क्रिकेट के ये दिग्गज खिलाड़ी, जो पहनते हैं 7 और 10 नंबर की जर्सी

1703
क्रिकेट के ये दिग्गज खिलाड़ी, जो पहनते हैं 7 और 10 नंबर की जर्सी Players wear numbers 7 10 jersey

वर्ल्ड क्रिकेट के लगभग सभी टीमों के पास ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनकी पहचान और नाम उनके जर्सी के नंबर से भी मिली है। ये खिलाड़ी अलग-अलग नंबर की जर्सी पहनकर काफी अच्छा प्रदर्शन किए हैं। इन खिलाड़ियों के नाम के साथ इनका जर्सी का नंबर भी काफी मायने रखता है। कुछ ऐसा खिलाड़ी भी हैं, जिनके संन्यास लेने के बाद उस जर्सी नंबर को किसी दूसरे खिलाड़ी को नहीं दिया जाता। इसी बात से अंदाजा लगाया जा सकता है, कि यह नंबर इन खिलाड़ियों के लिए कितना मायने रखता है।

जाने ऐसे 8 बल्लेबाजों की जोड़ियों के नाम जिन्होंने क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक बनाया है 8 cricketers pairs of century

आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको कुछ ऐसे खिलाड़ियों के नाम बताएंगे, जिनका फेवरेट जर्सी नंबर उनके पूरे कैरियर में साथ रहा और खिलाड़ियों के रिटायर होने के बाद वह जर्सी नंबर भी रिटायर हो गया। इस सूची में कई महान खिलाड़ियों के नाम शामिल है, कृपया पूरी खबर पढ़ें-

Sachin Tendulkar - Crictrack

जर्सी नंबर 10 सचिन तेंदुलकर- वर्ल्ड क्रिकेट में भगवान का दर्जा पा चुके सचिन तेंदुलकर ने 10 नंबर की जर्सी पहनते हुए क्रिकेट में खूब नाम कमाया। सचिन तेंदुलकर के रिटायर होने के बाद इस जर्सी नंबर को किसी और खिलाड़ी को नहीं दिया गया। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक लगाने वाले सचिन तेंदुलकर के लिए यह जर्सी नंबर काफी लकी साबित हुआ। कुछ अन्य देशों के खिलाड़ी भी 10 नंबर की जर्सी पहनते हैं, जैसे कि साउथ अफ्रीका के बाएं हाथ के बल्लेबाज डेविड मिलर और पाकिस्तानी टीम के पूर्व ऑलराउंडर खिलाड़ी शाहिद अफरीदी।

Sachin Tendulkar - Crictrack

सचिन तेंदुलकर ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कैरियर में भारतीय टीम के लिए कुल 664 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं। इस दौरान सचिन तेंदुलकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 34000 से ज्यादा रन बनाए हैं। सचिन तेंदुलकर के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लगभग 200 के आसपास विकेट भी मौजूद है। 10 नंबर की जर्सी पहनने वाले पूर्व पाकिस्तानी ऑलराउंडर खिलाड़ी शाहिद अफरीदी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पाकिस्तानी टीम के लिए 400 से ज्यादा मुकाबले खेले हैं। जर्सी नंबर 10 पहनने वाले दक्षिण अफ्रीका के बाएं हाथ के धाकड़ बल्लेबाज डेविड मिलर लगभग 200 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेलते हुए दक्षिण अफ्रीका के लिए काफी अच्छा क्रिकेट खेले हैं।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India, No.1 Hindi Cricket News Channel

जर्सी नंबर 7 महेंद्र सिंह धोनी- पूर्व भारतीय कप्तान और सबसे सफल विकेट कीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी का जर्सी नंबर 7 था। महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी कप्तानी में भारतीय टीम के लिए काफी ट्रॉफिया जिताई हैं। महेंद्र सिंह धोनी ने भारतीय टीम के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लगभग 550 से ज्यादा मुकाबले खेले हैं। साथ ही महेंद्र सिंह धोनी दुनिया के सबसे सफलतम विकेटकीपर बल्लेबाज भी हैं।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India,

धोनी के अलावा सात नंबर की जर्सी न्यूजीलैंड के पूर्व खिलाड़ी स्टीवन फ्लेमिंग भी पहनते थे। न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के सबसे सफलतम कप्तानों में नाम शुमार स्टीवन फ्लेमिंग ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लगभग 400 के आसपास मुकाबले खेले। उस मैच में स्टीवन फ्लेमिंग न्यूजीलैंड क्रिकेट की रूपरेखा बदल दिए। इन दोनों खिलाड़ियों के अलावा सात नंबर की जर्सी इंग्लैंड के पूर्व खिलाड़ी इयान बेल भी पहनते थे। ईयान बेल इंग्लैंड क्रिकेट टीम के लिए लगभग 270 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेल चुके हैं।