जानिए ऐसे 8 खिलाड़ियों के बारे में जिनके संन्यास लेने के बाद टीम को उनका विकल्प नही मिला

128936
जानिए ऐसे 8 खिलाड़ियों के बारे में जिनके संन्यास लेने के बाद टीम को उनका विकल्प नही मिला. Know the 8 players name

क्रिकेट के मुकाबले के लिए सभी देशों की टीम मैनेजमेंट अपने बेहतरीन खिलाड़ियों को खिलाना चाहती है। सभी देश के खिलाड़ी यही चाहते हैं, कि वे अपने देश के लिए सभी मुकाबले जीते। किसी भी टीम को अपना मुकाबला जीतने के लिए 11 में से लगभग तीन या चार खिलाड़ियों को बेहतरीन प्रदर्शन करना पड़ता है। टीम में कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनपर उनके पूरे देश के क्रिकेट प्रेमियों की नजर टिकी हुई रहती है।

आज इस खबर के माध्यम से हम आपको वर्ल्ड क्रिकेट के ऐसे आठ खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जिनके संन्यास लेने के बाद उनके जैसा उस देश को अभी तक कोई खिलाड़ी नहीं मिल पाया।

IPL, IPL 2021, Get IPL News first from Crictrack, Get Cricket News in Hindi from Crictrack.in, Hindi Cricket News Channel

ब्रायन लारा- वेस्टइंडीज की टीम अच्छे खिलाड़ियों को ढूंढती रहती है। वेस्टइंडीज के पूर्व खिलाड़ी और कप्तान ब्रायन लारा के संन्यास लेने के बाद वेस्टइंडीज की टीम को उनके जैसा अब तक कोई भी खिलाड़ी नहीं मिल पाया है। ब्रायन लारा एकमात्र इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 400 से ज्यादा रनों की पारी खेली। ब्रायन लारा ने वेस्टइंडीज के लिए 131 टेस्ट मुकाबले खेलते हुए 11953 रन और 299 वनडे मुकाबले खेलते हुए 10405 रन बनाए हैं। लारा जब तक क्रिकेट खेलते थे तब तक T20 क्रिकेट का क्रेज नहीं था।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India, No.1 Hindi Cricket News Channel

युवराज सिंह- पूर्व भारतीय बल्लेबाज युवराज सिंह भारतीय टीम की मध्यक्रम के सबसे मजबूत खिलाड़ियों में से एक हैं। युवराज के संन्यास लेने के बाद भारतीय टीम को मध्यक्रम के लिए एक शानदार बल्लेबाज की थोड़ी चलती रहती है। युवराज सिंह ने भारतीय टीम के लिए क्रिकेट के तीनों प्रारूप में अच्छी बल्लेबाजी की है। युवराज ने भारतीय टीम के लिए 40 मुकाबले खेलते हुए 1900 रन बनाए हैं, और 304 एकदिवसीय मुकाबले खेलते हुए 8701 रन बनाए हैं। साथ ही 111 विकेट भी झटके हैं। T20 क्रिकेट में भी युवराज का बल्ला खूब रन बनाया, और भारत के लिए 58 T20 मुकाबला खेलते हुए 1170 बनाए हैं। युवराज सिंह ऐसे पहले खिलाड़ी हैं जिन्होंने T20 क्रिकेट में छह गेंदों पर छह छक्के लगाए।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India, No.1 Hindi Cricket News Channel

एडम गिलक्रिस्ट- ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट के संन्यास लेने के बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम अब तक उनका विकल्प नहीं ढूंढ पाई है। ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए 96 टेस्ट मुकाबले खेलते हुए गिलक्रिस्ट 5570 रन बनाए हैं। साथ ही 287 वनडे मुकाबले खेलते हुए गिलक्रिस्ट 9619 रन बनाए। एडम गिलक्रिस्ट ने ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए टी-20 मुकाबले भी खेले हैं। ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए टी-20 मुकाबले खेलते हुए 272 रन बनाए।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India,

केविन पीटरसन- इंग्लैंड क्रिकेट टीम के सबसे धाकड़ बल्लेबाजों में मशहूर केविन पीटरसन के संन्यास लेने के बाद अब तक उनके जैसा कोई खिलाड़ी इंग्लैंड टीम को नहीं मिल पाया है। केविन पीटरसन परिस्थिति के अनुसार अपनी बल्लेबाजी का रुख बदलते थे। केविन पीटरसन ने इंग्लैंड टीम के लिए अपने पूरे कैरियर में 104 टेस्ट मुकाबले खेलते हुए 47.29 की शानदार औसत से 8181 रन बनाए। वहीं एकदिवसीय मुकाबलों में पीटरसन ने 136 मुकाबले खेलते हुए 4440 रन बनाया है। पीटरसन इंग्लैंड टी-20 मुकाबलों के लिए भी एक जबरदस्त खिलाड़ी रहे और टी-20 क्रिकेट में इंग्लैंड के लिए 1176 रन बनाए हैं। पीटरसन तीनों फॉर्मेट में इंग्लैंड टीम के लिए एक सफल बल्लेबाज रहे थे।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India, No.1 Hindi Cricket News Channel

मुथैया मुरलीधरन- श्रीलंकाई टीम के सीनियर खिलाड़ियों के सन्यास लेने के बाद श्रीलंका की पूरी टीम बहुत ही कमजोर नजर आती है। श्रीलंकन टीम के सबसे सफल स्पिन गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन उनमें से एक है। मुरलीधरन के संन्यास लेने के बाद श्रीलंका टीम को उनके जैसा कोई भी गेंदबाज नहीं मिल पाया। मुरलीधरन ने श्रीलंकन टीम के लिए तीनों फॉर्मेट में गेंदबाजी की हैं। मुरलीधरा श्रीलंका के लिए 133 टेस्ट मुकाबले खेलते हुए 800 विकेट चटकाए हैं, साथ ही 350 वनडे मुकाबले खेलते हुए 534 विकेट, और टी-20 मुकाबलों में 12 मुकाबले खेलते हुए 13 विकेट चटकाए हैं।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India, No.1 Hindi Cricket News Channel

शेन वार्न- शेन वार्न के संन्यास लेने के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम में बहुत सारे स्पिन गेंदबाज आए, लेकिन उनका भी विकल्प अभी तक आस्ट्रेलियाई टीम नहीं ढूंढ पाई। अपनी फिरकी गेंदबाजी से बल्लेबाजों को परेशान करने वाले शेन वार्न एक करिश्माई गेंदबाज थे। वे ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए तीनों फॉर्मेट में जबरदस्त प्रदर्शन कर चुके हैं। वार्न टेस्ट क्रिकेट में 145 मुकाबले खेलते हुए 708 विकेट चटकाए हैं। जबकि 194 वनडे मुकाबले में 293 विकेट और, साथ ही 55 T20 मुकाबले खेलते हुए 57 महत्वपूर्ण विकेट चटकाए हैं। उनके संन्यास लेने के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम उनके जैसा कोई भी गेंदबाज नहीं ढूंढ पाई हैं।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India, No.1 Hindi Cricket News Channel

एबी डीविलियर्स- पूरी दुनिया में अपनी धमाकेदार बल्लेबाजी से नाम रोशन करने वाले एबी डिविलियर्स के संन्यास लेने के बाद दक्षिण अफ्रीका की टीम मैनेजमेंट अभी तक उनका कोई विकल्प नहीं ढूंढ पाई है। मिस्टर 360 डिग्री के नाम से जाने जाने वाले ए बी डिविलियर्स ने दक्षिण अफ्रीका टीम के लिए 114 टेस्ट मुकाबले खेलते हुए 8765 रन बनाए और 288 एकदिवसीय मुकाबले खेलते हुए 9577 रन बनाए हैं। वनडे और टेस्ट के साथ-साथ T20 में भी एबी डिविलियर्स ने खासा प्रभावित किया है। अफ्रीकन टीम के लिए 78 टी-20 मुकाबले खेलते हुए 1672 रन भी बनाए हैं।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India,

ब्रैंडन मैकुलम- दुनिया के सबसे तेज गति से रन बनाने वाले खिलाड़ियों में से एक ब्रेंडन मैकलम के संन्यास लेने के बाद न्यूजीलैंड की टीम को उनके जैसा कोई भी बल्लेबाज नहीं मिल पाया है। ब्रैंडन मैकुलम न्यूजीलैंड की टीम के लिए तीनों फॉर्मेट में जबरदस्त प्रदर्शन किए है। मैंकलम न्यूजीलैंड के लिए 108 मुकाबले खेलते हुए 6453 रन बनाए और 260 वनडे मुकाबले में 6083 रन बनाए हैं। क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप T20 में भी मैकुलम का बल्ला खूब गरजा है। न्यूजीलैंड के लिए 71 T20 मुकाबला खेलते हुए 2140 रन बनाए हैं। ब्रैंडन मैकुलम ने अपनी कप्तानी में न्यूजीलैंड के मौजूदा कप्तान केन विलियमसन को भी खुलकर बल्लेबाजी करने का मौका दिया।