जानें उन 6 भारतीय खिलाड़ियों के बारे में, जिनके नाम हैं टेस्ट में सबसे ज्यादा “मैन ऑफ द मैच” का खिताब

2259
IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India, No.1 Hindi Cricket News Channel

भारतीय क्रिकेट का इतिहास बहुत ही बेहतरीन रहा है। कई ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने अपने खेल के बेहतरीन प्रदर्शन से टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई हैं। किसी खिलाड़ी ने गेंदबाजी से तो किसी ने बल्लेबाजी से अच्छा प्रदर्शन करने में सफल होकर, जिसके दम पर भारतीय टीम क्रिकेट में अपना परचम लहराने में सफल रही। पूर्व भारतीय खिलाड़ी क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर जिनके नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक लगाने का रिकॉर्ड है, तो वही पूर्व दिगज स्पिनर अनिल कुंबले ने टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सर्वाधिक विकेट लेने का कीर्तिमान अपने नाम किए हैं।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India,

इनके अलावा महेंद्र सिंह धोनी , सौरभ गांगुली, राहुल द्रविड़, VVS लक्ष्मण, सुनील गावस्कर, कपिल देव, वीरेंद्र सहवाग जैसे कई धुरंधर खिलाड़ी हुए, जिन्होंने भारतीय टीम को बहुत बड़ा मुकाम हासिल करने में योगदान दिए। मौजूदा समय की बात की जाए तो विराट कोहली, जो की इंडिया टीम का कप्तान हैं, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे ,चेतेश्वर पुजारा और युवा खिलाड़ी ऋषभ पंत जैसे कई दिग्गज खिलाड़ी टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। आज हम इस लेख में बात करेंगे 6 ऐसे खिलाड़ियों की जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में जीते हैं सबसे ज्यादा “मैन ऑफ द मैच का अवार्ड”

Sachin Tendulkar - Crictrack
  • सचिन तेंदुलकर- क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले भारतीय टीम के महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर.. जोकि टेस्ट में 100 शतक लगाने का रिकॉर्ड के साथ-साथ इंडिया के लिए सबसे 14 बार “मैन ऑफ द मैच” का अवार्ड जीते और भारत के लिए सर्वाधिक 200 टेस्ट मैचों में टीम का हिस्सा रहे हैं, यह वर्ल्ड रिकॉर्ड भी है।
  • राहुल द्रविड़- दूसरे नंबर पर हम बात करेंगे टीम इंडिया के दीवार के नाम से मशहूर राहुल द्रविड़ की, जिन्होंने अपने बेहतरीन क्रिकेट शैली से क्रिकेट प्रेमियों के दिल में बहुत अच्छे से जगह बनाए। राहुल द्रविड़ टेस्ट क्रिकेट में 11 बार “मैन ऑफ दी मैच” अवार्ड से पुरस्कृत किए गए हैं।
  • अनिल कुंबले- इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हम बात करेंगे टीम इंडिया के सबसे अच्छे स्पिनरों में से एक अनिल कुंबले की, जिन्होंने अपने फिरकी से अच्छे-अच्छे बल्लेबाजों के पसीने छुड़ा दिए। इनके द्वारा खेले गए 132 मुकाबलों में 600 से ऊपर विकेट लेकर 11 बार “मैन ऑफ द मैच” का अवार्ड भी जीते।
IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India,
  • विराट कोहली- इस लिस्ट में नंबर 4 पर बात करेंगे हम मौजूदा टेस्ट कैप्टन विराट कोहली के बारे में, जिन्होंने टीम इंडिया को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में ले जाने में बहुत अहम भूमिका निभाई हैं। उनके द्वारा खेले गए अब तक 91 मुकाबलों में 9 बार “मैन ऑफ द मैच” अवार्ड अपने नाम कर चुके हैं।
  • रविचंद्रन अश्विन- इस लिस्ट में नंबर 5 पर हैं रविचंद्रन अश्विन, जोकि मौजूदा टेस्ट टीम के सबसे घातक स्पिनर के साथ-साथ सबसे अनुभवी स्पिनर भी हैं। वे अब तक खेले गए 78 मुकाबलों में 409 विकेट लिए हैं और 8 बार “मैन ऑफ द मैच” का अवार्ड भी जीत चुके हैं। इसके साथ-साथ वे हुए टेस्ट क्रिकेट में ऑल राउंडर की भी भूमिका बखूबी निभाते हैं।
  • विरेंद्र सहवाग- इस लिस्ट में नंबर 6 पर बात करेंगे भारत के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में से एक मुल्तान के सुल्तान नाम से प्रसिद्ध खिलाड़ी वीरेंद्र सहवाग की। वे टेस्ट क्रिकेट में दो बार तिहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं, साथ ही टेस्ट क्रिकेट में खेले गए 108 मुकाबलों में उन्होंने 8 बार “मैन ऑफ द मैच” का अवार्ड भी जीता हैं।