ऐसे 3 वनडे टीम के भारतीय कप्तान, जिनकी कप्तानी में टीम एक भी मुकाबला नहीं हारी

5069
ऐसे 3 वनडे टीम के भारतीय कप्तान, जिनकी कप्तानी में टीम एक भी मुकाबला नहीं हारी 3 best Indian odi captains name

क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में जब भी कोई मुकाबला खेला जाता है, तो किसी एक टीम को जीत और विपक्षी टीम को हार का सामना करना पड़ता है। ऐसा बहुत कम ही बार देखा गया है, कि दो टीमों के बीच खेले गए मुकाबले ड्रॉ पर समाप्त हो। वनडे और टी20 क्रिकेट मैच डकवर्थ लुईस नियम के तहत किसी एक टीम को जीत दे दिया जाता है, वही टेस्ट क्रिकेट का कुछ मुकाबला ड्रॉ पर समाप्त हो जाता है। पिछले दो दशक से भारतीय क्रिकेट टीम का जलवा दुनिया की टीमों पर बरकरार रहा है। भारतीय टीम को एक से बढ़कर एक बेहतरीन खिलाड़ी मिले हुए हैं, और इन खिलाड़ियों के बदौलत भारतीय टीम देश और दुनिया में अपनी सफलता का परचम लहराई है।

टीम के साथ-साथ क्रिकेट की दुनिया में टीम के कप्तानों का भी नाम काफी चर्चा में रहता है। दुनिया की सभी टीमों के पास ऐसे कई बड़े नामी कप्तान है, जो कप्तानी करते हुए अपनी टीम को अलग मुकाम हासिल करवाए हैं। भारतीय क्रिकेट टीम को भी ऐसे बहुत सारे बेहतरीन कप्तान मिले हैं, जैसे कि सुनील गावस्कर, मोहम्मद अजहरूद्दीन, कपिल देव, महेंद्र सिंह धोनी, सौरव गांगुली जैसे खिलाड़ी कप्तानी करते हुए भारतीय क्रिकेट टीम की रूपरेखा बदल चुके हैं। आज इस खबर के माध्यम से हम आपको ऐसे तीन भारतीय कप्तानों के बारे में बताएंगे, जो वनडे क्रिकेट में भारतीय टीम की कप्तानी करते हुए एक भी मुकाबला नहीं हारे।

गौतम गंभीर (छह वनडे मुकाबले)- भारतीय टीम के पूर्व बाएं हाथ के सबसे बेहतरीन सलामी बल्लेबाजों में से एक गौतम गंभीर ने वनडे क्रिकेट कैरियर के दौरान भारतीय टीम के लिए 6 वनडे मुकाबलों में कप्तानी करते हुए सभी मुकाबले जीते हैं। गौतम गंभीर का कारनामा करने वाले पहले खिलाड़ी हैं। मौजूदा समय में गौतम गंभीर क्रिकेट की दुनिया छोड़कर एक बेहतरीन पॉलीटिशियन बन चुके हैं। गौतम गंभीर भारतीय टेस्ट क्रिकेट टीम के लिए 58 मुकाबले खेलते हुए 4154 रन बनाए हैं।

गंभीर ने टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम के लिए बल्लेबाजी करते हुए 9 शतक और एक दोहरा शतक की पारियां खेली हैं। वही वनडे क्रिकेट में गौतम गंभीर 147 मुकाबले खेलते हुए 5238 रन बनाए हैं। वनडे क्रिकेट में गंभीर के बल्ले से 11 शतकीय पारी निकली है। गौतम गंभीर का क्रिकेट कैरियर बहुत ही कम उम्र में समाप्त हो गया इसका सबसे बड़ा कारण यह रहा, कि गौतम गंभीर की फॉर्म खराब हो चुकी थी। T20 क्रिकेट में गौतम गंभीर शायद इस मुकाबले खेलते हुए 932 रन बनाए थे।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

अजिंक्य रहाणे (तीन वनडे मुकाबले)- भारतीय टेस्ट क्रिकेट टीम के प्रमुख बल्लेबाजों में से एक अजिंक्य रहाणे भारतीय वनडे क्रिकेट टीम के लिए साल 2015 में जिंबाब्वे दौरे पर तीन मुकाबलों की हुई एक सीरीज के दौरान कप्तानी करते हुए तीनो के तीनों मुकाबले जीते थे। मौजूदा समय में अजिंक्य रहाणे को उनकी खराब स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करने के चलते, केवल टेस्ट क्रिकेट में ही मौके मिलते हैं। अजिंक्य रहाणे को दोबारा भारतीय वनडे टीम का कप्तान बनने का मौका नहीं मिला।

Ajinkya Rahane भारतीय वनडे क्रिकेट टीम के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 90 मुकाबले खेलते हुए 87 पारियों में 2962 रन बनाए हैं। वही टेस्ट क्रिकेट में अजिंक्य रहाणे अब तक के 81 मुकाबले खेलते हुए उन्होंने 4921 रन बनाए हैं। टेस्ट क्रिकेट में रहाणे के बल्ले से अब तक 12 शतकीय पारियां निकले हैं। वही T20 क्रिकेट के लिए अजिंक्य रहाणे 20 मुकाबलों में 375 रन बनाए हैं।

अनिल कुंबले (एक वनडे मुकाबला)- भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे बेहतरीन स्पिन गेंदबाज और पूर्व खिलाड़ी अनिल कुंबले अपने वनडे क्रिकेट कैरियर के दौरान मात्र एक मुकाबले में भारतीय टीम के कप्तान बनाए गए थे। इस मुकाबले को अनिल कुंबले की अगुवाई वाली भारतीय टीम मात्र 4 रनों से जीतने में सक्षम रही थी। उस समय के तत्कालीन कप्तान सौरव गांगुली की गैरमौजूदगी में भारतीय टीम के बनाए गए कप्तान अनिल कुंबले अपने पहले मुकाबले में जीत पाने में सफल रहे थे।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

अनिल कुंबले भारतीय टीम के लिए 32 टेस्ट मुकाबले खेलते हुए 619 विकेट चटकाए थे। टेस्ट क्रिकेट में अनिल कुंबले टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में 35 बार 5 विकेट चटकाने का कारनामा किए थे। वनडे क्रिकेट में अनिल कुंबले 271 मुकाबले खेलते हुए 337 विकेट लिए थे। अनिल कुंबले का क्रिकेट कैरियर काफी शानदार रहा था। वे श्रीलंकाई टीम के पूर्व स्पिन गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन और ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व स्पिन गेंदबाज शेन वॉर्न के बाद दुनिया के तीसरे सबसे बेहतरीन स्पिन गेंदबाज रहे हैं।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.