कोहली की कप्तानी में पिछले 5 सालों में भारतीय टीम हारी ICC की तीन टूर्नामेंट, इन कप्तानों ने अच्छा प्रदर्शन किया

1190
कोहली की कप्तानी में पिछले 5 सालों में भारतीय टीम हारी ICC की तीन टूर्नामेंट, इन कप्तानों ने अच्छा प्रदर्शन किया Virat kohli lost 3 icc trophy

अनलकी भारतीय कप्तान विराट कोहली अपनी कप्तानी में पिछले 7 सालों में तीन बार आईसीसी का फाइनल मुकाबला हार चुके हैं। हाल ही में समाप्त हुए आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला न्यूजीलैंड के हाथों भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा। इस टूर्नामेंट की कप्तानी भी विराट कोहली ही कर रहे थे। साथ ही विराट कोहली आईपीएल में भी काफी लंबे समय से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के टीम की कप्तानी करते हुए अब तक एक भी ट्रॉफी नहीं जीता पाए हैं।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India,

आज इस खबर के माध्यम से हम आपको कुछ ऐसे भारतीय कप्तानों के नाम बताएंगे, जिन्होंने अपनी कप्तानी में भारतीय टीम को आईसीसी की ट्रॉफी जिताई हैं।

पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव ने अपनी कप्तानी में साल 1983 में भारतीय टीम को पहली बार आईसीसी का खिताब जीत दिलाया था। साल 1983 में कपिल देव ने अपनी ऑलराउंडर प्रदर्शन के चलते, भारतीय टीम को वनडे एक दिवसीय का वर्ल्ड कप खिताब जीत दिलाया था।

17 रन पर गिर गए थे 5 विकेट, नहाना छोड़ कर बैटिंग के लिए गए इस भारतीय कप्तान ने खेली धमाकेदार पारी. Kapil Dev Best Cricket Innings

1983 के विश्व कप के बाद एक लंबे अरसे तक भारतीय टीम को आईसीसी की खिताब जीतने के लिए लड़ाई करनी पड़ी। फिर साल 2002 में आईसीसी द्वारा आयोजित चैंपियंस ट्रॉफी की संयुक्त विजेता भारतीय टीम और श्रीलंका की टीम बनी। साल 2002 में भारतीय टीम के कप्तान सौरव गांगुली और श्रीलंका टीम के कप्तान सनत जयसूर्या दोनों टीम को संयुक्त विजेता बनाया गया था।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India, No.1 Hindi Cricket News Channel

इसके तुरंत बाद साल 2007 में भारतीय टीम की बागडोर संभालने वाले नए कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टी20 विश्व कप में भारतीय टीम को अपनी कप्तानी में विजेता बनाया। फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम पाकिस्तानी टीम को हराई थी।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India, No.1 Hindi Cricket News Channel

साल 2011 में लगभग 28 सालों का सूखा खत्म कर एक बार फिर से पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी कप्तानी में भारतीय टीम को वनडे एक दिवसीय का विश्वकप जीत दिलाया। फाइनल मुकाबले में महेंद्र सिंह धोनी ने छक्का लगाकर भारतीय टीम को विजेता बनाया।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India, No.1 Hindi Cricket News Channel

इसके तुरंत 2 साल बाद महेंद्र सिंह धोनी ने एक बार फिर से अपनी कप्तानी में भारतीय टीम को आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीत दिलाया। इंग्लैंड में आयोजित आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम ने इंग्लैंड की टीम को हराकर विजेता बनी थी। इस ट्रॉफी में भुवनेश्वर कुमार को उनकी शानदार गेंदबाजी के चलते ही ‘मैन ऑफ द सीरीज’ अवार्ड मिला था।