जानें IPL इतिहास के फाइनल में सबसे ज्यादा बार पहुंचने वाली टीम के नाम

2161
जानें IPL इतिहास के फाइनल में सबसे ज्यादा बार पहुंचने वाली टीम के नाम Most final played in ipl

आईपीएल 2021 का फाइनल मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम को हराकर जीत लिया। मुकाबला बेहद रोमांचक रहा, लेकिन इसमें चेन्नई की टीम के जांबाज खिलाड़ियों ने बाजी मारी। आईपीएल में जितनी भी फ्रेंचाइजी टीम खेलती है सभी टीमों का एक ही लक्ष्य होता है, आईपीएल का खिताब जीतना। लेकिन ऐसा हर बार संभव नहीं हो पाता क्योंकि, किसी एक सीजन में खिताब कोई एक ही टीम जीत पाती है। जैसा कि हम आपको बताना चाहते हैं आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा बार खिताब मुंबई इंडियंस की टीम 5 बार जीत चुकी है। और अब दूसरे नंबर पर चेन्नई सुपर किंग्स की टीम चार खिताब जीत के साथ पहुंच गई है।

रोमांचक मुकाबले में KKR की टीम को 27 रन से हरा चेन्नई बनी चौथी बार IPL विजेता Chennai won ipl 2021 trophy

आज इस खबर के माध्यम से हम आपको आईपीएल इतिहास के फाइनल में सबसे ज्यादा बार पहुंचने वाली टीमों के नाम बताएंगे। कृपया पूरी खबर अंत तक पढ़ें-

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

Sunrisers Hyderabad (3 बार)- सनराइजर्स हैदराबाद की टीम का नाम पहले डेक्कन चार्जर्स था। आईपीएल के 14 वर्ष के इतिहास में सनराइजर्स हैदराबाद की टीम अब तक कुल 3 बार आईपीएल के फाइनल में जगह बनाई है। जिसमें से हैदराबाद की टीम को दो बार खिताब जीतने में सफलता मिली है। जबकि एक बार साल 2018 में चेन्नई सुपर किंग्स के हाथों हार का सामना करना पड़ा है। हैदराबाद की टीम को आईपीएल का खिताब जीत सबसे पहली बार साल 2009 में एडम गिलक्रिस्ट की कप्तानी में मिला था। वहीं दूसरी बार साल 2016 में डेविड वॉर्नर ने अपनी कप्तानी में हैदराबाद की टीम को खिताब जीत दिलाया था।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

Kolkata Knight Riders (3 बार)- कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम अब तक आईपीएल के फाइनल में 3 बार जगह बनाई है। जिसमें से दो बार कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम को जीत हासिल हुआ है। जबकि एक बार कोलकाता की टीम को चेन्नई सुपर किंग्स की टीम के हाथों हार का सामना करना पड़ा है। कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम को गौतम गंभीर साल 2012 और साल 2014 में अपनी कप्तानी में दो बार खिताब जीत दिलाए हैं। जबकि साल 2021 के आईपीएल के फाइनल मुकाबले में कोलकाता की टीम को चेन्नई की टीम के हाथों हार का सामना करना पड़ा। साल 2012 के आईपीएल के फाइनल मुकाबले में कोलकाता की टीम ने चेन्नई सुपर किंग्स की टीम को हराकर चैंपियन बनी थी। वहीं साल 2014 के आईपीएल फाइनल मुकाबले में पंजाब किंग्स की टीम को हराकर विजेता बनी थी।

Crictrack.in- #No. 1 Hindi Cricket News Channel is Crictrack. Join us for Live Hindi Cricket News, #Crictrack

Royal challengers Bengaluru (3 बार)- विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू की टीम आईपीएल के इतिहास में अब तक कुल 3 बार फाइनल मुकाबले में जगह बनाने में सफल हुई है। लेकिन आरसीबी की टीम के लिए सबसे दु’खद बात यह है. कि वह अब तक एक बार भी आईपीएल का खिताब नहीं जीत पाई है। आईपीएल 2021 के बाद विराट कोहली आरसीबी की टीम की कप्तानी भी छोड़ चुके। बेंगलुरु की टीम साल 2009 में पहली बार आईपीएल के फाइनल में पहुंची थी जहां उसको डेक्कन चार्जर्स की टीम के हाथों हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद आरसीबी की टीम साल 2011 में और साल 2016 में भी फाइनल में जगह बनाई, लेकिन दोनों बार टीम को हार का सामना करना पड़ा।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

Mumbai Indians (6 बार)- आईपीएल की सबसे सफल टीमों में से एक मुंबई इंडियंस की टीम आईपीएल के इतिहास में अब तक कुल 6 बार फाइनल मुकाबले में जगह बनाई है। जिसमें से 5 बार मुंबई इंडियंस की टीम खिताब जीतने में सफलता हासिल की है। जबकि एक बार मुंबई इंडियंस की टीम को हार का सामना करना पड़ा है। रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस की टीम आईपीएल की सबसे मजबूत टीमों में से एक है। Mumbai Indians की टीम पहली बार आईपीएल के फाइनल में साल 2010 में पहुंची थी, जहां विपक्षी टीम चेन्नई सुपर किंग्स ने मुंबई की टीम को हराकर खिताब जीता था। लेकिन इसके बाद लगातार पांच बार फाइनल में पहुंचकर मुंबई इंडियंस की टीम खिताब जीती है। दूसरी बार मुंबई की टीम साल 2013 में फाइनल में जगह बनाई और वि’रोधी टीम चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर पहली बार खिताब जीत हासिल की।

IPL 2021 का फाइनल मुकाबले में बने कई बड़े रिकॉर्ड्स-पूरी खबर पढ़ें IPL final 2021 big records

Chennai super kings (9 बार)- आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा बार फाइनल खेलने वाली टीम का नाम चेन्नई सुपर किंग्स है। आईपीएल 2021 का फाइनल मुकाबला जीतकर चेन्नई सुपर किंग्स ने चौथी बार आईपीएल का खिताब जीता। महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई सुपर किंग्स की टीम आईपीएल इतिहास की सबसे सफल टीमों में से एक है। आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा बार फाइनल मुकाबला हारने का रिकॉर्ड चेन्नई सुपर किंग्स के नाम ही है। चेन्नई सुपर किंग्स की टीम अब तक 5 बार आईपीएल का फाइनल मुकाबला हार भी चुकी है। साल 2019 के आईपीएल के फाइनल मुकाबले में चेन्नई की टीम को मुंबई की टीम के हाथों मात्र 1 रनों से हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन चेन्नई की टीम के जांबाज खिलाड़ियों ने आईपीएल 2021 को जीतकर चेन्नई की टीम को चौथी बार चैंपियन बनाया।

मैच खत्म होने के बाद विराट कोहली पूर्व कप्तान धोनी से गले मिलकर किए मस्ती Dhoni kohli meet after the match