3 ऐसी बड़ी पारियां, जो इन दिग्गज बल्लेबाजों ने न’शे की हालत में खेली

2143
IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India, No.1 Hindi Cricket News Channel

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कई बड़े रिकॉर्ड बनते हैं तो कई टूटते हैं। वहीं अगर बात की जाए खिलाड़ियों के बारे में तो कई ऐसे खिलाड़ी हैं, जो अपने बुरी आदतों की वजह से हमेशा चर्चा में बने रहे। क्रिकेट खेलने के लिए सबसे बड़ी बात होती है, खिलाड़ियों की फिटनेस और फिटनेस है तो खिलाड़ी का कैरियर बहुत आगे तक जाता है। यदि फिटनेस सही नहीं है तो उसका कैरियर का समापन होना निश्चित है। कई खिलाड़ियों को सि’गरेट की लत होती है, तो कई श’राब के न’शा करते हैं, जिससे उनका कैरियर तबाह हो जाती है। लेकिन कभी-कभी न’शा खिलाड़ियों के लिए वरदान भी साबित भी हो जाती है।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India, No.1 Hindi Cricket News Channel

आज हम इस लेख में ऐसे ही खिलाड़ियों के बारे में बात करेंगे जिन्होंने न’शे की हालत में विपक्षी बॉलर की खूब धुनाई की और बड़ी-बड़ी पारियां खेली। ऐसे ही 3 खिलाड़ियों के बारे में नजर डालते हैं जिन्होंने श’राब की हालत में खेली बड़ी पारी –

हर्शल गिब्स (175) बनाम आस्ट्रेलिया- साल 2006 में साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया ऐतिहासिक मैच जोकि सभी क्रिकेट प्रेमियों के जुबान पर आज भी रहता है। ऑस्ट्रेलिया द्वारा दिया गया 435 रन का पहाड़ जैसे लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम के लिए पूर्व बल्लेबाज हर्शल गिब्स ने 175 रनों की धमाकेदार पारी खेली। जिसमें उन्होंने कुल 111 गेंदों का सामन करते हुए 21 चौके और 7 छक्के जड़े, जिसमें उनका स्ट्राइक रेट 157. 65 रहा। हर्शल गिब्स के शानदार पारी के बदौलत दक्षिण अफ्रीका की टीम ने पहाड़ जैसे दिख रहे इस लक्ष्य को 1 गेंद और 1 विकेट शेष रहते ही हासिल कर लिया। साथ ही मेजबान अफ्रीका टीम ने यह 5 मैचों की श्रृंखला 3–2 से अपने नाम कर ली। इस मुकाबले को क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा मुकाबलों में शामिल किया गया है। बाद में यह खुलासा हुआ कि हर्शल गिब्स शराब के न’शे में यह पारी खेली थी। उन्होंने अपने बायोग्राफी में लिखा की वह अपने दोस्त के साथ रात को 1 बजे तक श’राब का सेवन किए और अगले दिन बल्लेबाजी करने गए तो जबरदस्त हैंग’ओवर था।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India, No.1 Hindi Cricket News Channel

गैरी सोबर्स (150) बनाम इंग्लैंड- वेस्टइंडीज टीम के महान ऑलराउंडर गैरी सोबर्स ने साल 1973 में इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट में श’राब के न’शे में 150 रनों की बड़ी पारी खेली। गैरी ने अपनी आत्मकथा GARRY SOBERS: MY AUTOBIOGRAPHY में खुलासा किया कि उस टेस्ट में बल्लेबाजी से पहले पूरी रात पार्टी में थे और जमकर श’राब का सेवन किए थे। सोबर्स ने अपने बायोग्राफी में यह भी खुलासा किया श’राब मेरे सर तक चढ़ चुकी थी, मैंने सोचा अब होटल जा कर सोया तो उठ नहीं पाया फिर मैंने एक दोस्त को बुलाया और सुबह 9 बजे तक श’राब पी। उन्होंने आगे बताया कि 9 बजे तक पूरी न’शे में धु’त मैं होटल गया ठंडे पानी से नहाया और पैड पहनकर बैटिंग करने उतर गया। मुझे सिर्फ गेंदबाजों के हाथ पैर नजर आ रहे थे मैं तो कुछ गेंदों को छू भी नहीं पा रहा था, लेकिन कुछ देर बाद शॉट लगने लगे। साथी खिलाड़ी पवेलियन पर हंस रहे थे लेकिन मेरे सर में बहुत तेज दर्द हो रहा था मैं खेलता रहा 26वां शतक बना दिया। इसके बाद मुझसे से बर्दाश्त नहीं हुआ तो पवेलियन आकर सो गया कुछ देर बात फिर से मैदान में वापसी की और 150 रन बना दिए।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India,

केएल राहुल (110) बनाम वेस्टइंडीज- भारतीय टीम के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल की प्रतिभा से सभी क्रिकेट खेल वाकिफ है। दाएं हाथ का यह बल्लेबाज कुछ ही समय पहले अपने एक इंटरव्यू में यह खुलासा किया था कि साल 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ T20 मैच से पहले पूरी रात पार्टी में थे, रिपोर्ट की माने तो उन्होंने श’राब का सेवन किया था। राहुल ने जिस मैच का जिक्र किया, वह 27 अगस्त 2016 को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला गया था। इस मुकाबले में केएल राहुल के बल्ले से 51 गेंदों में 110 रनों की धमाकेदार पारी निकली थी, बावजूद इसके टीम इंडिया जीत से महज 1 रन दूर रह गई।