कप्तान बाबर आजम ने तोड़ा विराट कोहली का बड़ा रिकॉर्ड- पूरी रिपोर्ट पढ़ें

6789
कप्तान बाबर आजम ने तोड़ा विराट कोहली का बड़ा रिकॉर्ड- पूरी रिपोर्ट पढ़ें Babar azam breaks kohli record

क्रिकेट दुनिया का उभरता सितारा पाकिस्तानी क्रिकेट टीम का कप्तान बाबर आजम ने बहुत ही कम समय में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में क्या खूब नाम कमाया है। बाबर आजम भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली की लगभग सभी रिकॉर्ड एक के बाद एक तोड़ते जा रहे हैं। जबसे बाबर आजम पाकिस्तानी क्रिकेट टीम में शामिल हुए हैं पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के क्रिकेट खेलने का रवैया पूरी तरह बदल गया है। पाकिस्तानी क्रिकेट टीम एक नए अवतार में दिख रही है। टीम का बैलेंस पहले के मुकाबले काफी ज्यादा सुधर चुका है। टीम में एक से एक धुरंधर खिलाड़ी शामिल है।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

हाल ही में पाकिस्तानी टीम के कप्तान बाबर आजम ने अंतर्राष्ट्रीय T20 क्रिकेट में बतौर कप्तान सबसे तेज मात्र 26 इनिंग में 1000 रन बनाने का कारनामा कर लिया। इसके पहले यह रिकॉर्ड भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली के नाम मौजूदा था। विराट कोहली ने यह कारनामा मात्र 30 इनिंग में किया था। लेकिन बाबर आजम इस रिकॉर्ड को तोड़ते हुए सबसे पहले नंबर पर पहुंच गए। इस सूची में तीसरे नंबर पर दक्षिण अफ्रीका टीम के धमाकेदार सलामी बल्लेबाज फाफ डू प्लेसिस का नाम शामिल है। फाफ डू प्लेसिस ने मात्र 31 इनिंग में बतौर कप्तान T20 क्रिकेट में 1000 रन बनाने का कारनामा किया था। इस सूची में तीसरे नंबर पर नाम ऑस्ट्रेलियाई T20 क्रिकेट टीम के कप्तान एरोन फिंच का शामिल है। एरोन फिंच ऑस्ट्रेलिया टीम की कप्तानी करते हुए मात्र 32 पारियों में 1000 रन बना चुके हैं। सूची में पांचवें नंबर पर नाम दुनिया के सबसे शांत स्वभाव के खिलाड़ी न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के कप्तान केन विलियमसन का नाम शामिल है। केन विलियमसन न्यूजीलैंड T20 क्रिकेट टीम की कप्तानी करते हुए मात्र 36 पारियों में 1000 रन बनाए हैं।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

यह पहला मौका नहीं है, जब बाबर आजम ने विराट कोहली का कोई रिकॉर्ड तोड़ा। इसके पहले भी बाबर आजम विराट कोहली के कई बड़े रिकॉर्ड तोड़ चुके हैं। क्रिकेट के कई बड़े दिग्गज एक्सपर्ट का यह कहना है, कि बाबर आजम दूसरे विराट कोहली है। इस बात में भी कोई दो राय नहीं है कि बाबर आजम दूसरी विराट कोहली नहीं है। क्योंकि बाबर आजम के क्रिकेट खेलने की शैली पूरी तरह विराट कोहली से मिलती जुलती है। बाबर आजम भी विराट कोहली की तरह बिना डॉट गेंद खेले हर एक गेंद पर रन बनाने के साथ लंबी-लंबी पारियां खेलने के लिए जाने जाते हैं। मौजूदा समय में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में बाबर आजम चौथे नंबर पर विराजमान हो चुके हैं। बाबर आजम की मौजूदा एकदिवसीय क्रिकेट की रैंकिंग पहले नंबर पर मौजूद है। इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है, कि बाबर आजम की मौजूदा फॉर्म कितनी शानदार है। मौजूदा समय में बाबर आजम लगभग सभी मुकाबलों में रन बना रहे हैं।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

बातों अगर बाबर आजम के क्रिकेट कैरियर की की जाए तो 27 वर्षीय दाएं हाथ के धाकड़ बल्लेबाज बाबर आजम का जन्म पाकिस्तान के लाहौर में हुआ है। बाबर आजम पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के लिए अब तक 35 टेस्ट मुकाबले खेलते हुए 2362 रन बना चुके हैं। टेस्ट क्रिकेट में बाबर आजम के बल्ले से 5 शतकीय पारियां निकली है। एकदिवसीय क्रिकेट में बाबर आजम अब तक 83 मुकाबले खेलते हुए 3985 रन बनाए हैं। वनडे क्रिकेट में बाबर आजम अब तक पाकिस्तानी टीम की तरफ से 14 शतकीय पारियां खेल चुके हैं। T20 क्रिकेट में बाबर आजम अब तक 64 मुकाबले खेलते हुए 2332 रन बनाए हैं। बाबर आजम के नाम टी-20 क्रिकेट में 1 शतक भी मौजूद है। T20 क्रिकेट में बाबर आजम का सर्वोच्च स्कोर 122 रनों का है। क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में उनका प्रदर्शन देखा जाए तो ओवरऑल वे एक बहुत अच्छे बल्लेबाज हैं। जैसा उनकी फॉर्म चल रहा है, आने वाले दिनों में भी काफी रन बना सकते हैं।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.