ऐसी 3 टीमें, जो टेस्ट क्रिकेट के एक पारी में सबसे ज्यादा चौके छक्के से रन बनाई

6320
ऐसी 3 टीमें, जो टेस्ट क्रिकेट के एक पारी में सबसे ज्यादा चौके छक्के से रन बनाई most runs by fours and six

टेस्ट क्रिकेट में अगर किसी भी खिलाड़ी को सफल होना है तो उसे बहुत ही सूझ-बूझ के साथ क्रिकेट खेलने की आवश्यकता होती है। टेस्ट क्रिकेट में अबतक ऐसे कई बल्लेबाज हुए, जिन्होंने कई बेहतरीन पारियां खेली है और बहुत ही ज्यादा रन भी बनाए हैं। इन बल्लेबाजों ने काफी धैर्यता से बल्लेबाजी की है, बावजूद इसके कई बार हमें टेस्ट क्रिकेट में भी वनडे क्रिकेट जैसी बल्लेबाजी देखने को मिली है।

जाने ऐसे 8 बल्लेबाजों की जोड़ियों के नाम जिन्होंने क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक बनाया है 8 cricketers pairs of century

आमतौर पर टेस्ट क्रिकेट में टीम में बड़ी इसको बनाने के बाद अपनी पारी घोषित कर देती है और विपक्षी टीम के ज्यादा से ज्यादा विकेट गिराने की कोशिश करती हैं। विकेट के हिसाब से 500 से 700 के बीच टीमें अपनी पारी को घोषित कर देती है, लेकिन कई टीमें ऐसी भी होती हैं जो परिस्थिति के हिसाब से ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करके तेजी से रन बटोरने की कोशिश करती है और अपनी पारी को घोषित कर देती है। इस दौरान काफी चौके छक्कों भी लगते है।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India, No.1 Hindi Cricket News Channel

आज हम इस लेख में ऐसे ही 3 टीमों के बारे में बात करेंगे, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट के एक पारी में चौके–छक्के से बनाए सबसे ज्यादा रन।

पाकिस्तान – इस लेख में पाकिस्तान की टीम तीसरे नंबर पर मौजूद है। साथ ही बताते चले कि पाकिस्तान की टीम ने यह कारनामा न्यूजीलैंड के खिलाफ किया था। 1 मई 2002 को लाहौर क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए एक टेस्ट मुखबले में पाकिस्तान की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 643 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया। इस दौरान उन्होंने 422 रन सिर्फ चोको–छक्कों से बनाए थे, जिसमें पा’किस्तान की पूरी टीम की तरफ से 83 चौके और 15 छक्के निकले थे। पाकिस्तान की तरफ से सबसे अनुभवी बल्लेबाज इंजमाम उल हक ने 329 रन की शानदार मैराथन पारी खेली थी और इनके अलावा इमरान नाजिर ने भी शतक लगाया था। पाकिस्तान के 643 रन के जवाब में उतरी न्यूजीलैंड की टीम अपनी पहली पारी में महज 73 रन ही बना सकी, तो वहीं दूसरी पारी में भी 246 रनों पर सिमट गई। पाकिस्तान की टीम ने यह मुकाबला पारी और 324 रन के विशाल अंतर से अपने नाम कर लिया।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India, No.1 Hindi Cricket News Channel

ऑस्ट्रेलिया – इस सूची में दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलियाई टीम है। साल 2003 में 9 अक्टूबर को जिंबाब्वे टीम के खिलाफ पर्थ क्रिकेट ग्राउंड पर 735 रन पर 6 विकेट गंवाने के बाद अपनी पारी घोषित कर दी थी। जिसमें ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 334 रन सिर्फ चौके छक्के से बनाए थे कंगारू टीम ने अपनी 735 रनों की विशाल स्कोर के दौरान 83 चौके और 17 छक्के लगाए थे। इस मैच में मैथ्यू हेडन ने 437 गेंदों में 380 रन की बहुत ही जबरदस्त पारी खेली थी। सिर्फ हेडन के बल्ले से ही 38 चौके और 11 छक्के निकले थे इसके अलावा एडम गिलक्रिस्ट ने भी 94 गेंदों में 113 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली थी। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने यह मुकाबला पारी और 175 रनों से अपने नाम किया था

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India, No.1 Hindi Cricket News Channel

श्रीलंका – टेस्ट क्रिकेट के एक पारी में चौके छक्के से सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड श्रीलंका के पास है। इस लिस्ट में श्रीलंकाई टीम पहले स्थान पर है। यह कारनामा श्रीलंकाई टीम ने 2 अगस्त 1997 को टीम इंडिया के खिलाफ कोलंबो क्रिकेट ग्राउंड में की थी। इस मैच में श्रीलंका ने 952 रन पर अपनी पारी घोषित की थी, जिसमें अब तक के टेस्ट क्रिकेट इतिहास के एक पारी में सबसे ज्यादा चौके छक्के से लगने वाला 448 रन, सिर्फ चौके छक्के से आए 448 रन में श्रीलंकाई बल्लेबाजों की तरफ से 109 चौके और 2 छक्के निकले। इस मैच के दौरान सनत जयसूर्या के बल्ले से शानदार 340 रनों की पारी निकली थी। साथ ही रोहश महानमा ने भी 225 रनों की तबातोड़ पारी खेली और अरविंद डिसिल्वा ने 126 रन बनाए। टीम इंडिया ने इस मुकाबले में पहले खेलते हुए 537 रन बनाए थे, अंत में यह मैच ड्रॉ हो गया।