ऐसे बेहतरीन बल्लेबाज विदेशी सरजमीं पर बतौर कप्तान दोहरा शतक बनाए

588
ऐसे बेहतरीन बल्लेबाज विदेशी सरजमीं पर बतौर कप्तान दोहरा शतक बनाए 5-captains-world-cricket-with-double-century

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में टेस्ट क्रिकेट का मुकाबला सबसे कठिन माना जाता है। इसका सबसे बड़ा कारण यह है, कि टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजों को 5 दिनों तक बल्लेबाजो और गेंदबाजों को 5 दिनों तक गेंदबाजी करना पड़ता है। ऐसे में टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजों को काफी संभलकर बल्लेबाजी करना पड़ता है। जो कोई भी बल्लेबाज टेस्ट क्रिकेट में संभलकर बल्लेबाजी करता है, वह लंबी पारियां खेलते हुए शतक लगाता है। क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में कप्तान का भूमिका काफी बड़ा रहता है। एक कप्तान के ऊपर टीम की जीत और हार निर्भर करती है। एक कप्तान का रोल टीम के चयन किए जाने के समय बहुत बड़ा रहता है। कप्तान चाहे तो किसी भी खिलाड़ी को बाहर और किसी भी खिलाड़ी को टीम के अंदर कर सकता है, चाहे वह खिलाड़ी आउट ऑफ फॉर्म क्यू ना हो।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को कई ऐसे बेहतरीन कप्तान मिले हैं, जो क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में अपनी टीम के लिए खूब रन बनाए हैं। लेकिन क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट टेस्ट क्रिकेट में बतौर कप्तान रन बनाने के मामले में काफी कम ही खिलाड़ी हैं। आज इस न्यूज़ आर्टिकल के माध्यम से हम आपको अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के ऐसे पांच कप्तानों के बारे में बताएंगे, जो विदेशी सरजमीं पर बल्लेबाजी करते हुए अपनी टीम के लिए दोहरा शतक बनाए हैं। इस सूची में अलग-अलग देश के 5 खिलाड़ी मौजूद है।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

मार्क टेलर- अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में बतौर कप्तान सबसे पहले विदेशी सरजमीं पर दोहरा शतक लगाने वाले खिलाड़ी का नाम मार्क टेलर है। मार्क टेलर जो एक ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज रह चुके हैं, सन 1998 में पाकिस्तानी टीम के खिलाफ विदेशी सरजमीं पर 364 रनों की पारी खेलते हुए विशाल स्कोर खड़ा किए थे। मार्क टेलर द्वारा बनाया गया 364 रन विदेशी सरजमीं पर किसी भी कप्तान द्वारा बनाए गए सबसे बड़े स्कोर में से एक है। Mark Taylor ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए 104 टेस्ट मुकाबले खेलते हुए 75 से 25 रन बनाए थे।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

ग्रीम स्मिथ- इंटरनेशनल टेस्ट क्रिकेट में बतौर कप्तान विदेशी सरजमीं पर दोहरा शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की सूची में दूसरा नाम ग्रीम स्मिथ का शामिल है। ग्रीम स्मिथ जो दक्षिण अफ्रीकन क्रिकेट टीम के सबसे महान कप्तान रह चुके हैं, टेस्ट क्रिकेट में विदेशी सरजमीं पर एक नहीं बल्कि 4 दोहरा शतक की पारियां खेली हैं। स्मिथ अपना आखिरी दोहरा शतक पाकिस्तानी टीम के विरुद्ध दुबई क्रिकेट ग्राउंड पर बनाए थे। ग्रीम स्मिथ दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के लिए टेस्ट क्रिकेट में 117 मुकाबले खेलते हुए 9265 रन बनाए थे।

ब्रेंडन मैकलम- न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और सबसे ताबड़तोड़ सलामी बल्लेबाज ब्रेंडन मैकलम बतौर कप्तान विदेशी सरजमीं पर टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में तीसरे नंबर पर शामिल है। Brendon McCullum ने साल 2002 में पाकिस्तानी टीम के खिलाफ विदेशी सरजमीं पर 202 रन बनाए थे। ब्रेंडन मैकलम के नाम ही टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का सबसे तेज दोहरा शतक मौजूद है। Brendon McCullum टेस्ट क्रिकेट में न्यूजीलैंड की टीम के लिए 101 मुकाबले खेलते हुए 6453 रन बनाए थे।

ब्रायन लारा- West Indies क्रिकेट टीम के सबसे महान बाएं हाथ के बल्लेबाजों में से एक ब्रायन लारा बतौर कप्तान विदेशी सरजमीं पर दोहरा शतक बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में चौथे नंबर पर शामिल है। ब्रायन लारा साल 2003 में दक्षिण अफ्रीका की टीम के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका की सरजमीं पर 202 रन बनाकर यह कारनामा किया था। ब्रायन लारा वेस्टइंडीज की टीम के लिए टेस्ट क्रिकेट में 131 मुकाबले की 232 पारियों में 11953 रन बनाए थे। टेस्ट क्रिकेट में ब्रायन लारा के नाम 34 शतक मौजूद है।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

एलिस्टर कुक- इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व बाएं हाथ के सबसे बेहतरीन कप्तान और सलामी बल्लेबाज एलिस्टर कुक बतौर कप्तान क्रिकेट में विदेशी सरजमीं पर दोहरा शतक बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में पांचवें नंबर पर शामिल है। एलिस्टेयर कुक यह कारनामा साल 2015 में पाकिस्तानी टीम के खिलाफ 263 रन की पारी खेलकर किए थे। एलिस्टर कुक के नाम टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड की टीम के लिए 161 टेस्ट मुकाबलों में 12472 रन मौजूद है।