भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पुछल्ले बल्लेबाज

73092
भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पुछल्ले बल्लेबाज 5 tailenders of indian team

टेस्ट क्रिकेट में मेन बल्लेबाजों के अलावा कुछ पुछल्ले बल्लेबाजों का भी रोल खासा मजेदार रहता है। कई टेस्ट मुकाबलों में यह देखा गया है, कि सलामी बल्लेबाज और मध्यक्रम के बल्लेबाज जल्द ही पवेलियन लौट जाते हैं, जबकि कुछ अन्य बल्लेबाज अच्छा रन बना देते हैं और अपनी टीम को एक अच्छे स्कोर की तरफ अग्रसर कर देते हैं। टेस्ट क्रिकेट में सभी टीमों का बल्लेबाजी क्रम विभिन्न वर्गों में बांटा रहता है। पहले दो ओपनर बल्लेबाज, उसके बाद तीन मध्यक्रम के बल्लेबाज, उसके बाद 2 विकेट कीपर और ऑलराउंडर बल्लेबाज, सबसे नीचे में तीन या चार गेंदबाज रहते हैं।

जाने ऐसे 8 बल्लेबाजों की जोड़ियों के नाम जिन्होंने क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक बनाया है 8 cricketers pairs of century

पुछल्ले बल्लेबाजों को टैलएंडर्स बल्लेबाज के नाम से जाना जाता है। किसी भी टीम के गेंदबाज अगर बल्लेबाजी में थोड़े बहुत रन बना देते हैं तो उस टीम की स्कोर में खासा इजाफा दिखता है। कभी-कभी गेंदबाजों द्वारा बनाया गया रन भी जीत और हार का अंतर पैदा कर देता है। आज इस खबर के माध्यम से हम आपको ऐसे छह भारतीय पुच्छले बल्लेबाजों के बारे में बताएंगे जो 9, 10 और 11 नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।

इशांत शर्मा (641 रन)- इशांत शर्मा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारतीय टीम के लिए 100 से ज्यादा मुकाबले खेल चुके हैं। भारतीय टेस्ट क्रिकेट टीम में इशांत शर्मा ज्यादातर मौकों पर 9, 10 और 11 नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए टेस्ट क्रिकेट की 123 पारियों में 641 रन बनाए हैं। इशांत शर्मा का टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक स्कोर 57 रनों का रहा। इशांत शर्मा टेस्ट क्रिकेट के 123 पारियों में 45 बार नाबाद पवेलियन लौट चुके हैं।

डेवोन कोनवे और रोरी बर्न्स की पारी से बना एक अनोखा रिकॉर्ड, टेस्ट क्रिकेट इतिहास में 70 साल बाद यह कारनामा हुआ Devon Conway and Rory Burns makes Record

किरण मोरे (693 रन)- पूर्व भारतीय खिलाड़ी और पूर्व भारतीय टीम के चयनकर्ता किरण मोरे ने टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम के लिए 9 और 10 नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 693 रन बनाए हैं। टेस्ट क्रिकेट में 34 पारियों में किरण मोरे ने पांच अर्द्धशतकीय पारियों की मदद से इतने रन बनाए हैं। किरण मोरे का भारतीय टीम में खासा योगदान रहा है।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India,

अनिल कुंबले (2506 रन)- पूर्व भारतीय दाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले ने पुछल्ले बल्लेबाज के रूप में भारतीय टीम के लिए 173 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 848 रन बनाए हैं। टेस्ट क्रिकेट में अनिल कुंबले का सर्वाधिक स्कोर 110 रनों का रहा है। अनिल कुंबले ने इस दौरान टेस्ट क्रिकेट में 5 बार अर्द्धशतकीय पारियां भी खेली।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India,

जगवाल श्रीनाथ (932 रन)- पूर्व भारतीय दाएं हाथ के तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ ने टेल एंडर के रूप में भारतीय टेस्ट टीम के लिए 60 मुकाबले खेलते हुए 79 पारियों में 932 रन बनाया है। जगवाल श्रीनाथ का टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक स्कोर 76 रनों का रहा। जगन्नाथ श्रीनाथ अपने समय के भारतीय क्रिकेट टीम के प्रमुख गेंदबाजों में से एक थे।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India,

हरभजन सिंह (2225 रन)- भारतीय टीम के खब्बू स्पिनर हरभजन सिंह ने टेस्ट क्रिकेट में पुछल्ले बल्लेबाज के रूप में बल्लेबाजी करते हुए 1037 रन बनाया है। इस दौरान हरभजन सिंह ने टेस्ट क्रिकेट में 9 अर्द्धशतकीय पारियां खेली और हरभजन का सर्वोच्च स्कोर 115 रनों का रहा।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India,

जाहिर खान (1196 रन)- पूर्व भारतीय बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जहीर खान पुछल्ले बल्लेबाज के रूप में बल्लेबाजी करते हुए 30 विकेट की 122 पारियों में 3 अर्द्धशतकीय पारी की मदद से 1196 रन बनाए हैं। पुछल्ले बल्लेबाज के रूप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में जाहिर खान का नाम सबसे पहले नंबर पर मौजूद है। अपनी स्विंग गेंदबाजी की बदौलत विपक्षी टीम के बल्लेबाजों को खासा परेशान करने वाले जहीर खान भारतीय क्रिकेट टीम के महान दिग्गज तेज गेंदबाज है।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.