्होनें वनडे क्रिकेट में खेला हैं सबसे बड़ी पारी

4082
IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India, No.1 Hindi Cricket News Channel

क्रिकेट के किसी भी मुकाबले में विकेटकीपर का रोल बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। उस खिलाड़ी को विकेटकीपिंग के साथ-साथ बल्लेबाजी और टीम को रणनीति बनाने में भी मदद करनी पड़ती है। बतौर विकेटकीपर किसी खिलाड़ी को बहुत ही ज्यादा फिट रहने की जरूरत होती है क्योंकि क्रिकेट के किसी भी गेम में एक विकेट कीपर को ही सबसे ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है।

एक विकेट कीपर खिलाड़ी को 50 ओवर तक विकेट कीपिंग और उसके बाद बल्लेबाजी भी करनी पड़ती है। यह काम बहुत ही कठिन है। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको वर्ल्ड क्रिकेट के पांच महान विकेटकीपर बल्लेबाजों के नाम बताएंगे, जिन्होंने बल्लेबाजी करते हुए बतौर विकेटकीपर सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India,

महेंद्र सिंह धोनी- दुनिया के सबसे सफल विकेटकीपर में शुमार पूर्व भारतीय बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी ने साल 2005 में श्रीलंका टीम के खिलाफ जयपुर में बल्लेबाजी करते हुए, 145 गेंद का सामना करते हुए 15 चौके और 10 छक्के की मदद से 183 रनों की नाबाद पारी खेली थी। किसी विकेटकीपर बल्लेबाज द्वारा वनडे क्रिकेट में खेली गई यह सबसे बड़ी पारी है।

क्विंटन डी कॉक- दक्षिण अफ्रीका टीम के सबसे प्रतिभावान विकेटकीपर बल्लेबाजों की सूची में शामिल क्विंटन डी कॉक ने बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज सबसे ज्यादा रनों की पारी खेलने वाले खिलाड़ियों की सूची में दूसरे नंबर पर हैं। क्विंटन डी कॉक ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ साल 2016 में खेले गए एक वनडे मुकाबले में 178 रनों की पारी खेली थी। इस पारी के दौरान डिकॉक 113 गेंदों का सामना करते हुए 16 चौके और 11 गगनचुंबी छक्के भी लगाए थे।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India,

लिटन दास- बांग्लादेश टीम के सलामी और विकेटकीपर बल्लेबाज लिटन दास सूची में तीसरे नंबर पर शामिल हैं। लिटन दास साल 2020 में जिंबाब्वे के खिलाफ बतौर विकेटकीपर बल्लेबाजी करते हुए 176 रनों की पारी खेले थे। इस पारी के दौरान लिटन दास 143 गेंदों का सामना करते हुए 16 चौके और 8 छक्के लगाए थे।

एडम गिलक्रिस्ट- ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व सलामी और विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज 1 पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में चौथे नंबर पर हैं। इस पारी के दौरान एडम गिलक्रिस्ट लिस्ट 126 गेंदों का सामना करते हुए 13 चौके और 3 छक्के की मदद से 172 रनों की पारी खेली थे।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India,

ल्यूक रोंची- न्यूजीलैंड टीम के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज ल्यूक रोंची इस सूची में पांचवे नंबर पर विराजमान हैं। ल्यूक रोंची ने बतौर विकेटकीपर बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका के खिलाफ साल 2016 में महज 99 गेंदों पर 170 रनों की पारी खेले थे। अपनी इस पारी के दौरान ल्यूक रोंची 14 चौके और 9 गगनचुंबी छक्के लगाए और टीम को अच्छी स्थिति में पहुंचाए थे।