पूर्व खिलाड़ी वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर के क्रिकेट कैरियर के 5 संयोग

16654
पूर्व खिलाड़ी वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर के क्रिकेट कैरियर के 5 संयोग 5 incidience of sachin and sehwag carrear

भारतीय क्रिकेट टीम की आन बान शान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग की जोड़ी को लगभग वर्ल्ड क्रिकेट के सभी क्रिकेट प्रेमी जानते हैं। ये दोनों खिलाड़ी जब एक साथ क्रिकेट ग्राउंड पर मैच खेलने उतर जाते थे, तो विपक्षी टीम के गेंदबाज ड’रे हुए नजर आते थे। सचिन तेंदुलकर को उनके फैंस से भगवान की भी उपाधि मिल गई है, और उन्हें भारत रत्न से भी नवाजा गया है। मौजूदा समय में सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग आईपीएल में अलग-अलग फ्रेंचाइजी टीम के खिलाड़ियों को क्रिकेट के गुण सिखाते रहते हैं। सहवाग ज्यादातर मौकों पर क्रिकेट में कमेंट्री करते दिखते हैं।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

आज इस खबर के माध्यम से हम आपको मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग के क्रिकेट कैरियर से जुड़े कुछ ऐसे संयोग के बारे में बताएंगे, जिसे पढ़ने के बाद पाठक खूब मनोरंजक होंगे।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

एकदिवसीय क्रिकेट में दोहरा शतक लगाना- सचिन तेंदुलकर ने अंतर्राष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में सबसे पहली बार साल 2010 में दक्षिण अफ्रीका की टीम के खिलाफ दोहरा शतक की पारी खेले थे। सचिन वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी हैं। ठीक एक साल बाद दाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए इंदौर में वेस्टइंडीज की टीम के खिलाफ 219 रनों की पारी खेले थे। जब वीरेंद्र सहवाग इस मुकाबले में दोहरा शतक बनाए तो उनके साथ उस समय टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी क्रीज पर मौजूद थे।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक की पारी खेलना- सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट क्रिकेट में 6 बार दोहरे शतकीय पारियां खेले हैं। वीरेंद्र सहवाग भी अपने क्रिकेट कैरियर में 6 बार दोहरा शतकीय पारी खेले हैं। यह एक मात्र सं’योग ही है। इन दोनों महान क्रिकेट खिलाड़ियों के कैरियर की यह बहुत बड़ी समानता है। हालांकि वीरेंद्र सहवाग के नाम टेस्ट क्रिकेट में दो तिहरा शतक की पारी भी मौजूद है।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in, hindi cricket news Crictrack, cricket news hindi, cricket news of india

श्रीलंका के कोलंबो में पहला वनडे शतक लगाना- वीरेंद्र सहवाग अपने क्रिकेट करियर में साल 2001 में न्यूजीलैंड की टीम के खिलाफ 70 गेंदों में शतक की पारी खेले थे। वहीं सचिन तेंदुलकर ने साल 1994 में कोलंबो के मैदान पर ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ सिंगर कप में अपना पहला वनडे एकदिवसीय क्रिकेट का शतक लगाया था। इसमें सबसे मजेदार बात यह रही कि इन दोनों खिलाड़ियों ने अपने पहले एकदिवसीय मुकाबले में शतक लगाने के साथ अपनी टीम को जीत दिलाए थे।

रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज के फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया लीजेंड्स और श्रीलंका लीजेंड्स का होगा आमना-सामना- Crictrack.in

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पहला टेस्ट शतक लगाना- Sachin Tendulkar ने अपने टेस्ट क्रिकेट कैरियर का पहला शतक साल 1990 में इंग्लैंड की टीम के खिलाफ लगाया था। उस समय सचिन सलामी बल्लेबाजी के साथ-साथ मिडिल ऑर्डर में भी धमाकेदार अंदाज से बल्लेबाजी कर रहे थे। वीरेंद्र सहवाग ने भी अपने टेस्ट क्रिकेट कैरियर का शतक दक्षिण अफ्रीका टीम के खिलाफ मात्र 60 गेंदों में पूरा किया था। इसमें सबसे मजेदार बात यह रही कि इन दोनों मुकाबले को भारतीय टीम जीत गई थी।

Sachin Tendulkar- God Of Cricket- Crictrack

आईपीएल के पहले मुकाबले में एक समान रन बनाना- साल 2008 में शुरू हुए आईपीएल के पहले संस्करण में सचिन तेंदुलकर मुंबई इंडियंस की टीम के तरफ से खेल रहे थे। जबकि वीरेंद्र सहवाग अपनी होम टीम दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम से खेल रहे थे। इन दोनों खिलाड़ियों ने अपने पहले मुकाबले में मात्र 12 रन बनाए थे। यह एक मात्र सं’योग ही है।

Five cricketer - crictrack