जानें ऐसे 5 कप्तानों के नाम जिन्हे कप्तानी से अचानक हटाया गया

12486
जानें ऐसे 5 कप्तानों के नाम जिन्हे कप्तानी से अचानक हटाया गया 5 batsman removed from captaincy

किसी भी क्रिकेट टीम को सफलता के नए चरण तक पहुंचाने के लिए टीम के कप्तान का बहुत बड़ा योगदान रहता है। एक कप्तान को पता रहता है कि किस खिलाड़ी के दिमाग में क्या चल रहा है, और कौन सा खिलाड़ी कैसा प्रदर्शन कर सकता है। टीम के कप्तान का प्लेइंग इलेवन का चयन करने में टीम मैनेजमेंट का बहुत बड़ा मदद करते हैं। अगर कोई कप्तान चाहे तो किसी भी खिलाड़ी को प्लेइंग इलेवन से या टीम से बाहर कर सकता है। ऐसे में टीम में कई ऐसे खिलाड़ी होते हैं, जो अपने कप्तान की हर एक बात को मानते है। क्रिकेट टीम का कप्तान ही अपनी टीम को संतुलित कर सकता है। खिलाड़ियों के साथ-साथ टीम की सफलता के पीछे कप्तान का बहुत बड़ा योगदान रहता है।

जब भी किसी चीज के लिए टीम का चयन किया जाता है, तो चयनकर्ता कप्तान से भी बातचीत करते हैं, कि इस खिलाड़ी का चयन किया जाए या नहीं। ऐसे में कप्तान के चहेते खिलाड़ियों को टीम में जगह मिलने की ज्यादा उम्मीद रहती है। कई बार ऐसा देखा गया है, कि कप्तानों के खराब रवैया के चलते टीम मैनेजमेंट खिलाड़ियों को उनके कप्तानी पद से तुरंत हटा देती है। आज इस न्यूज़ आर्टिकल के माध्यम से हम आपको अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के ऐसे 5 बेहतरीन कप्तानों के बारे में बताएंगे जिन्हें टीम मैनेजमेंट ने अचानक से कप्तानी से हटाकर सभी को अचं’भित कर दिया।

किम ह्यूज- ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व कप्तान और बेहतरीन खिलाड़ियों में शुमार किम ह्यूज को ऑस्ट्रेलियाई टीम मैनेजमेंट ने एकाएक जल्दबाजी में कप्तानी से हटा दिया था। हालाकी किम ह्यूज अपनी कप्तानी के दौरान ऑस्ट्रेलियाई टीम को कई मुकाबलों में जीत के दिलाए थे और उनकी कप्तानी शैली काफी आक्रामक थी। हालांकि विदेशी सरजमीं पर किम ह्यूज की कप्तानी का रिकॉर्ड बेहद खराब था। जिसके चलते ऑस्ट्रेलियाई टीम मैनेजमेंट ने किम ह्यूज को कप्तानी से अचानक में हटा दी।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

सचिन तेंदुलकर- क्रिकेट के भगवान और भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी और कप्तान सचिन तेंदुलकर केवल बल्लेबाजी करते हुए ही सफल हुए। जब सचिन तेंदुलकर को कप्तानी दिया गया था, तो सचिन तेंदुलकर की बल्लेबाजी बेहद खराब हो गई थी और वे प्रेशर में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहे थे। साथ ही उनके खराब बल्लेबाजी के चलते ही, भारतीय टीम को काफी मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ रहा था। सचिन के इस खराब प्रदर्शन को देखते हुए भारतीय टीम मैनेजमेंट ने उन्हें अचानक से कप्तानी पद से हटाकर मोहम्मद अजहरुद्दीन को टीम का कप्तान बना दिया था। जिसके बाद से सचिन तेंदुलकर की बल्लेबाजी में काफी निखार आया और वे एक महान बल्लेबाज बने।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

रॉस टेलर- न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के बेहतरीन मध्यक्रम के बल्लेबाज रॉस टेलर बतौर कप्तान सफल नहीं रहे। रॉस टेलर बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड टीम के लिए काफी धमाकेदार प्रदर्शन किए। लेकिन कप्तानी करते हुए रॉस टेलर का प्रदर्शन बेहद खराब रहा। Ross Taylor को भी कप्तानी से अचानक हटाया गया था। और उनकी जगह टीम की कप्तानी का जिम्मा युवा कप्तान को दे दिया गया। रॉस टेलर को उनके कप्तानी से हटाए जाने के बाद उनकी बल्लेबाजी का प्रदर्शन काफी हद तक सुधरा और वे न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के महान बल्लेबाज बने।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

एलिस्टर कुक- Alastair Cook इंग्लैंड क्रिकेट टीम के सबसे बेहतरीन सलामी बल्लेबाज और कप्तान रह चुके हैं। एक समय था, जब एलेस्टेयर कुक अपनी कप्तानी और सलामी बल्लेबाजी के चलते, पूरी दुनिया में खूब नाम कमा रहे थे। लेकिन कुछ समय बाद एलेस्टेयर कुक की खुद बल्लेबाजी और लगातार 6 सीरीज में हार का सामना करना पड़ा। वे बल्लेबाजी करते हुए वनडे क्रिकेट की 22 पारियों में एक भी अर्धशतकीय पारी नहीं खेल पाए थे। जिसके चलते एलेस्टेयर कुक को साल 2015 के विश्व कप के बाद अचानक से कप्तानी से हटाया गया। उनके कप्तानी से हटाए जाने के बाद उनका क्रिकेट कैरियर भी समाप्त हो गया।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

विराट कोहली- महेंद्र सिंह धोनी के बाद भारतीय टीम की फुल टाइम कप्तानी करने वाले बेहतरीन बल्लेबाज विराट कोहली को भी अचानक से वनडे क्रिकेट टीम की कप्तानी से हटाया गया है। विराट कोहली भारतीय टीम के लिए वर्ल्ड कप के खेले गए चार पांच सीरीज के दौरान एक भी वर्ल्ड कप नहीं जीता पाए। जिसके चलते टीम के चयनकर्ता उन्हें अचानक से कप्तानी से हटा दिए। वनडे टीम की कप्तानी से हटाए जाने के बाद विराट कोहली खुद टेस्ट क्रिकेट टीम की कप्तानी छोड़ दिए। सन 2021 के t20 विश्व कप के बाद विराट कोहली खुद ही T20 टीम का कप्तानी छोड़ दिए थे।