जानें ऐसे 3 खिलाड़ियों के नाम जो टेस्ट में बिना छक्के लगाए खूब रन बनाए

2071
जानें ऐसे 3 खिलाड़ियों के नाम जो टेस्ट में बिना छक्के लगाए खूब रन बनाए Know the 3 test batsman name

टेस्ट क्रिकेट को क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में सबसे धीमा प्रारूप माना गया है। इसका सबसे बड़ा कारण यह है, कि इस क्रिकेट का खेल 5 दिनों तक चलता है। कोई भी खिलाड़ी कितनी भी देर तक बल्लेबाजी कर सकता है। टेस्ट क्रिकेट में कोई लिमिटेशन नहीं रहती, एक गेंदबाज कितना भी ओवर कर सकता है। कई बार तो ऐसा देखा गया है कि बल्लेबाज 40, 50 गेंद खेलने के बाद अपना पहला रन बनाते हैं। टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजों के स्ट्राइक रेट से ज्यादा उनकी बल्लेबाजी औसत पर ध्यान दिया जाता है। पहले के मुकाबले टेस्ट क्रिकेट में भी काफी बदलाव देखने को मिल रहा है।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

पहले बल्लेबाज टेस्ट क्रिकेट में काफी धीमी बल्लेबाजी करते थे लेकिन मौजूदा समय के मॉडर्न बल्लेबाज टेस्ट क्रिकेट में काफी तेज गति से बल्लेबाजी करते हैं। खिलाड़ियों के टेस्ट क्रिकेट खेलने का रवैया पहले के मुकाबले काफी ज्यादा बदल चुका है। टेस्ट क्रिकेट में मौजूदा समय में कुछ ऐसे खिलाड़ी भी हैं, जो T20 क्रिकेट की तरह टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजी करते हैं। उन खिलाड़ियों को यह पता होता है, कि वे टेस्ट क्रिकेट खेल रहे हैं, लेकिन वे ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करने के लिए जाने जाते हैं। वनडे और टी-20 क्रिकेट के मुकाबले टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजों को अपनी तकनीक से बल्लेबाजी करना रहता है।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

टेस्ट क्रिकेट में कई बार ऐसा देखा गया है, कि बल्लेबाज केवल कट लगाकर कई चौके बटोर लेते हैं। टेस्ट क्रिकेट की सबसे बड़ी खासियत यही है कि टेस्ट क्रिकेट की पिच गेंदबाजों के लिए काफी मददगार होती है। टेस्ट क्रिकेट में गेंदबाज जब गेंदबाजी करता है, तो उसे काफी ज्यादा स्विंग मिलती है। ऐसे में बल्लेबाजों को बल्लेबाजी करने में काफी मशक्कत करनी पड़ती है। इस खबर के माध्यम से हम आपको टेस्ट क्रिकेट के ऐसे तीन बल्लेबाजों के बारे में बताएंगे जो बिना छक्के लगाए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। इस सूची में देश और दुनिया के कुछ तमाम बड़े खिलाड़ियों का भी नाम शामिल है, जो अपनी टेस्ट क्रिकेट कैरियर में अभी तक छक्का नहीं लगा पाए।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

ग्लेन टर्नर- न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के बल्लेबाज ग्लेन टर्नर और अपना आखिरी टेस्ट मुकाबला साल 1983 में खेले थे। ग्लेन टर्नर न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के लिए 41 टेस्ट मुकाबले खेलते हुए 2991 रन बनाए थे। ग्लेन टर्नर न्यूजीलैंड की टीम के सबसे शानदार खिलाड़ियों में से एक थे। ग्लेन टर्नर का टेस्ट क्रिकेट में सर्वोच्च स्कोर 259 रनों का रहा है। ग्लेन टर्नर के बल्ले से टेस्ट क्रिकेट में 14 अर्धशतकीय और 7 शतकीय पारियां निकली हैं। 41 टेस्ट मुकाबले खेलने के बावजूद भी ग्लेन टर्नर अपने टेस्ट कैरियर में एक भी छक्का नहीं लगा पाए। ग्लेन टर्नर New Zealand क्रिकेट टीम की वनडे टीम में भी शामिल हुए थे और एकदिवसीय क्रिकेट में ग्लेन टर्नर के नाम तीन शतकीय पारी भी मौजूद है। ग्लेन टर्नर को टेस्ट क्रिकेट में छक्का नहीं लगा पाने का मला’ल जरूर होगा। हालांकि टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाज धीमी बल्लेबाजी के लिए ही जाने जाते हैं, तो ऐसे में उनका छक्का नहीं लगाना कोई बड़ी बात नहीं है। ग्लेन टर्नर टेस्ट क्रिकेट में बिना छक्का लगाए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में तीसरे नंबर पर मौजूद है।

डेवोन कोनवे और रोरी बर्न्स की पारी से बना एक अनोखा रिकॉर्ड, टेस्ट क्रिकेट इतिहास में 70 साल बाद यह कारनामा हुआ Devon Conway and Rory Burns makes Record

विजय मांजरेकर- भारतीय टेस्ट क्रिकेट टीम में साल 1992 में अपना पहला डेब्यू मुकाबला खेलने वाले दाएं हाथ के धाकड़ बल्लेबाज विजय मांजरेकर अपने टेस्ट कैरियर के 55 मुकाबले खेलते हुए एक भी छक्का नहीं लगा पाए। टेस्ट क्रिकेट में बिना छक्का लगाए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में विजय मांजरेकर का नाम दूसरे नंबर पर मौजूद है। विजय मांजरेकर अपने टेस्ट कैरियर में 55 मुकाबले खेलते हुए 3208 रन बनाए थे। इस दौरान विजय मांजरेकर के बल्ले से 7 शतकीय पारियां निकली थी। टेस्ट क्रिकेट में विजय मांजरेकर का सर्वोच्च स्कोर 189 रनों का रहा। टेस्ट क्रिकेट में विजय मांजरेकर ने 15 अर्धशतकीय पारियां भी खेली थी। विजय मांजरेकर को भी टेस्ट क्रिकेट में छक्का नहीं लगा पाने का मला’ल होगा।

जॉनाथन ट्रॉट- इंग्लैंड क्रिकेट टीम की मध्यक्रम के धाकड़ बल्लेबाज जोनाथन ट्रॉट इंग्लैंड क्रिकेट टीम के लिए काफी लंबे समय तक टेस्ट क्रिकेट में काफी धमाकेदार बल्लेबाजी किए है। Jonathan Trott टेस्ट क्रिकेट में बिना छक्का लगाए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में पहले नंबर पर मौजूद है। जॉनाथन ट्रॉट इंग्लैंड क्रिकेट टीम के लिए टेस्ट क्रिकेट में 52 मुकाबले खेलते हुए और 3835 रन बनाए है। इस दौरान जोनाथन ट्रॉट के बल्ले से 9 शतकीय और 19 अर्धशतकीय पारियां निकली है। टेस्ट क्रिकेट में ट्रॉट का सर्वोच्च स्कोर 226 रनों का है। Jonathan Trott अपने समय के टेस्ट क्रिकेट के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक थे। उनके संन्यास लेने के बाद इंग्लैंड की टीम को अब तक टेस्ट क्रिकेट में उनके जैसा कोई और बल्लेबाज नहीं मिल पाया है।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.