रोमांचक मुकाबले में KKR की टीम को 27 रन से हरा चेन्नई बनी चौथी बार IPL विजेता

999
रोमांचक मुकाबले में KKR की टीम को 27 रन से हरा चेन्नई बनी चौथी बार IPL विजेता Chennai won ipl 2021 trophy

आईपीएल 2021 का फाइनल मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच 15 अक्टूबर की शाम 7:30 बजे से दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट ग्राउंड पर हुआ। इस मुकाबले में टॉस जीतकर कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम के कप्तान इयोन मोर्गन ने पहले गेंदबाजी का फैसला लिया। चेन्नई सुपर किंग्स की टीम निर्धारित 20 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 192 रन का विशाल स्कोर खड़ा की। चेन्नई की टीम की सलामी जोड़ी काफी अच्छी रही, और दोनों सलामी बल्लेबाजों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 61 रनों की साझेदारी की, सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड के बल्ले से 27 गेंदों पर 32 रन निकले।

IPL 2021 का फाइनल मुकाबले में बने कई बड़े रिकॉर्ड्स-पूरी खबर पढ़ें IPL final 2021 big records

वही दूसरे सलामी बल्लेबाज फाफ डु प्लेसिस ने 59 गेंदों पर 86 रन बनाए। डुप्लेसिस अपनी बल्लेबाजी करते समय 3 छक्के और 7 चौके लगाए थे। डुप्लेसिस की बल्लेबाजी स्ट्राइक रेट 145 की रही। वहीं मध्यक्रम के दाएं हाथ के धाकड़ बल्लेबाज रोबिन उथप्पा 206 की धमाकेदार स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 15 गेंदों पर 301 रन बनाए। रोबिन उथप्पा की छोटी सी पारी में 3 छक्के निकले थे। वही ऑलराउंडर खिलाड़ी मोईन अली 185 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 20 गेंदों पर 3 छक्के और 2 चौकों की मदद से 37 रन बनाए। इन सभी चार खिलाड़ियों द्वारा बनाए गए रन की बदौलत चेन्नई सुपर किंग्स की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 192 रन बना पाई। किसी भी T20 फॉर्मेट के फाइनल मुकाबले के लिहाज से यह स्कोर काफी बढ़िया माना गया। कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम के गेंदबाज काफी खर्चीला साबित हुए, तेज गेंदबाज लोकि फर्गुसन 4 ओवर में 56 रन खर्च किए।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

कोलकाता की टीम के सबसे सफल गेंदबाज सुनील नरेन रहे। वे अपने चार ओवर के कोटे में मात्र 26 रन देते हुए दो महत्वपूर्ण विकेट चटकाए थे। वहीं तेज गेंदबाज शिवम मावी को एक विकेट मिला था। लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता नाइट राइडर्स की सलामी जोड़ी काफी अच्छी रही। और दोनों बल्लेबाजों ने महज 10.4 ओवर में 91 रनों की साझेदारी कर दिया। दोनों सलामी बल्लेबाजों के आउट होने के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ताश के पत्तों की तरह ढह गई। कोलकाता की टीम की तरफ से सलामी बल्लेबाज शुभ्मन गिल ने 43 गेंदों पर 51 रन बनाए। वहीं दूसरे बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज वेंकटेश अय्यर 32 गेंदों पर 5 चौके और 3 गगनचुंबी छक्कों की मदद से 50 रन बनाए। कोलकाता नाइट राइडर्स की मध्यक्रम के बल्लेबाजों ने काफी खराब प्रदर्शन किया, जिसके चलते कोलकाता की टीम इस मुकाबले को 27 रनों से हार गई। बात अगर मध्यक्रम के बल्लेबाजों की कि जाए, तो नीतीश राणा जीरो के स्कोर पर पवेलियन चलते बने।

रोमांचक मुकाबले में KKR की टीम को 27 रन से हरा चेन्नई बनी चौथी बार IPL विजेता Chennai won ipl 2021 trophy

वही ऑलराउंडर खिलाड़ी सुनील नरेन मात्र 2 रन बनाए। कप्तान योन मोरगन 8 गेंद खेलते हुए मात्र 4 रन बनाए। विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक 7 गेंद खेलते हुए छक्के की मदद से 9 रन बनाए। वहीं ऑलराउंडर खिलाड़ी शाकिब अल हसन जीरो के स्कोर पर इस मुकाबले में पवेलियन चलते बने। वही इस मुकाबले में चोट से जूझ रहे राहुल त्रिपाठी भी कुछ खास कमाल नहीं कर पाए, और वे 2 रन बनाकर पवेलियन लोटे। तेज गेंदबाजों की लोकी फर्गुसन बल्लेबाजी करने हेतु 18 रन बनाए। जबकि तेज गेंदबाज शिवम मावी 13 गेंदों में 2 छक्के की मदद से 20 रन बनाए। सुपर किंग्स की टीम की सबसे सफल गेंदबाज शार्दुल ठाकुर रहे। शार्दुल ठाकुर अपने चार ओवर में 38 रन देते हुए तीन महत्वपूर्ण विकेट चटकाए थे। शार्दुल ठाकुर ने ही चेन्नई की टीम को इस मुकाबले में वापसी दिलाई और अपनी टीम को खिताब जीत दिलाने में काफी बड़ा योगदान किया।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

बात अगर चेन्नई की टीम के अन्य गेंदबाजों की किया जाए, तो स्पिन गेंदबाज रविंद्र जडेजा चार ओवर में 37 रन देते हुए 2 विकेट चटकाए थे। वहीं तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड 4 ओवर में 29 रन देकर दो विकेट चटकाए थे। तेज गेंदबाज दीपक चाहर 4 ओवर में 32 रन देकर एक विकेट, और तेज गेंदबाज ड्वेन ब्रावो 4 ओवर में 29 रन देकर एक विकेट लिए। इस मुकाबले में 86 रनों की पारी खेलने वाले चेन्नई के सलामी बल्लेबाज डुप्लेसिस को “मैन ऑफ द मैच” के अवार्ड से नवाजा गया। आईपीएल 2021 का प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवार्ड रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम के तेज गेंदबाज हर्षल पटेल को मिला। आईपीएल इतिहास का सबसे ज्यादा फाइनल मुकाबला खेलने वाली चेन्नई सुपर किंग्स की टीम आई पी एल 2021 की विजेता बनी, और इसी के साथ चेन्नई की टीम चार बार आईपीएल का खिताब अपने नाम करने में सफल रही।

मैच खत्म होने के बाद विराट कोहली पूर्व कप्तान धोनी से गले मिलकर किए मस्ती Dhoni kohli meet after the match

चेन्नई की टीम को विजेता बनाने में सभी खिलाड़ियों का बड़ा योगदान रहा। चेन्नई की टीम में देखा जाए तो लगभग सभी खिलाड़ी अनुभवी है और सबसे ज्यादा अनुभव उनके कप्तान के पास है। महेंद्र सिंह धोनी के T20 कैरियर का यह 300वां मुकाबला बतौर कप्तान रहा। चेन्नई के सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड को सबसे ज्यादा रन बनाने के चलते, पर्पल कैप का अवार्ड दिया गया। Crictrack की टीम की तरफ से चेन्नई सुपर किंग्स की टीम को आई पी एल 2021 का विजेता बनने के लिए हार्दिक बधाइयां और शुभकामनाएं दी जाती है।

Crictrack.in- #No. 1 Hindi Cricket News Channel is Crictrack. Join us for Live Hindi Cricket News, #Crictrack