जानें किन कारणों से रोहित शर्मा कप्तानी में है विराट कोहली से बेहतर

1610
Rohit is better captain compare than kohali - Crictrack

वर्तमान में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली हैं और उप कप्तान हिट मैन रोहित शर्मा हैं। दोनों ही अपनी कप्तानी में बेहतर रोल निभाते हैं। फिर भी रोहित शर्मा को विराट कोहली से कप्तानी के मामले में बेहतरीन माना जाता है। क्योंकि रोहित शर्मा अपने सूझबूझ से हारने वाले मैच में भी जीत दिलाते हैं। इसके साथ ही अन्य और भी कई कारण है, जिसके कारण हिटमैन कोहली से कप्तानी में बेहतर हैं।

Rohit is better captain compare than kohali - Crictrack

यह भी पढ़ें :- जानें उन खिलाड़ियों के बारे में जिन्हें आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस की टीम में खेलने का मिला अवसर

आखिर क्यों रोहित शर्मा कप्तानी में हैं कोहली से बेहतर –

  1. रोहित शर्मा मैच जिताने में हैं माहिर

रोहित शर्मा(Rohit Sharma) के कप्तानी में मुंबई ने आइपीएल, चैंपियन लीग और भारत ने एशिया कप निहदास ट्रॉफी जैसे बड़े टूर्नामेंट मैच में भी जीत हासिल की है। जबकि विराट कोहली(Virat kohali) की कप्तानी में 2014 में हुए एशिया कप में भारत को हार का सामना करना पड़ा, इतना ही नहीं 2017 में पाकिस्तान के खिलाफ हुए चैंपियंस ट्रॉफी में भी इंडिया की करारी हार हुई थी।

  1. दोनों के जीत के आंकड़े में भी नहीं की जा सकती है बराबरी

रोहित शर्मा आईपीएल के सबसे बेहतरीन कप्तान है। देखा जाए तो उनका जीत दर 60% है, वहीं विराट कोहली का सिर्फ 48% ही है। हिट मैन की कप्तानी में मुंबई इंडियंस(Mumabi Indians) ने आईपीएल के तीन ट्रॉफी जीत चुकी है। वहीं विराट कोहली की कप्तानी में बेंगलुरु(Bengaluru) सिर्फ एक बार फाइनल मैच में पहुंची और वह मैच भी हार गई।

  1. रोहित शर्मा को अपने खिलाड़ियों पर रहता है भरोसा लेकिन कोहली को नहीं

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि विराट कोहली को युवा खिलाड़ियों पर भरोसा नहीं रहता है, वहीं रोहित शर्मा ठीक इसपे विपरीत अपने खिलाड़ियों पर पूरा भरोसा रखते हैं।

  1. विराट कोहली खुद से फैसले लेने में रहते हैं असमर्थ जबकि रोहित शर्मा नहीं

पिछले सीजन आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स(Chennai Super kings) और मुंबई इंडियंस(Mumbai Indians) फाइनल मुकाबले में पहुंच गई, दोनों टीमों की तरफ से जबरदस्त पारी खेली जा रही थी। उसमें रोहित शर्मा ने जयंत यादव को मौका दिया और रोहित ने यह फैसला खुद से लिया था, जयंत यादव भी उनके भरोसे पर खरे उतरे।

मुंबई के खिलाफ हो रहे मैच में विराट कोहली हार्दिक पांड्या के खिलाफ पवन नेगी को गेंदबाजी करने के लिए भेजें। पवन नेगी को खुद विराट कोहली ने गेंदबाजी के लिए नहीं कहा, जबकि आशीष नेहरा द्वारा उनको गेंदबाजी के लिए कहा गया।

इन्हीं सभी कारणों से रोहित शर्मा को विराट कोहली से बेहतर कप्तान माना जाता है।