दक्षिण अफ्रीका के 7 ऐसे खिलाड़ी जो न्यूजीलैंड की तरफ से खेलते हैं क्रिकेट

22381
दक्षिण अफ्रीका के 7 ऐसे खिलाड़ी जो न्यूजीलैंड की तरफ से खेलते हैं क्रिकेट Africa player played for newzeland

मौजूदा समय में यह प्रावधान है, कि अगर आप किसी देश में जन्म लेते हैं, तो किसी और देश में जाकर क्रिकेट खेल सकते हैं। और यह बात दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड दोनों देशों के बीच साबित भी हुई है। दक्षिण अफ्रीका में कई सारे क्रिकेटर ने जन्म लिया लेकिन क्रिकेट खेलने के लिए वे अन्य देशों में पलायन कर चुके हैं। दक्षिण अफ्रीकी टीम में नस्लभेद की वजह से कई खिलाड़ी दक्षिण अफ्रीका देश को छोड़कर किसी अन्य देश में क्रिकेट खेलने चले गए।

Crictrack.in- #No. 1 Hindi Cricket News Channel is Crictrack. Join us for Live Hindi Cricket News, #Crictrack

आज इस खबर के माध्यम से हम आपको ऐसे 7 खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे, जो जन्म तो दक्षिण अफ्रीका में लिए लेकिन क्रिकेट न्यूजीलैंड की टीम की तरफ से खेले।

ग्लेन फिलिप्स- ग्लेन का जन्म दक्षिण अफ्रीका में हुआ था। लेकिन महज 5 साल की उम्र में वे दक्षिण अफ्रीका छोड़कर न्यूजीलैंड की धरती पर रहने लगे। ग्लेन फिल्लिप्स को बचपन से ही क्रिकेट खेलने का शौक था, और साल 2017 में मार्टिन गप्टिल की गैरमौजूदगी में उन्हें T20 टीम में चुना गया। ग्लेन फिलिप्स का कद जरूर छोटा है, लेकिन वे एक बहुत ही जबरदस्त बल्लेबाज हैं और बल्लेबाजी के साथ-साथ विकेटकीपिंग भी करते हैं। ग्लेन फिलिप्स मौजूदा न्यूजीलैंड की टीम के लिए प्रमुख बल्लेबाज बन चुके हैं।

IPL, IPL 2021, Get IPL News first from Crictrack, Get Cricket News in Hindi from Crictrack.in, Hindi Cricket News Channel

कॉलिन मुनरो- न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के सबसे धाकड़ सलामी बल्लेबाजों में से एक कॉलिन मुनरो का भी जन्म दक्षिण अफ्रीका में हुआ था। कॉलिन मुनरो न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के लिए टी20 क्रिकेट में 3 शतक भी लगा चुके हैं, और भी T20 क्रिकेट के प्रमुख बल्लेबाजों में से एक हैं। पिछले काफी लंबे समय से अभी टीम से बाहर चल रहे हैं। और दुनिया भर में होने वाले T20 लीग में भाग लेकर क्रिकेट खेल रहे हैं।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India, No.1 Hindi Cricket News Channel

डेविन कन्वे- न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के राइजिंग स्टार बाएं हाथ के धाकड़ बल्लेबाज डेविन कन्वे का भी जन्म दक्षिण अफ्रीका की सरजमीं पर हुआ है। बहुत ही कम समय में न्यूजीलैंड की टी-20 और टेस्ट टीम में जगह बनाने वाले डेविन कन्वे एक बहुत ही धमाकेदार बल्लेबाज हैं। डेविन कन्वे अपने छोटे से क्रिकेट कैरियर में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक भी लगा चुके हैं।

Crictrack.in- #No. 1 Hindi Cricket News Channel is Crictrack. Join us for Live Hindi Cricket News, #Crictrack

ग्रांट इलियट- ग्रांट एलियॉट का जन्म दक्षिण अफ्रीका में हुआ था। ग्रांट इलियट साल 2001 में दक्षिण अफ्रीका छोड़कर न्यूजीलैंड की सरजमीं पर कदम रखे न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के ऑल डॉक्टर खिलाड़ियों में से एक ग्रांट इलियट न्यूजीलैंड के लिए 5 टेस्ट मुकाबले और 83 वनडे मुकाबले के साथ ही 17 टी-20 मुकाबले भी खेले हैं। ग्रांट इलियट साल 2015 के विश्व कप के बाद क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दिए थे।

IPL, IPL 2021, Get IPL News first from Crictrack, Get Cricket News in Hindi from Crictrack.in, Hindi Cricket News Channel

नील वैगनर- न्यूजीलैंड की टेस्ट टीम के प्रमुख गेंदबाजों में से एक नील वैगनर का जन्म भी दक्षिण अफ्रीका की सरजमीं पर हुआ था। नील वैगनेर दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के लिए कई घरेलू क्रिकेट खेल चुके हैं। लेकिन ज्यादा मौके नहीं मिलने की वजह से वे न्यूजीलैंड चले गए और अपनी शानदार गेंदबाजी के बदौलत न्यूजीलैंड की टेस्ट क्रिकेट टीम में जगह बनाए।

जानें ऐसे 6 खिलाड़ियों के बारे में जिन्होंने T20 क्रिकेट के 20वें ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाए 6 cricketers who score most runs in 20th over

बीजे वाटलिंग- न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के सबसे सफल विकेटकीपर बल्लेबाजों में से एक बीजे वाटलिंग का जन्म भी दक्षिण अफ्रीका में हुआ था। बीजे वाटलिंग ने भी दक्षिण अफ्रीका की सरजमीं छोड़कर न्यूजीलैंड में बसेरा लिया और साल 2004 को न्यूजीलैंड के अंडर-19 टीम में भी चुने गए थे। पूर्व न्यूजीलैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज ब्रेंडन मैकलम के संन्यास लेने के बाद बीजे वाटलिंग को पूर्ण रूप से विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी सौंपी गई। बीजे वाटलिंग ज्यादातर मौकों पर न्यूजीलैंड की टीम के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलते थे।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in, hindi cricket news Crictrack, cricket news hindi, cricket news of india

क्रूगर वैन विक- क्रूगर वैन विक का भी जन्म दक्षिण अफ्रीका की सरजमीं पर हुआ था लेकिन ज्यादा मौके नहीं मिलने की वजह से वह न्यूजीलैंड की सरजमी पर बसेरा लिए। वें न्यूजीलैंड की टीम के लिए कई मुकाबले खेले और साल 2015 में क्रूगर वैन विक में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिए थे।