जानें श्रीलंका के खिलाफ वे 3 रिकॉर्ड्स, जो भारतीय बल्लेबाजों द्वारा वनडे में बनाए गए

5184
जानें श्रीलंका के खिलाफ वे 3 रिकॉर्ड्स, जो भारतीय बल्लेबाजों द्वारा वनडे में बनाए गए 3 best records by Indian batsman

भारतीय टीम अपने पड़ोसी देश श्रीलंका के साथ काफी लंबे समय से क्रिकेट खेल रही है। ज्यादा मुकाबले खेलने के चलते दोनों देशों के खिलाड़ियों ने खूब सारे रिकॉर्ड बनाए हैं। दोनों टीमों ने एक दूसरे के खिलाफ अब तक कुल 159 अंतरराष्ट्रीय वनडे मुकाबले खेले हैं। इस बीच भारतीय टीम भी 91 मुकाबले जीतने में सफल रही है। वहीं श्रीलंका की टीम कुल 56 मुकाबले जीतने में कामयाब रही है।

जाने ऐसे 8 बल्लेबाजों की जोड़ियों के नाम जिन्होंने क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक बनाया है 8 cricketers pairs of century

श्रीलंका की सरजमी पर यह रिकॉर्ड बराबरी पर है। श्रीलंका की सरजमी पर दोनों टीमों ने कुल 61 मुकाबले खेले हैं, इसमें से भारतीय टीम को 28 मुकाबलों में जीत मिली है, जबकि श्रीलंका की टीम को 27 मुकाबले में जीत मिली। वहीं छह मुकाबले ड्रॉ पर समाप्त हुए हैं। आज इस खबर के माध्यम से हम आपको भारतीय बल्लेबाजों द्वारा श्रीलंका के खिलाफ वनडे क्रिकेट में बनाए गए तीन बेहतरीन रिकॉर्डस के बारे में बताएंगे।

Sachin Tendulkar - Crictrack

सचिन तेंदुलकर 138 रन- दुनिया के महान क्रिकेटरों में मशहूर पूर्व भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का नाम भी इस सूची में सबसे पहले नंबर पर मौजूद है। सचिन तेंदुलकर ने कॉन्पैक कप के फाइनल मुकाबले में शतकीय पारी खेलकर श्रीलंका को 320 रनों का टारगेट दिया था। लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका की टीम हरभजन सिंह की फिरकी में फसकर 273 रन पर ऑल आउट हो गई। भारतीय टीम इस फाइनल मुकाबले में 46 रनों से जीत हासिल की।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India,

गौतम गंभीर 150 रन- पूर्व भारतीय बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने साल 2009 में श्रीलंका के खिलाफ हुए एक वनडे मुकाबले में 147 गेंदों का सामना करते हुए 150 रनों की धुआंधार पारी खेली थी। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 332 रनों का स्कोर खड़ा किया था। गौतम गंभीर ने इस पारी के दौरान 14 चौके और 1 गगनचुंबी छक्का लगाया था। लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका की टीम 265 रन ही बना पाई थी, और भारतीय टीम इस मुकाबले को 67 रनों से जीत गई थी।

IPL, IPL 2021, Get IPL News first from Crictrack, Get Cricket News in Hindi from Crictrack.in, Hindi Cricket News Channel

शिखर धवन 132 रन- साल 2017 में श्रीलंका के डांबुला के मैदान पर खेले गए एकदिवसीय मुकाबले में शिखर धवन ने 90 गेंदों पर 30 चौके और 3 गगनचुंबी छक्कों की मदद से 132 रनों की धमाकेदार पारी खेली थी। शिखर धवन की इस पारी के बदौलत भारतीय टीम ने इस मुकाबले को 9 विकेट से अपने नाम किया था।