ऐसे 4 भारतीय खिलाड़ी जो अंडर-19 और इंटरनैशनल क्रिकेट दोनो में शतक बनाए

177
No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Hindi Cricket, Indian Team, Dhoni, Virat Kohli, Rohit Sharma, IPL, Crictrack

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ियों की सफलता के पीछे उनकी अपार मेहनत का हाथ होता है। कोई भी क्रिकेटर बिना मेहनत किए, अपने देश के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेलता है। खास तौर पर खिलाड़ियों को अपने देश की अंडर-19 क्रिकेट टीम और उसके बाद घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने के बाद भी उन्हें इंटरनेशनल क्रिकेट टीम में शामिल किया जाता है। ऐसे में खिलाड़ियों को इंटरनेशनल टीम में चुने जाने के बाद भी अपना बेहतरीन प्रदर्शन कर टीम में जगह बनाना पड़ता है। अंतरराष्ट्रीय टीमों को ज्यादातर खिलाड़ी उनके अंडर-19 टीम से ही मिले हुए हैं। आज इस खबर के माध्यम से हम आपको ऐसे चार भारतीय क्रिकेटरों के बारे में बताएंगे जो अपने देश की अंडर-19 टीम के लिए भी शतक बनाए और इंटरनेशनल क्रिकेट में शामिल होने के बाद भी शतकीय पारी खेले हैं। इस सूची में भारतीय क्रिकेट के 4 दिग्गज खिलाड़ी शामिल है।

शिखर धवन- गब्बर के नाम से मशहूर भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक है। शिखर धवन अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कैरियर की शुरुआत साल 2010 में किए थे। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शामिल होने के पहले शिखर धवन घरेलू क्रिकेट में खूब रन बनाए थे। साल 2004 में खेले गए अंडर-19 वर्ल्ड कप के दौरान शिखर धवन के बल्ले से 7 मुकाबलों में 505 रन निकले थे। सन 2004 के इस अंडर-19 विश्व कप के दौरान शिखर धवन कुल 3 शतकीय पारी खेले थे। Shikhar Dhawan को उनकी बेहतरीन प्रदर्शन के चलते मैन ऑफ द सीरीज का अवार्ड दिया गया था। Under 19 क्रिकेट के साथ-साथ शिखर धवन भारतीय इंटरनेशनल क्रिकेट टीम के लिए क्रिकेट खेलते हुए कुल 17 शतकीय पारी वनडे क्रिकेट मैच में खेले हैं। वही टेस्ट क्रिकेट में धवन सात शतक बनाए हैं।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

चेतेश्वर पुजारा- भारतीय टेस्ट क्रिकेट टीम की रीढ़ की हड्डी कहे जाने वाले दाएं हाथ के मध्यक्रम के बेहतरीन बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा साल 2006 में हुए अंडर-19 विश्व कप के दौरान सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। सन 2006 में हुए इस अंडर-19 विश्व कप के दौरान पुजारा के बल्ले से 6 मुकाबलों में 349 रन निकले थे। इस दौरान पुजारा के बल्ले से एक शतक निकला था। चेतेश्वर पुजारा मौजूदा समय में भारत में इंटरनेशनल क्रिकेट टीम के लिए केवल टेस्ट क्रिकेट ही खेलते है। टेस्ट क्रिकेट टीम के लिए चेतेश्वर पुजारा अब तक 18 शतक लगा चुके हैं।

विराट कोहली- दुनिया के मशहूर बल्लेबाजों में से एक भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली सन 2008 में हुए अंडर-19 विश्व कप की टीम के कप्तान थे। विराट कोहली अपनी कप्तानी के दौरान सन 2008 का अंडर-19 विश्व कप का खिताब जीताए थे। Virat Kohli ने इस अंडर-19 विश्व कप के दौरान छह मुकाबले में 235 रन बनाते हुए 1 शतक लगाया था। भारतीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टीम के लिए विराट कोहली अब तक कुल 70 शतकीय पारी खेल चुके है। ऐसे में विराट कोहली आने वाले 3 से 4 सालों तक और भारतीय क्रिकेट टीम के लिए क्रिकेट खेल सकते हैं और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में और भी कई शतक अपने नाम कर सकते हैं।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Hindi Cricket, Indian Team, Dhoni, Virat Kohli, Rohit Sharma, IPL, Crictrack

ऋषभ पंत- भारतीय क्रिकेट टीम के नौजवान विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत भारतीय अंडर-19 विश्व कप की टीम का साल 2016 के हिस्सा थे। ऋषभ पंत साल 2016 में हुए अंडर-19 विश्व कप के दौरान कुल 6 मुकाबले खेलते हुए 259 रन बनाए। अंडर-19 विश्व कप में ऋषभ पंत के बेहतरीन प्रदर्शन के बाद उन्हें, भारतीय इंटरनेशनल क्रिकेट टीम में तुरंत मौका मिला और वें टेस्ट क्रिकेट में अब तक 4 शतकीय पारी खेल चुके हैं। अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में ऋषभ पंत कई बार शतक लगाने से भी चुके हैं। आने वाले दिनों में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ऋषभ पंत और भी कई शतकीय पारी खेलेंगे।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Hindi Cricket, Indian Team, Dhoni, Virat Kohli, Rohit Sharma, IPL, Crictrack