तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार टीम इंडिया के लिए वि’लन साबित हो रहे! पहले वर्ल्ड कप और बाद में एशिया कप में किया खराब प्रदर्शन

1792

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार सीनियर खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में भर्ती अटै’क की क’मान संभालते हैं। वैसे तो भुवनेश्वर कुमार एक बहुत ही शानदार गेंदबाज है, लेकिन जब भी कोई बड़ा टूर्नामेंट खेला जाता है, तो भुनेश्वर कुमार एक फिसड्डी गेंदबाज साबित होते हैं। शायद इसी की वजह से भुवनेश्वर कुमार को भारतीय टेस्ट क्रिकेट टीम में ज्यादा मौके नहीं मिले। हाल ही में समाप्त हुए एशिया कप में भी भुवनेश्वर कुमार के दो मुकाबलों में अपनी खराब गेंदबाजी के चलते काफी ज्यादा आलोचना का सामना किए। पहले पाकिस्तानी और उसके बाद श्रीलंकाई टीम के खिलाफ 19वें ओवर में अपनी खराब गेंदबाजी के चलते भुवनेश्वर कुमार ने टीम इंडिया को हार का सामना कराया।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

Bhuvneshwar Kumar साल 2021 में समाप्त हुए टी-20 विश्व कप के दौरान वे अपनी खराब गेंदबाजी के चलते भारतीय टीम के लिए विलन साबित हुए थे। हालांकि यह भारतीय तेज गेंदबाज और के लिए काफी आम बात है, क्योंकि भारतीय तेज गेंदबाज पहले भी बड़े टूर्नामेंट में फिसड्डी गेंदबाज साबित हो चुके हैं। भुनेश्वर कुमार हाल ही में समाप्त हुए एशिया कप के दौरान पाकिस्तानी टीम के खिलाफ हुए सुपर लीग 4 के भारत और पाकिस्तान के मुकाबले के दौरान 19 ओवर में 19 रन दे डाले। जिसके चलते भारतीय टीम इस मुकाबले को नहीं बचा पाई, और अंतिम ओवर में हार गई।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

एक अनुभवी तेज गेंदबाज होने के नाते भुवनेश्वर कुमार को दोबारा टीम के कप्तान रोहित शर्मा श्रीलंकाई टीम के खिलाफ हुए लीग 4 के दूसरे मुकाबले के दौरान 19 ओवर में गेंदबाजी करने के लिए भेजें। ऐसे में भुवनेश्वर कुमार ने उस ओवर में भी 14 रन देकर टीम इंडिया को हार का सामना कराया। क्योंकि अंतिम ओवर में मात्र 7 रन बनाया था और तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह उस मुकाबले को पांचवी गेंद तक खीं’च दिए। शायद उस मुकाबले में अंतिम ओवर में 10 से 12 रन बनाये होते तो भारतीय टीम उस मुकाबले को जीत जाती और एशिया कप में बनी रहती।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

लेकिन तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार दोनों ही मुकाबलों में एक फिसड्डी गेंदबाज साबित हुए और टीम इंडिया को जीत नहीं दिला सके। भुवनेश्वर कुमार के उनके खराब प्रदर्शन के चलते, उनके फैंस उन्हें टीम इंडिया से बाहर करने का दावा कर रहे हैं। क्योंकि भुवनेश्वर कुमार की स्विंग का जादू फीका पड़ गया है, और उनकी गेंदों में उतनी धा’र नहीं रही। ऐसे में भुवनेश्वर कुमार अगर टीम इंडिया से बाहर होते हैं, तो उनका क्रिकेट कैरियर भी समाप्त माना जाएगा। क्योंकि मौजूदा समय में भुवनेश्वर कुमार की उम्र 32 वर्ष हो चुकी है, और उनका खराब प्रदर्शन लगातार जारी है।

Crictrack.in- #No. 1 Hindi Cricket News Channel is Crictrack. Join us for Live Hindi Cricket News, #Crictrack

बात अगर भुवनेश्वर कुमार के क्रिकेट कैरियर का किया जाए तो, भुनेश्वर कुमार भारतीय वनडे क्रिकेट टीम के लिए अपना पहला डेब्यू मुकाबला साल 2012 में खेले थे। मौजूदा समय में भुवनेश्वर कुमार भारतीय टीम के सबसे सीनियर तेज गेंदबाज है। भुवनेश्वर कुमार भारतीय टेस्ट क्रिकेट टीम के लिए 21 मुकाबले खेलते हुए 63 विकेट चटकाए है। वही टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजी करते हुए 552 रन भी बनाए है। वनडे क्रिकेट टीम के लिए भुवनेश्वर कुमार 121 मुकाबले खेलते हुए 141 विकेट चटकाए है। वनडे क्रिकेट में बल्लेबाजी करते हुए भुवनेश्वर कुमार 552 रन भी बनाए है।

T20 क्रिकेट टीम के लिए भुवनेश्वर कुमार अब तक भारतीय टीम के लिए 77 मुकाबले खेलते हुए 84 विकेट चटकाए हैं। इस दौरान भुवनेश्वर कुमार दो बार पांच विकेट लेने का कारनामा कर चुके है। आईपीएल में भुवनेश्वर कुमार 146 मुकाबले खेलते हुए 154 विकेट चटका चुके हैं। अगर भुवनेश्वर कुमार किसी भी कारणवश भारतीय टीम से बाहर होते हैं, तो वह दोबारा भारतीय टीम में जगह नहीं बना पाएंगे।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.