जानें भारतीय खिलाडियों द्वारा क्रिकेट के तीनों प्रारूप में बनाई गई सबसे बड़ी सलामी साझेदारी

12432
IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India,

भारतीय टीम के खिलाड़ियों ने अपने खेल का शानदार प्रदर्शन दिखाते हुए पूरी दुनिया में अपना परचम लहराया है। इंडियन टीम ने अपना पहला टेस्ट मुकाबला साल 1932 और अपना पहला वनडे मुकाबला साल 1974 में, जबकि पहला T20 मुकाबला साल 2006 में खेली था। इस दौरान भारतीय टीम को क्रिकेट के तीनों प्रारूप में मिलाकर कई सारे दिग्गज खिलाड़ी मिले जैसे कि सुनील गावस्कर, रवि शास्त्री, कपिल देव, मोहम्मद अजहरूद्दीन, सचिन तेंदुलकर, अनिल कुंबले, हरभजन सिंह, विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी, रोहित शर्मा, शिखर धवन, जाहिर खान, अजीत आगरकर, आशीष नेहरा, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और भी बहुत सारे खिलाड़ी है।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India,

वैसे भारतीय टीम के खिलाड़ियों ने वक्त और ओपनिंग बल्लेबाजी करते हुए कई महत्वपूर्ण और बड़ी साझेदारिया की है। तो आज इस न्यूज़ के माध्यम से हम आपको भारतीय ओपनर बल्लेबाजों द्वारा क्रिकेट के तीनों प्रारूप में की गई सबसे बड़ी साझादारियों का जिक्र करेंगे!

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India,

टेस्ट क्रिकेट (पंकज रॉय और वीनू मांकड़) 413 रन बनाम न्यूजीलैंड साल 1956- साल 1956 में न्यूजीलैंड की टीम भारतीय दौरा की थी। इस सीरीज के पांचवें टेस्ट मुकाबले में भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए तीन विकेट के नुकसान पर 573 रन बनाई थी। इस मुकाबले में भारतीय टीम के दोनों ओपनर बल्लेबाज पंकज रॉय (173 रन) और वीनू मांकड़ (231 रन) ने मिलकर 473 रनों की साझेदारी की थी। यह भारतीय बल्लेबाजों द्वारा बनाई गई, टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी बिल्डिंग साझेदारी है। इस मुकाबले को भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड टीम को पारी और 109 रनों से हराया था। इसके अलावा भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाजों ने टेस्ट क्रिकेट में एक बार और 400 से ज्यादा रनों की साझेदारी की थी। साल 2006 में राहुल द्रविड़ और वीरेंद्र सहवाग की सलामी जोड़ी ने पाकिस्तान के लाहौर में हुए एक टेस्ट मुकाबले में 410 रनों की पार्टनरशिप किए थे।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India, No.1 Hindi Cricket News Channel

वनडे क्रिकेट (सौरभ गांगुली और सचिन तेंदुलकर) 258 रन बनाम केन्या साल 2001- वनडे क्रिकेट में भारतीय सलामी बल्लेबाजों द्वारा बनाई गई सबसे बड़ी पार्टनरशिप का रिकॉर्ड पूर्व भारतीय कप्तान और बल्लेबाज सौरव गांगुली और सचिन तेंदुलकर के नाम है। दक्षिण अफ्रीका में हुए एक त्रिकोणीय सीरीज में केन्या के खिलाफ दोनों सलामी बल्लेबाजों ने बल्लेबाजी करते हुए पहले विकेट के लिए 258 रनों की साझेदारी किए थे। इस मुकाबले में सचिन तेंदुलकर ने 146 रन और सौरव गांगुली ने 111 रनों की पारी खेली थी। इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 3 विकेट के नुकसान पर 351 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था। जवाब में लक्ष्य का पीछा करते हुए केन्या की टीम 5 विकेट के नुकसान पर 165 रन बना पाई थी।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India,

T20 क्रिकेट (लोकेश राहुल और रोहित शर्मा) 165 रन बनाम श्रीलंका साल 2017- T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भारतीय सलामी बल्लेबाजों द्वारा सबसे ज्यादा रनों की पार्टनरशिप का रिकॉर्ड विकेटकीपर बल्लेबाज लोकेश राहुल और रोहित शर्मा के नाम है। साल 2017 में श्रीलंका के विरुद्ध हुए एक टी-20 मुकाबले में दोनों ही बल्लेबाजों ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहले विकेट के लिए 165 रनों की लाजवाब साझेदारी की। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने इस मुकाबले में रिकॉर्ड 260 रनों का पूरा स्कोर खड़ा किया। जवाब में लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका की पूरी टीम मात्र 172 रन ही बना पाई। रोहित शर्मा इस मुकाबले में 35 गेंदों पर शतकीय पारी खेले थे। केएल राहुल भी 49 गेंदों में 89 रनों की महत्वपूर्ण भागीदारी निभाए थे। इसके अलावा भारतीय सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और रोहित शर्मा ने भी T20 क्रिकेट में दो बार 150 रन से ज्यादा रनों की साझेदारी की है।