ऐसे 3 बल्लेबाज जो IPL के एक ओवर में 5 छक्के लगाए है

570
आज के मुकाबले के लिए राजस्थान रॉयल्स की संभावित प्लेइंग 11- Rajashthan royals ipl predicted playing 11

आईपीएल का शुरुआत साल 2008 में भारतीय सरजमीं पर किया गया था। उसके बाद से लगभग देश और दुनिया की सभी क्रिकेट बोर्ड अपने देश में T20 क्रिकेट लीग का आयोजन करती हैं। लेकिन आईपीएल के जितना फेमस कोई भी T20 लीग अब तक नहीं हुई है। दुनिया भर में होने वाले तमाम टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट में आईपीएल का क्रेज सबसे ज्यादा है। इसका सबसे बड़ा कारण यह है, कि आईपीएल में सभी भारतीय खिलाड़ी क्रिकेट खेलते हैं, और आईपीएल के जितना रोमांच क्रिकेट के किसी भी T20 लीग में नहीं मिलता। आईपीएल की वजह से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को कई बड़े दिग्गज खिलाड़ी मिल चुके हैं। आईपीएल में केवल भारत में ही नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टीम स्कोर में ही एक से बढ़कर एक नमूने खिलाड़ी मिले है। आज इस खबर के माध्यम से हम आपको आईपीएल के इतिहास के ऐसे तीन बल्लेबाजों के बारे में बताएंगे, जो विपक्षी टीम के गेंदबाजों के एक ओवर में 5 छक्के लगाए हैं।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

क्रिस गेल VS राहुल शर्मा (साल 2012)- सन 2012 के आईपीएल के दौरान क्रिस गेल रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम का हिस्सा थे। इस साल आईपीएल का एक मुकाबला आरसीबी की टीम का पुणे वारियर्स की टीम के साथ खेला गया था। इस मुकाबले में आरसीबी की टीम के सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल ने पुणे वारियर्स की टीम के स्पिन गेंदबाज राहुल शर्मा की 1 ओवर में 5 छक्के लगाए थे। क्रिस गेल इस मुकाबले में मात्र 48 गेंदों का सामना करते हुए 81 रनों की तेजतर्रार पारी खेले थे। क्रिस गेल अपनी पारी के दौरान मात्र 4 चौके और 8 गगनचुंबी छक्के लगाए थे। आरसीबी की टीम इस मुकाबले को 6 विकेट से जीती थी।

आज के मुकाबले के लिए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की संभावित प्लेइंग 11- Royal challenger's Bengaluru ipl predicted playing 11

इस मुकाबले के बाद स्पिन गेंदबाज राहुल शर्मा का क्रिकेट कैरियर खत्म हो गया। क्रिस गेल आईपीएल में 142 मुकाबले खेलते हुए 4965 रन बनाए थे। Chris Gayle के बल्ले से आईपीएल में कुल 6 शतक और 31 अर्धशतक निकला था। छक्के लगाने में मशहूर क्रिस गेल अपने आईपीएल करियर के दौरान कुल 357 छक्के और 405 चौके लगाए थे। Chris Gayle मौजूदा समय में क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले चुके हैं। क्रिस गेल के नाम देश और दुनिया में होने वाले तमाम T20 क्रिकेट में भाग लेकर सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। घरेलू T20 क्रिकेट के इतिहास में क्रिस गेल सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले भी खिलाड़ी हैं।

Crictrack.in- #No. 1 Hindi Cricket News Channel is Crictrack. Join us for Live Hindi Cricket News, #Crictrack

राहुल तेवटिया VS शेल्डन कॉट्रेल (साल 2020)- सन 2020 की आईपीएल के दौरान राजस्थान रॉयल्स की टीम का एक मुकाबला पंजाब किंग्स की टीम के साथ खेला गया था। इस साल राहुल तेवटिया राजस्थान रॉयल्स की टीम के हिस्सा थे, और तेज गेंदबाज शेल्डन कॉटरेल पंजाब किंग्स की टीम की तरफ से तेज गेंदबाजी का जिम्मा निभा रहे थे। इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब किंग्स की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 224 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था। लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान रॉयल्स की टीम इस मुकाबले को 6 विकेट के नुकसान पर जीत गई थी। इस मुकाबले में शेल्डन कॉट्रेल ने एक ओवर में राहुल तेवटिया ने 5 छक्के लगाकर राजस्थान रॉयल्स की टीम अपोजिट आया था।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

इस मुकाबले में 5 छक्के लगाने के बाद शेल्डन कॉटरेल को दोबारा आईपीएल में खेलने का मौका नहीं मिला। उनकी फ्रेंचाइजी टीम पंजाब किंग्स ने अपनी टीम से रिलीज कर दिया। राहुल तेवटिया अपने आईपीएल क्रिकेट कैरियर के दौरान अब तक 62 मुकाबले खेलते हुए 738 रन बना चुके हैं। एक ऑलराउंडर खिलाड़ी होने के नाते राहुल तेवटिया अब तक 32 विकेट भी चटकाए हैं। राहुल तेवटिया मौजूदा समय में आईपीएल में गुजरात टाइटंस की टीम के लिए क्रिकेट खेल रहा है। गुजरात टाइटंस की टीम के लिए राहुल तेवटिया कई मैच जिताऊ पारियां खेल चुके हैं। राहुल तेवटिया भारतीय क्रिकेट के भविष्य है। उन्हें जल्द ही भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल किया जा सकता है।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

रविंद्र जडेजा VS हर्षल पटेल (साल 2021)- साल 2021 के आईपीएल के सभी मुकाबले यूएई में खेला गया था। सन 2021 के आईपीएल के दौरान एक मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स की टीम का एक मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम के साथ खेला गया था। चेन्नई सुपर किंग्स की टीम के ऑलराउंडर खिलाड़ी रविंद्र जडेजा इस मुकाबले में मात्र 28 गेंदों का सामना करते हुए 62 रनों की तेजतर्रार पारी खेले थे। रविंद्र जडेजा हर्षल पटेल के एक ओवर में इस मुकाबले में 5 छक्के लगाए थे। 19वें उभरता का चेन्नई सुपर किंग्स की टीम के बल्लेबाजों ने 154 रन बनाया था लेकिन 20वें ओवर में रविंद्र जडेजा के द्वारा लगाए गए 5 छक्के की मदद से चेन्नई सुपर किंग्स की टीम का स्कोर 191 रन पहुंच गया।

Crictrack.in- #No. 1 Hindi Cricket News Channel is Crictrack. Join us for Live Hindi Cricket News, #Crictrack

रविंद्र जडेजा हर्षल पटेल के इस ओवर में कुल 37 रन बनाए थे। Ravindra Jadeja अपने आईपीएल क्रिकेट कैरियर के दौरान बतौर ऑलराउंडर खिलाड़ी क्रिकेट खेलते हुए कुल 210 मुकाबले खेलते हुए 2502 रन बनाए हैं। आईपीएल में गेंदबाजी करते हुए रविंद्र जडेजा 132 विकेट भी चटकाए हैं। कुल मिलाकर देखा जाए, तो रविंद्र जडेजा चेन्नई सुपर किंग्स की टीम के सुपरमैन है। रविंद्र जडेजा का प्रदर्शन क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में भारतीय इंटरनेशनल क्रिकेट टीम के लिए काफी शानदार रहा है। जडेजा भारतीय इंटरनेशनल क्रिकेट टीम के प्रमुख खिलाड़ियों में से एक है।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Hindi Cricket, Indian Team, Dhoni, Virat Kohli, Rohit Sharma, IPL, Crictrack