Records : जानिए भारत के उन 5 क्रिकेटरों के बारें में जिन्होंने एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाएं हैं

5752
Records : जानिए भारत के उन 5 क्रिकेटरों के बारें में जिन्होंने एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाएं हैं 5 indian batsman who score more in test series

क्रिकेट का सबसे लंबा प्रारूप टेस्ट क्रिकेट में अगर कोई खिलाड़ी ज्यादा समय तक मैदान पर टिक कर बल्लेबाजी करता है, तो वह खूब सारा रन बना सकता है। मौजूदा समय में टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम का दबदबा कायम है। अपने देश से लेकर विदेशी सरजमीं पर भारतीय टीम लगातार टेस्ट सीरीज जीत रही है। महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास लेने के बाद भारतीय टेस्ट टीम की कमान संभालने वाले विराट कोहली भी अपनी कप्तानी में भारतीय टीम को काफी टेस्ट मुकाबले जीत दिला चुके हैं।

जाने ऐसे 8 बल्लेबाजों की जोड़ियों के नाम जिन्होंने क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक बनाया है 8 cricketers pairs of century

एकदिवसीय और टी-20 मुकाबलों के साथ टेस्ट क्रिकेट में भी खूब सारे रिकॉर्डस बने हैं। जैसे कि अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में भारत के पूर्व बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। आज इस खबर के माध्यम से हम आपको ऐसे पांच भारतीय खिलाड़ियों के नाम बताएंगे जो एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India, No.1 Hindi Cricket News Channel

सुनील गावस्कर (774 रन)- पूर्व भारतीय दाएं हाथ के बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने साल 1970 में वेस्टइंडीज के विरोध हुए एक टेस्ट सीरीज में अपनी बल्लेबाजी की बदौलत मेजबान टीम की गेंदबाजों में खौफ पैदा कर दिया था। इस टेस्ट सीरीज की 4 मुकाबलों की 8 पारियों में सुनील गावस्कर बल्लेबाजी करते हुए 774 रन ठोक डाले थे। इस टेस्ट सीरीज में सुनील गावस्कर 4 शतकीय और 3 अर्धशतकीय पारी खेले थे। सुनील गावस्कर का यह रिकॉर्ड पिछले 51 सालों से कोई भी अन्य भारतीय बल्लेबाज नहीं तोड़ पाया है।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India,

सुनील गावस्कर (732 रन)- इस सूची में दूसरे नंबर पर एक बार फिर से हम सुनील गावस्कर का नाम लेने वाले हैं। दूसरी बार वेस्टइंडीज के खिलाफ ही साल 1978 में हुए 1 घरेलू टेस्ट सीरीज में सुनील गावस्कर ने एक बार फिर से शानदार प्रदर्शन करते हुए थर्ड टेस्ट मुकाबलों की 9 पारियों में 732 रन बनाए थे। इस टेस्ट सीरीज में भी सुनील गावस्कर 4 शतकीय और एक अर्द्धशतकीय पारी खेले थे। सुनील गावस्कर का यह रिकॉर्ड भी कोई अन्य भारतीय बल्लेबाज नहीं तोड़ पाया है।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India,

विराट कोहली (692 रन)- भारतीय कप्तान विराट कोहली इस सूची में तीसरे नंबर पर मौजूद हैं। साल 2014 में बॉर्डर गावस्कर सीरीज के दौरान विराट कोहली ने चार टेस्ट मुकाबलों की 8 पारियों में 692 रन रन बनाए थे। इस टेस्ट सीरीज में विराट कोहली के बल्ले से चार शतक और एक शर्ट और शतक निकला था। विराट कोहली इस सीरीज को बार-बार याद करते हैं।

IPL, IPL 2021, Get IPL News first from Crictrack, Get Cricket News in Hindi from Crictrack.in, Hindi Cricket News Channel

विराट कोहली (655 रन)- इस सूची में एक बार फिर से चौथे नंबर पर विराट कोहली मौजूद हैं। साल 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ पांच इस मुकाबलों की एक सीरीज में 8 पारियों में विराट कोहली ने कुल 655 रन बनाए थे। इस सीरीज में विराट कोहली के बल्ले से दो शतकीय और दो अर्धशतकीय यह पारी निकले थे। इस सीरीज को यादगार बनाते हुए विराट कोहली ने दोहरा शतक भी लगाया था।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India,

दिलीप सरदेसाई (642 रन)- पूर्व भारतीय क्रिकेटर दिलीप सरदेसाई ने साल 1970 में वेस्टइंडीज के विरुद्ध हुए एक टेस्ट मुकाबले में पांच टेस्ट मुकाबलों की 8 पारियों में कुल 642 रन बनाए थे। इस सीरीज में दिलीप सरदेसाई के बल्ले से तीन शतक और एक अर्धशतक निकला था। इस सीरीज को और यादगार बनाते हुए दिलीप सरदेसाई ने दोहरा शतक भी जरा था।