पूर्व क्रिकेटर अकाश चोपड़ा चुने 2021 की सर्वश्रेठ प्लेइंग 11- 4 भारतीय चुने गए

658
पूर्व क्रिकेटर अकाश चोपड़ा चुने 2021 की सर्वश्रेठ प्लेइंग 11- 4 भारतीय चुने गए Akash chopra chooses his playing 11

44 वर्षीय मौजूदा समय के सबसे बेहतरीन हिंदी कमेंटेटर और पूर्व भारतीय खिलाड़ी आकाश चोपड़ा ने हाल ही में साल 2021 की सबसे बेहतरीन टीम का चयन किया है। काश चोपड़ा अपनी इस 2021 की प्लेइंग इलेवन में चार प्रमुख भारतीय खिलाड़ी, दो पाकिस्तानी खिलाड़ी, श्रीलंकन क्रिकेट के एक बेहतरीन खिलाड़ी, न्यूजीलैंड क्रिकेट के दो खिलाड़ी और इंग्लैंड क्रिकेट टीम के दो मशहूर खिलाड़ियों का नाम मीडिया के सामने प्रस्तुत किया है। आकाश चोपड़ा का यह मानना है, कि टेस्ट क्रिकेट के दृष्टिकोण से यह साल काफी महत्वपूर्ण रहा है। सभी देशों की सभी टीमों ने टेस्ट क्रिकेट में कई महत्वपूर्ण मुकाबले खेले हैं।

आकाश चोपड़ा अपने बयान में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में आईसीसी द्वारा आयोजित पहली बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का भी जिक्र किया। आकाश चोपड़ा ने भारतीय टीम तथा न्यूजीलैंड की टीम के द्वारा आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेले जाने का भी खूब तारीफ किया। आकाश चोपड़ा टेस्ट चैंपियनशिप के बारे में आगे बोलेगी आईसीसी काफी लंबे समय से इस टूर्नामेंट का आयोजन करना चाहती थी, और इस टूर्नामेंट का सफल आयोजन साल 2021 में संपन्न हुआ। आकाश चोपड़ा अपने द्वारा चुने गए इस टीम की कप्तानी का जिम्मा मौजूदा समय के दुनिया के सबसे शांत खिलाड़ी केन विलियमसन को सौंपे है।

आकाश चोपड़ा अपने इस बेहतरीन प्लेइंग इलेवन की सूचना अपने पर्सनल यूट्यूब चैनल के माध्यम से मीडिया के सामने प्रस्तुत किए हैं। Aakash Chopra के द्वारा चुनी गई टीम में तीन बेहतरीन ऑलराउंडर खिलाड़ी के साथ तीन बेहतरीन तेज गेंदबाज शामिल है। वहीं अकाश चोपड़ा अपनी टीम में छह प्रमुख बल्लेबाजों को जगह दिए हैं। सलामी बल्लेबाज के रूप में आकाश चोपड़ा भारतीय वनडे और टी-20 टीम के कप्तान रोहित शर्मा और श्रीलंकन टेस्ट क्रिकेट टीम के कप्तान दिमुथ करुणारत्ने को बतौर सलामी बल्लेबाज अपनी टीम में जगह दिए हैं।

मध्यक्रम में आकाश चोपड़ा बल्लेबाजी का जिम्मा इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कप्तान जो रूट और न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के कप्तान केन विलियमसन को अपनी टीम में शामिल किए हैं। अकाश चोपड़ा अपनी इस टीम की कप्तानी का जिम्मा केन विलियमसन के हाथों में दिए है। मध्यक्रम में अन्य बल्लेबाजों के रूप में आकाश चोपड़ा पाकिस्तानी टीम के मध्यक्रम के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज फवाद आलम और विकेट कीपिंग बल्लेबाज के रूप में भारतीय टीम के मध्यक्रम के बल्लेबाज ऋषभ पंत को अपनी टीम में शामिल किए हैं।

अकाश चोपड़ा अपनी टीम में ऑलराउंडर खिलाड़ी के रूप में मौजूदा समय के दुनिया के सबसे 3 बेहतरीन ऑलराउंडर खिलाड़ी काइल जैमीसन जो बल्लेबाजी और गेंदबाजी करने में सक्षम है, इनके साथ रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल को अपनी टीम में जगह दिए है। वे अपनी इस टीम में दो प्रमुख स्पिन गेंदबाज के रूप में बाएं हाथ के खिलाड़ी अक्षर पटेल और दाएं हाथ के ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन को टीम में जगह दिए है। Ravichandran Ashwin मौजूदा समय में भारतीय टीम के ही नहीं बल्कि दुनिया के सबसे बेहतरीन स्पिन गेंदबाज हैं।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

सबसे अंतिम में आकाश चोपड़ा ने अपनी टीम के चार प्रमुख तेज गेंदबाजों का नाम लिया। पहले तेज गेंदबाज के रूप में अकाश चोपड़ा ने इंग्लैंड क्रिकेट टीम के सबसे बेहतरीन तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन, पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के मौजूदा समय के सबसे बेहतरीन तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी और न्यूजीलैंड की टीम के तेज गेंदबाज कायल जैमिंसन को अपनी टीम में शामिल किए हैं। आकाश चोपड़ा का यह मानना है कि उनके द्वारा चुनी गई इस टीम को हराना विपक्षी टीम के लिए काफी मुश्किल काम होने वाला है।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

बात अगर आकाश चोपड़ा के क्रिकेट कैरियर की किया जाए, तो अकाश चोपड़ा अपने राष्ट्रीय क्रिकेट कैरियर का पहला मुकाबला बतौर टेस्ट खिलाड़ी साल 2003 में न्यूजीलैंड की टीम के खिलाफ खेले थे। बतौर बल्लेबाज भारतीय टीम के लिए कुछ खास कारनामा नहीं कर पाए। अकाश चोपड़ा भारतीय टेस्ट क्रिकेट टीम के लिए मात्र 10 मुकाबले खेलते हुए 437 रन बनाए थे। उनकी खराब फॉर्म की वजह से उन्हें भारतीय टीम में ज्यादा मुकाबले खेलने का मौका नहीं मिल पाया।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.