3 बेहतरीन खिलाड़ी जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से जल्दी सन्यास लिए

3622
3 बेहतरीन खिलाड़ी जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से जल्दी सन्यास लिए- 3 players who retires early

हर इंसान अपने कैरियर को सफल बनाने के लिए जी जान से मेहनत करता है और उसे अपने मेहनत के बलबूते हासिल भी करता है। कुछ ऐसा ही हाल क्रिकेट कैरियर में भी होता है। एक खिलाड़ी के लिए क्रिकेट में डेब्यू करना काफी मशक्कत भरा काम रहता है और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करना तो और भी बड़ी उपलब्धि है।

हालांकि कोई भी काम पूरी जिंदगी के लिए नहीं होता है लेकिन कुछ समय का कैरियर जिंदगी भर का टाइटल जरूर बन जाता है। वैसे ही खिलाड़ियों को कभी ना कभी क्रिकेट से अलविदा कहना पड़ता है, जो उनके लिए काफी मुश्किल भरा फैसला होता है। कई खिलाड़ी अपनी खास पहचान बनाकर क्रिकेट कैरियर से संन्यास लेते हैं, तो कई इसके बगैर भी क्रिकेट को अलविदा कहते हैं। आज हम आपको ऐसे तीन खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जिन्हें इंटरनेशनल क्रिकेट से इतना जल्दी सन्यास नहीं लेना चाहिए।

जल्द ही क्रिकेट से संन्यास ले चुके खिलाड़ियों की सूची –

सुरेश रैना- भारतीय टीम के मध्यक्रम के धाकड़ बल्लेबाज सुरेश रैना अब पूर्व खिलाड़ी के रूप में घोषित हो चुके हैं। उनका क्रिकेट कैरियर में योगदान काफी अहम रहा। रैना भारत के लिए वनडे और टी20 क्रिकेट में एक विजेता के रूप में हमेशा ही अपना रोल अदा किए हैं। वे 2020 में ही अचानक से क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दिए। क्रिकेट प्रेमियों को यह उम्मीद है कि रैना टीम में पुनः वापसी कर सकते हैं क्योंकि वह लगातार अपना खेल जारी रखे हैं। सुरेश रैना जब क्रिकेट से अलविदा कहे तब उनकी उम्र मात्र 34 वर्ष ही थी। देखा जाए तो उन्हें और कुछ सालों तक क्रिकेट खेलना चाहिए लेकिन वे सन्यास लेने में जल्दबाजी कर दिए।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

शेन वॉटसन- शेन वॉटसन का नाम भी अब पूर्व खिलाड़ियों में जुड़ चुका है वह ऑस्ट्रेलियाई टीम के ऑलराउंडर खिलाड़ी थे जो काफी लंबे समय तक क्रिकेट में अपना योगदान दिए हैं। वे अपने समय के एक कमाल के ऑलराउंडर खिलाड़ी थे जो गेंद और बल्ले दोनों से अपना जलवा बिखेरे हैं। शेन वॉटसन ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए बेहतरीन ऑलराउंडर खिलाड़ियों में से एक रहे हैं। वे 2016 में ही क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दिए थे।

देखा जाए तो शेन वॉटसन अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद भी लगातार क्रिकेट से जुड़े हुए हैं और अपना शानदार प्रदर्शन भी दिखाए हैं। सन्यास लेने के बाद भी वे T20 क्रिकेट में अपना अहम रोल अदा किए हैं। इससे यह कहा जा सकता है कि वाटसन भी संयास लेने में जल्दबाजी किए हैं।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

महेंद्र सिंह धोनी- महेंद्र सिंह धोनी भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान हैं, जो 2020 में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर संन्यास की घोषणा करके हर क्रिकेट प्रेमी को चौंका दिए। अचानक ही क्रिकेट छोड़ने की घोषणा कर चुके महेंद्र सिंह धोनी की उम्र लगभग 40 साल से ज्यादा की हो चुकी है, लेकिन उनमें क्रिकेट खेलने का जज्बा ऐसा था कि वे आगे भी इस फॉर्म को बरकरार रख सकते थे। उनमें आज भी वह दमखम है जो युवा खिलाड़ियों में भी कम देखने को मिलता है।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

वह विकेटकीपिंग के साथ-साथ कप्तानी में भी अपना शानदार योगदान दिए हैं। देखा जाए तो भारतीय टीम के लिए कप्तानी छोड़ने के बाद भी वे लगातार क्रिकेट खेल रहे हैं। इससे यह कहा जा सकता है कि अगर वह अभी भी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से जुड़े होते तो भारत के लिए काफी फायदेमंद साबित होता।