जानें ऐसे 5 कारण जिससे धोनी बनते है, IPL इतिहास के सबसे धाकड़ कप्तान

1419
जानें ऐसे 5 कारण जिससे धोनी बनते है, IPL इतिहास के सबसे धाकड़ कप्तान Know the 3 facts of dhoni captaincy

इस बात में कोई दो राय नहीं है, कि महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल इतिहास के सबसे बेहतरीन कप्तान नहीं है। लेकिन कई क्रिकेट एक्सपोर्ट्स का यह कहना है, कि रोहित शर्मा आईपीएल इतिहास के सबसे सफल कप्तान है। बात अगर आंकड़ों की जाए तो रोहित शर्मा की टीम मुंबई इंडियंस अब तक आईपीएल इतिहास के फाइनल में 6 बार जगह बनाते हुए 5 बार खिताब जीतने में सफलता हासिल की है। जबकि चेन्नई सुपर किंग्स की टीम मैनेजमेंट आईपीएल इतिहास में 9 बार जगह बनाते हुए चार बार खिताब जीतने में सफलता हासिल की है। ऐसे में आंकड़ों से अंदाजा लगाया जा सकता है, कि कौन सबसे बेहतरीन कप्तान है।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

Mahendra Singh Dhoni 20वीं शताब्दी के भारतीय क्रिकेट टीम के साथ-साथ आईपीएल के भी सबसे प्रभावशाली खिलाड़ी, कप्तान, विकेटकीपर और बल्लेबाजों में से एक हैं। IPL के पिछले 14 साल के इतिहास में लगातार 12 साल तक चेन्नई सुपर किंग्स की टीम की कप्तानी करने वाले महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल के सबसे सफल और बेहतरीन कप्तानों में से एक है। आईपीएल के साथ-साथ महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी टीम चेन्नई सुपर किंग्स को 2 बार चैंपियंस T20 लीग का भी विजेता बनाया है।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल के साथ-साथ भारतीय क्रिकेट टीम के बीच सबसे सफल कप्तानों में से एक हैं। महेंद्र सिंह धोनी ने जब भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी संभाली तो खिलाड़ियों का बल्लेबाजी और गेंदबाजी करने का रवैया पूरी तरह से बदल गया। आज इस खबर के माध्यम से हम आपको ऐसे पांच बेहतरीन कारणों के बारे में बताएंगे जिसके चलते महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल के सबसे बेहतरीन कप्तान बनते हैं।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

युवा खिलाड़ियों को टीम में शामिल कर प्रोत्साहित करना- आईपीएल के हर एक नए सीजन में ऑक्शन के दौरान चेन्नई की टीम मैनेजमेंट नए खिलाड़ियों को शामिल करती है। ऐसे में टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का काम और बढ़ जाता है, और धोनी नए खिलाड़ियों को ट्रेनिंग देने के साथ-साथ उन्हें टीम में खेलने का भी मौका देते हैं। धोनी की नजर में अगर कोई खिलाड़ी अच्छा क्रिकेट नहीं खेलता है, तो उन खिलाड़ियों को काफी प्रोत्साहित करते हैं।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

नए खिलाड़ियों के साथ-साथ अनुभवी खिलाड़ियों को टीम में शामिल करना- चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ही एक ऐसी टीम है जो आईपीएल में सबसे अनुभवी खिलाड़ियों को अपनी टीम में शामिल करती है। महेंद्र सिंह धोनी के साथ-साथ टीम में लगभग आधे से ज्यादा खिलाड़ी के पास काफी अनुभव रहता है। ऐसे में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम एक संपूर्ण टीम बन जाती है। धोनी अनुभवी खिलाड़ियों के साथ-साथ नए-नए खिलाड़ियों को भी टीम में मौका देते हैं, और उन पर खूब भरोसा जताते हैं। चेन्नई सुपर किंग्स की टीम के सफलता का राज उनके अनुभवी खिलाड़ी भी है।

मैच खत्म होने के बाद विराट कोहली पूर्व कप्तान धोनी से गले मिलकर किए मस्ती Dhoni kohli meet after the match

शांत स्वभाव से कप्तानी करना- धोनी वर्ल्ड क्रिकेट के सबसे शांत स्वभाव के खिलाड़ियों में से एक है। धोनी कप्तानी करने के दौरान भी जल्दबाजी नहीं करते हैं और ठंडे दिमाग से मुकाबला को खेलते हुए अपने नाम करते हैं। धोनी कई बार अपनी टीम को जीत आखिरी गेंद पर छक्का या चौका लगा कर दिलाए हैं, तो ऐसे में अन्य खिलाड़ियों के जैसे भी जल्दबाजी नहीं करते। धोनी अपने शांत स्वभाव के चलते ही, कई हारे हुए मुकाबलों में अपनी टीम को जीत दिलाए।

रोमांचक मुकाबले में KKR की टीम को 27 रन से हरा चेन्नई बनी चौथी बार IPL विजेता Chennai won ipl 2021 trophy

फंसे हुए मैच में बेहतरीन फैसला लेकर टीम को जीत दिलाना- वर्ल्ड क्रिकेट के जितने भी कप्तान हैं, उनमें से महेंद्र सिंह धोनी सबसे अव्वल दर्जे के कप्तान है। महेंद्र सिंह धोनी को कई बार ऐसा देखा गया है, कि जब मुकाबला उनके पक्ष में नहीं जाता तो वे सही फैसला ले कर उस मुकाबले को रोमांचक बनाते हुए अपनी टीम को जीत दिलाते हैं। Mahendra Singh Dhoni कई बार अलग तरीके से फैसला लेते हुए खिलाड़ियों के साथ-साथ अपनी टीम को भी सफल बनाए हैं।

Crictrack.in- #No. 1 Hindi Cricket News Channel is Crictrack. Join us for Live Hindi Cricket News, #Crictrack

आईपीएल में कप्तानी करते हुए सबसे ज्यादा मुकाबला जीतना- Mahendra Singh Dhoni आईपीएल में अपनी टीम के लिए 192 मुकाबलों में कप्तानी करते हुए 113 मुकाबलों में जीत दिलाए हैं। IPL के इतिहास में 113 मुकाबला जीतना किसी भी कप्तान के लिए बहुत बड़ी बात है। इतना ही नहीं धोनी की कप्तानी में चेन्नई की टीम 9 बार फाइनल मुकाबले में भी जगह बनाई है।

IPL 2021 का फाइनल मुकाबले में बने कई बड़े रिकॉर्ड्स-पूरी खबर पढ़ें IPL final 2021 big records