टेस्ट क्रिकेट की कप्तानी में इस भारतीय खिलाड़ी ने धोनी और गांगुली छोड़ा पीछे – देखे पूरी रिपोर्ट

4412

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कप्तानी करना कोई बड़ी उपलब्धि हासिल करने से कम नहीं है। कप्तानी के साथ-साथ शानदार प्रदर्शन करना सोने पर सुहागा जैसा है। भारतीय टेस्ट क्रिकेट टीम के सबसे सफल कप्तानों में महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली और सौरव गांगुली का नाम शामिल है। जबसे इन सभी कप्तानों ने भारतीय टीम की कप्तानी की बागडोर संभाली है, भारतीय टीम की रूपरेखा एक अलग ही नजरिए से दिखने लगी। गेंदबाजी से लेकर बल्लेबाजी तक सभी डिपार्टमेंट में खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन देखने को मिला।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India,

भारतीय टीम काफी समय तक टेस्ट क्रिकेट की नंबर वन पोजीशन पर काबीज रही है। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको ऐसे तीन सबसे सफल भारतीय टेस्ट कप्तानों के बारे में बताएंगे, जिन्होंने बहुत ही कम समय में भारतीय टेस्ट टीम को अर्श से फर्श तक पहुंचाया है।

IPL, IPL 2021, Get IPL News first from Crictrack, Get Cricket News in Hindi from Crictrack.in, Hindi Cricket News Channel

महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni)- दुनिया के सबसे कूल और सफल कप्तानों में नाम शुमार महेंद्र सिंह धोनी ने जब से भारतीय टीम की बागडोर संभाली, भारतीय टीम के खिलाड़ियों में एक अलग ही एनर्जी देखने को मिली।। महेंद्र सिंह धोनी दुनिया के एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने अपनी कप्तानी में भारतीय टीम को आईसीसी के सभी प्रमुख टूर्नामेंट में जीत दिलाई है। उन्होनें भारतीय टेस्ट टीम की तरफ से कुल 60 मुकाबलों में कप्तानी करते हुए 27 मुकाबलों में जीत दिलाई। इसके साथ ही भारतीय टीम को 18 मुकाबलों में हार का भी सामना करना पड़ा है, और 15 मुकाबले ड्रॉ पर समाप्त हुए हैं। महेंद्र सिंह धोनी का टेस्ट क्रिकेट में विनिंग परसेंटेज 45 का रहा है।

IPL, IPL 2021, Get IPL News first from Crictrack, Get Cricket News in Hindi from Crictrack.in, Hindi Cricket News Channel

विराट कोहली (Virat Kohli) – मौजूदा भारतीय कप्तान विराट कोहली इंडिया के सबसे आक्रामक कप्तानों में से एक हैं। उनकी आक्रामकता ही उनको महान बनाती है। विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में भारतीय कप्तानों के मामले में सभी खिलाड़ियों से आगे निकल चुके हैं। वे भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में कुल 60 मुकाबलों में कप्तानी किए हैं। इनमें से उन्हें कुल 36 मुकाबलों में जीत मिली है, और 14 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है। साथ ही 10 मुकाबले ड्रॉ भी रहे हैं। विराट कोहली का विनिंग परसेंटेज साठ का है।

IPL, IPL 2021, Get IPL News first from Crictrack, Get Cricket News in Hindi from Crictrack.in, Hindi Cricket News Channel

सौरभ गांगुली (Saurabh Ganguly) – मोहम्मद अजहरुद्दीन के रिटायरमेंट के बाद भारतीय टीम की कमान संभालने वाले सौरव गांगुली ने भारतीय क्रिकेट टीम का रंग-रूप बदल दिया। आक्रामक बल्लेबाज के साथ-साथ गांगुली एक आक्रामक कप्तान भी थे। सौरव गांगुली भारतीय टेस्ट क्रिकेट टीम की कप्तानी कुल 49 मुकाबलों में की थी। इनमें से उन्होनें 21 मुकाबलों में जीत हासिल की थी। साथ ही गांगुली को 13 मुकाबलों में हार का सामना भी करना पड़ा था, जबकि 15 मुकाबले ड्रॉ पर समाप्त हुए थे। गांगुली की कप्तानी में भारतीय टीम की विनिंग परसेंटेज 42 की थी।