ऐसे 3 बेहतरीन टेस्ट मुकाबला जिसमे भारतीय खिलाड़ियों ने सबसे ज्यादा छक्के लगाए

722
ऐसे 3 बेहतरीन टेस्ट मुकाबला जिसमे भारतीय खिलाड़ियों ने सबसे ज्यादा छक्के लगाए 3 times indians hits most sixes test

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट का सबसे पुराना फॉर्मेट टेस्ट क्रिकेट ही है। अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट का सबसे पहला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की टीम के बीच खेला गया था। दुनिया का कोई भी बल्लेबाज अगर टेस्ट क्रिकेट खेलता है, तो उस बल्लेबाज के लिए टेस्ट क्रिकेट में छक्का लगाना आसान काम नहीं रहता। कोई क्रिकेटर अगर वनडे और टी-20 क्रिकेट में ताबड़तोड़ छक्के लगाता है, तो उस खिलाड़ी के लिए भी टेस्ट क्रिकेट में छक्का लगाना काफी कठिन काम होता है। इसका सबसे बड़ा कारण यह है, कि टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाज को टिक्कर काफी लंबे समय तक बल्लेबाजी करते हुए बड़े-बड़े स्कोर बनाने रहते हैं।

टेस्ट क्रिकेट में अगर बल्लेबाज शुरुआती के ओवर में क्रीज पर टिककर बल्लेबाजी कर लेता है, तो वह बल्लेबाज स्पिन गेंदबाजों को टारगेट कर लंबे-लंबे छक्के लगा सकता है। लेकिन वनडे और टी-20 क्रिकेट की तरह मुकाबले की शुरुआत से ही कोई बल्लेबाज टेस्ट क्रिकेट में ताबड़तोड़ छक्के नहीं लगा सकता। आज इस खास खबर के माध्यम से हम आपको ऐसे तीन टेस्ट मुकाबलों की बात करेंगे, जिस टेस्ट मुकाबले में भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने बल्लेबाजी करते हुए टेस्ट क्रिकेट के एक मुकाबले में सबसे ज्यादा छक्के लगाए हैं। अभी तक टेस्ट क्रिकेट के एक मुकाबले में सबसे ज्यादा 37 छक्के दोनों टीमों के द्वारा साल 2019 में हुए दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच एक मुकाबले में लगे हैं।

भारत बनाम श्रीलंका (15 छक्के)- साल 2009 में हुए भारत और श्रीलंका के खिलाफ एक टेस्ट मुकाबले में भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने बल्लेबाजी करते हुए 15 छक्के लगाए थे। यह भारतीय टेस्ट टीम द्वारा किसी मुकाबले में सबसे ज्यादा छक्का लगाने वाले मुकाबलों की सूची में तीसरे नंबर पर मौजूद है। इस टेस्ट मुकाबले में भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने सबसे ज्यादा 7 छक्के लगाए थे।

वही इस टेस्ट टीम की कप्तानी करने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी ने भी अच्छा गगनचुंबी छक्के लगाए थे। वीरेंद्र सहवाग इस मुकाबले में 293 रनों की विशाल पारी खेले थे। भारतीय टीम के दो अन्य और बल्लेबाज राहुल द्रविड़ और मुरली विजय ने इस मुकाबले में 1-1 छक्के लगाए थे। यह टेस्ट मुकाबला वीरेंद्र सहवाग के क्रिकेट कैरियर का सबसे बेहतरीन मुकाबला रहा था।

भारत बनाम न्यूजीलैंड (18 छक्के)- साल 2021 में न्यूजीलैंड की टीम के खिलाफ हुए एक टेस्ट मुकाबले के दौरान भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने बेहतरीन अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए 18 छक्के लगाए। यह मुकाबला भारतीय टीम के बल्लेबाजों द्वारा टेस्ट क्रिकेट के एक मुकाबले में लगाए गए सबसे ज्यादा छक्के की सूची में दूसरे नंबर पर मौजूद है। इस मुकाबले की पहली पारी में भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने 7 छक्के और दूसरी पारी में बल्लेबाजों ने बेहतरीन अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए 11 छक्के लगाए थे।

भारतीय टीम की तरफ से सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल और ऑलराउंडर बल्लेबाज अक्षर पटेल ने सबसे ज्यादा 5-5 छक्के लगाए थे। भारतीय टीम इस मुकाबले को जीतने में कामयाब रही थी। इस सीरीज में भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड की टीम को बड़े अंतर से हराया था।

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका (27 छक्के)- साल 2019 में हुए भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच एक टेस्ट मुकाबले में भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने सबसे ज्यादा 27 छक्के लगाए थे। यह भारतीय टेस्ट क्रिकेट टीम के बल्लेबाजों द्वारा किसी किस मुकाबलों में सबसे ज्यादा छक्के लगाए जाने वाले मुकाबलों की सूची में सबसे पहले नंबर पर मौजूद है। इस टेस्ट मुकाबले की पहली पारी में भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने 13 गगनचुंबी छक्के और दूसरी पारी में 14 छक्के लगाए थे।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने इस मुकाबले में सबसे ज्यादा 13 छक्के और दूसरे सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल इस मुकाबले में 6 गगनचुंबी छक्के लगाए थे। यह टेस्ट मुकाबला भारतीय टीम ही नहीं बल्कि दुनिया के किसी भी टीम द्वारा टेस्ट क्रिकेट में लगाएंगे सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले मुकाबलों की सूची में पहले नंबर पर मौजूद है।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.