ऐसे खिलाड़ी जो भारतीय T20 टीम में बेहद कम उम्र में अपना पहला मुकाबला खेले

875
ऐसे खिलाड़ी जो भारतीय T20 टीम में बेहद कम उम्र में अपना पहला मुकाबला खेले know the bowlers name who debyu soon

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में किसी भी खिलाड़ी को शामिल होने के लिए कम से कम 15 वर्ष की उम्र पार करना पड़ता है। लगभग सभी देशों के क्रिकेट बोर्ड ने यह नियम लगाया है, कि किसी भी खिलाड़ी को अपने देश की अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलने के लिए कम से कम 15 वर्ष की उम्र से ज्यादा का होना जरूरी है। हालांकि वह खिलाड़ी अपने देश के लिए अंडर फोर्टीन और अंडर-19 में क्रिकेट खेल सकता है, लेकिन इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने के लिए उस खिलाड़ी को इंतजार करना पड़ता है। किसी भी क्रिकेट खिलाड़ी को अपने देश के लिए क्रिकेट खेलने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है, और अगर कोई खिलाड़ी लगातार अपना शानदार प्रदर्शन करता है तो वह खिलाड़ी अपने देश के लिए क्रिकेट खेलता है।

मौजूदा समय में देश और दुनिया की तमाम टीमें वनडे और टेस्ट क्रिकेट खेलने की वजह सबसे ज्यादा टी20 क्रिकेट ही खेल रहे हैं। इसका सबसे बड़ा कारण यह है, कि टी-20 क्रिकेट का एक मुकाबला 5 से 6 घंटे में समाप्त हो जा रहा है। T20 क्रिकेट में दर्शकों के साथ-साथ क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ियों को भी काफी आनंद आता है। मौजूदा समय में देश और दुनिया की सभी टीमों के पास टेस्ट क्रिकेट के लिए अलग, वनडे क्रिकेट के लिए अलग और टी-20 क्रिकेट खेलने के लिए अलग-अलग खिलाड़ी मौजूद है। आज इस खबर के माध्यम से हम आपको ऐसे भारतीय खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जो T20 क्रिकेट में बेहद कम उम्र में अपना पहला डेब्यू मुकाबले खेले थे।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

वॉशिंगटन सुंदर (18 साल 80 दिन)- दाएं हाथ के ऑलराउंडर खिलाड़ी वाशिंगटन सुंदर भारतीय T20 क्रिकेट टीम के सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वाले खिलाड़ी हैं। वाशिंगटन सुंदर साल 2017 में श्रीलंका टीम के खिलाफ अपने क्रिकेट कैरियर का पहला मुकाबला खेले थे।
ऋषभ पंत (19 साल 120 दिन)- बाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत साल 2017 में इंग्लैंड की टीम के खिलाफ महेंद्र सिंह धोनी के रिटायरमेंट लेने के बाद अपने T20 क्रिकेट कैरियर का पहला मुकाबला खेले थे।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

इशांत शर्मा (19 साल 152 दिन)- दाएं हाथ के भारतीय टीम के सबसे लंबे कद के खिलाड़ी और गेंदबाज इशांत शर्मा अपने टी20 क्रिकेट कैरियर का पहला मुकाबला साल 2008 में मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ खेले थे।
राहुल चहर (20 साल 2 दिन)- दाएं हाथ के लेग स्पिन गेंदबाज राहुल चहर 6 अगस्त साल 2019 को अपने T20 क्रिकेट कैरियर का पहला मुकाबला वेस्टइंडीज की टीम के खिलाफ खेलते हुए मैन ऑफ द मैच का अवार्ड जीते थे।

सुरेश रैना (20 साल 4 दिन)- बाएं हाथ के मध्यक्रम के पूर्व भारतीय बल्लेबाज सुरेश रैना साल 2006 में साउथ अफ्रीका टीम के खिलाफ जोहानेसबर्ग क्रिकेट ग्राउंड पर अपने T20 क्रिकेट कैरियर का पहला मुकाबला खेले थे।
रविंद्र जडेजा (20 साल 66 दिन)- मौजूदा समय के भारतीय टीम के सबसे बेहतरीन स्पिन गेंदबाज और ऑलराउंडर खिलाड़ी रविंद्र जडेजा साल 2009 में 10 फरवरी को श्रीलंका टीम के खिलाफ कोलंबो क्रिकेट ग्राउंड पर अपना पहला डेब्यू T20 मुकाबला खेले थे।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

रोहित शर्मा (20 साल 142 दिन)- भारतीय टी20 और वनडे क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा साल 2007 में 19 सितंबर को इंग्लैंड के टीम के खिलाफ डरबन क्रिकेट ग्राउंड पर अपना पहला t20 क्रिकेट मुकाबला खेले थे।
संजू सैमसन (20 साल 250 दिन)- विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन भारतीय T20 क्रिकेट टीम के लिए अपना पहला डेब्यू मुकाबला साल 2015 में 19 जुलाई को जिंबाब्वे की टीम के खिलाफ हरारे क्रिकेट ग्राउंड पर खेले थे।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

खलील अहमद (20 साल 334 दिन)- बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद भारतीय टी-20 टीम के लिए अपना पहला डेब्यू मुकाबला 4 नवंबर साल 2018 में वेस्टइंडीज की टीम के खिलाफ कोलकाता में खेले थे।
मयंक मारकंडे (21 साल 105 दिन)- लेग स्पिन गेंदबाज मयंक मारकंडे भारतीय टीम के लिए अपना पहला डेब्यू मुकाबला 24 फरवरी साल 2019 में ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ विशाखापट्टनम में खेले थे।

Crictrack.in- #No. 1 Hindi Cricket News Channel is Crictrack. Join us for Live Hindi Cricket News, #Crictrack