ODI क्रिकेट में भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले टॉप 4 खिलाड़ियों की सूची

5452
ODI क्रिकेट में भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले टॉप 4 खिलाड़ियों की सूची In ODI Cricket Most Century Against India

वनडे क्रिकेट में शतक लगाना बहुत ही बड़ी बात होती है। शतक लगाने के बाद कोई भी खिलाड़ी अपने आप में गौरवान्वित महसूस करते हैं। अगर वह शतक टीम इंडिया के खिलाफ हो तो उसे और भी ज्यादा तवज्जो दिया जाता है। कई खिलाड़ियों का सपना होता है कि वह इंडिया के खिलाफ शतक बनाए, कई खिलाड़ी ऐसे भी हैं जो यह कारनामा करने में सफल भी रहे हैं। लेकिन कुछ ऐसे भी खिलाड़ी हैं जिनको टीम इंडिया सबसे ज्यादा रास आती है शतक बनाने के लिए।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India, No.1 Hindi Cricket News Channel

आज इस लेख में हम ऐसे ही 4 खिलाड़ियों के बारे में बात करेंगे, जिन्होंने भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाए हैं।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India,

सनत जयसूर्या – श्रीलंका के पूर्व ऑलराउंडर खिलाड़ी और कप्तान सनत जयसूर्या अपने जमाने के सबसे विस्फोटक खिलाड़ियों में गिने जाते थे। गेंद को बाउंड्री का पार पहुंचाने की उनकी कला ने उन्हें चैंपियन खिलाड़ी बना दिया। जयसूर्या को इंडिया के खिलाफ खेलना सबसे ज्यादा पसंद था, उन्होंने इंडिया के खिलाफ सबसे ज्यादा अपने बैटिंग का आनंद लिया। इंडिया के बेहतरीन गेंदबाजी लाइनअप को जयसूर्या के आगे हमेशा फीका पड़ना पड़ा। सभी भारतीय गेंदबाजों को गेंदबाजों को जयसूर्या के आगे बॉलिंग करना बहुत ही कठिन लगता था। जयसूर्या ने भारत के खिलाफ 85 पारियों में 2899 रन बनाने में कामयाबी हासिल की। इसके दौरान उनके बल्ले से 7 शतक भी निकले। इतना ही नहीं वे भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने में जयसूर्या सबसे ऊपर हैं।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India, No.1 Hindi Cricket News Channel

एबी डिविलियर्स – दक्षिण अफ्रीका टीम के पूर्व कप्तान और बल्लेबाज एबी डिविलियर्स भारत में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले विदेशी खिलाड़ी हैं। भारतीय प्रशंसक और उनके बीच एक अलग ही संवेदनाएं जुड़ी हुई है। एबी डी विलियर्स भी इंडिया को अपना दूसरा घर बताते हैं, तो वहीं बेंगलुरु शहर में उनके नाम का एक रोड भी है। लेकिन एबी डिविलियर्स की बल्लेबाजी भारतीय गेंदबाजों के लिए एक बुरे सपने से कम नहीं है। उन्होंने भारत के खिलाफ खेले महज 32 पारियों में 48.46 की औसत से 1357 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 6 शानदार शतक भी निकले हैं भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने में एबी डिविलियर्स इस सूची में दूसरे नंबर पर विराजमान हैं।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India, No.1 Hindi Cricket News Channel

रिकी पोंटिंग – यह ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज बल्लेबाज और पूर्व कप्तान 2003 वर्ल्ड कप के दौरान खेले गए अपने शानदार 140 रनों की पारी के कारण भारतीय प्रशंसकों के बीच सबसे ज्यादा नफरत किया जाने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने इस पारी के बदौलत भारतीय गेंदबाजी लाइनअप अकेले ही ध्वस्त कर दिया था, तो वहीं 2011 वर्ल्ड कप के दौरान खेले गए क्वार्टर फाइनल मुकाबले में भारत के खिलाफ शतक लगाने के साथ कई यादगार पारियां खेली थी। लेकिन उनके कैरियर की आखिरी शतक ने उनकी टीम को जीत नहीं दिला सकी। रिकी पोंटिंग के बल्लेबाजों ने सभी भारतीय प्रशंसकों को थोड़ा डराने में कामयाबी हासिल की हैं। 2007 विश्व कप विजेता कप्तान रिकी पोंटिंग ने भारत के खिलाफ 40.07 की औसत से 2164 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 6 शानदार शतक निकले हैं, इसके साथ ही रिकी पोंटिंग भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने की सूची में तीसरे नंबर पर हैं।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India, No.1 Hindi Cricket News Channel

कुमार संगकारा – श्रीलंका का यह बाय हाथ का बल्लेबाज अपने कैरियर में बहुत ही बड़े-बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किया। वर्ल्ड कप के एक सीजन में लगातार चार शतक लगाने का रिकॉर्ड भी कुमार संगकारा के ही नाम हैं। कुमार संगकारा को भारत के खिलाफ बल्लेबाजी करना सबसे ज्यादा पसंद था। सनत जयसूर्या के तरह ही उन्होंने भी भारत के खिलाफ अपने बल्लेबाजी का भरपूर आनंद लिया हैं। भारतीय गेंदबाजों के लिए बहुत बुरा साबित होने के बावजूद भी कुमार संगकारा का भारतीय प्रशंसकों और खिलाड़ियों के बीच संबंध सौहार्दपूर्ण रहा है, वह भारतीय टीम के खिलाफ खेले का कुल 71 पारियों में 2700 रन बनाने में सफल रहे हैं। यह श्रीलंकाई पूर्व कप्तान ने भारतीय मजबूत गेंदबाजी के खिलाफ भी 39.70 के औसत से रन बनाने में सफल रहे। इस प्रक्रिया के दौरान उन्होंने भारत के खिलाफ 6 शतक लगाए हैं और इस सूची में चौथे नंबर पर हैं।