तीन पार्ट टाइम भारतीय बल्लेबाज जो गेंदबाजी करते हुए 5 विकेट चटकाए

11069
तीन पार्ट टाइम भारतीय बल्लेबाज जो गेंदबाजी करते हुए 5 विकेट चटकाए 3 indian bowler as a batsman

क्रिकेट के खेल में लगभग सभी टीमों के पास ऑलराउंडर खिलाड़ी मौजूद हैं। उन टीमों के पास पार्टटाइम गेंदबाज भी मौजूद है और कभी-कभी ये पार्टटाइम गेंदबाज अच्छा प्रदर्शन कर जाते हैं। ऐसे ही क्रिकेट खेल में भारतीय खिलाड़ियों ने भी अपनी गेंदबाजी और बल्लेबाजी की बदौलत काफी नाम कमाया हैं। कई ऐसे मौकों पर भारतीय बल्लेबाजों ने बड़े-बड़े स्कोर खड़े किए और अपनी पार्ट टाइम गेंदबाजी की बदौलत मेन गेंदबाजों का काम आसान कर दिया। क्रिकेट के खेल में यह आम बात है कि कभी-कभी गेंदबाज भी अच्छी बल्लेबाजी कर जाता है, और कभी-कभी बल्लेबाज भी अच्छी गेंदबाजी कर जाता।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India,

टीम इंडिया को भी ऐसे बहुत सारे खिलाड़ी मिले और बल्लेबाज टीम में शामिल हुए और अपनी गेंदबाजी के बदौलत अच्छा प्रदर्शन किए जैसे कि सुरेश रैना, युवराज सिंह, वीरेंद्र सहवाग, केदार जाधव और सचिन तेंदुलकर। यह सभी खिलाड़ी बल्लेबाजी के लिए मशहूर है लेकिन कई महत्वपूर्ण मौकों पर अपनी गेंदबाजी का नमूना पेश करते हुए विपक्षी टीम के बल्लेबाजों के नाक में दम कर दिया। आज इस खबर के माध्यम से हम आपको भारतीय टीम के कुछ महत्वपूर्ण बल्लेबाजों के बारे में बताएंगे जो गेंदबाजी करते हुए मैच में 5 विकेट चटकाए हैं। इस सूची में हम लंबे समय तक भारतीय टीम में क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ियों के बारे में ही बात करेंगे।

Sachin Tendulkar - Crictrack

सचिन तेंदुलकर- पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर एक महान बल्लेबाज होने के साथ-साथ स्पिन गेंदबाज भी थे। बल्लेबाजी में हजारों रिकॉर्ड अपने नाम रखने वाले सचिन तेंदुलकर ने वनडे एकदिवसीय क्रिकेट में कुल 2 बार बल्लेबाजी के साथ-साथ गेंदबाजी करते हुए पांच विकेट चटकाने का कारनामा किया है। साल 1998 में ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ खेले गए एक मुकाबले में सचिन तेंदुलकर अपने 10 ओवर के कोटे में महज 32 रन देकर पांच महत्वपूर्ण चटकाए थे। वहीं दूसरी बार तेंदुलकर साल 2005 में पाकिस्तानी टीम के खिलाफ एक मुकाबले में 5 विकेट चटकाने का कारनामा किया था। हालांकि इस मुकाबले में सचिन बल्ले से कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए थे।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India, No.1 Hindi Cricket News Channel

सौरव गांगुली- पूर्व भारतीय क्रिकेटर और दादा के नाम से मशहूर सौरव गांगुली ने साल 1997 में पाकिस्तानी टीम के खिलाफ एक मुकाबले में महज 16 रन देकर पांच विकेट चटकाने का कारनामा किया था। इस मुकाबले में भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 182 रन बनाए थे। वहीं जवाब में पाकिस्तानी टीम 148 रन पर ऑल आउट हो गई थी। सौरव गांगुली को उनकी शानदार प्रदर्शन के चलते इस मुकाबले में मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया था।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India, No.1 Hindi Cricket News Channel

वीरेंद्र सहवाग- पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग एक विस्फोटक बल्लेबाज होने के साथ-साथ स्पिन गेंदबाज भी थे। वीरेंद्र सहवाग ने दिल्ली में खेले गए साल 2008 में ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ हुए एक टेस्ट मुकाबले में पहली पारी में 104 रन खर्च करते हुए 5 विकेट चटकाए थे। ऑस्ट्रेलियाई टीम के बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग की फिरकी फस गए थे और अपना विकेट गंवा बैठे। हालांकि यह मुकाबला ड्रॉ पर समाप्त हुआ था और वीरेंद्र सहवाग बल्लेबाजी के दौरान सस्ते में पवेलियन लौट गए थे।