मौजूदा दौर में जस्टिन लैंगर, रवि शास्त्री और क्रिस सिल्वरवुड में कौन हैं सबसे बेहतर कोच और क्यों?

5735
IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India, No.1 Hindi Cricket News Channel

कोई भी टीम अगर अच्छा प्रदर्शन कर रही है तो उसके पीछे उस टीम के कोच का अहम रोल होता है, जो कि टीम के सभी खिलाड़ियों के खामियों को दूर करके उसे एक अच्छा खिलाड़ी बनाता है। इससे एक अच्छी टीम बनती है और टीम में हमेशा उत्साह भरने का काम भी करते है। नए-नए खिलाड़ियों का कॉन्फिडेंट लेवल भी बढ़ाते हैं।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India,

दुनिया भर की कोई भी टीम अगर ट्रॉफी उठाती है तो उसके पीछे उस टीम के कोच का सबसे अहम रोल होता है। बात अगर भारत की, की जाए तो 2007 और 2011 में T20 और ODI विश्व विजेता बनाने में टीम के कोच रह चुके लालचंद राजपूत, गैरी कस्र्टन ने बहुत ही अहम भूमिका निभाई थी। बात अगर मौजूदा समय की की जाए तो तीन कोच ऐसे हैं, जो अपने अपने टीम को सर्वश्रेष्ठ बनाने के लिए बहुत अच्छी भूमिका निभा रहे हैं। भारतीय कोच रवि शास्त्री, इंग्लैंड के कोच क्रिस सिल्वरवुड और ऑस्ट्रेलियाई कोच जस्टिन लैंगर, आज इस लेख में जानेंगे तीनों में सर्वश्रेष्ठ कौन है?

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India,

रवि शास्त्री –भारत- पूर्व कोच रह चुके अनिल कुंबले, जोकि 2017 चैंपियन ट्रॉफी फाइनल मुकाबले में भारत की हार के बाद कोच पद से इस्तीफा दे दिए। जिसके तुरंत बाद भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने कोचिंग का जिम्मा रवि शास्त्री को दे दिया। रवि शास्त्री की कोचिंग में भारतीय टीम तीनों फॉर्मेट में अच्छा प्रदर्शन करते हुए आगे बढ़ रही है, रवि शास्त्री इससे पहले 2015 में टीम के डायरेक्टर के रूप में नियुक्त हुए थे। रवि शास्त्री के कोच नियुक्त होने के बाद टीम के प्रदर्शन पर नजर डालें तो भारतीय टीम ऐतिहासिक प्रदर्शन कर रही है शास्त्री ऐसे पहले कोच हैं, जिनके अंडर में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को लगातार दो टेस्ट सीरीज में मात दी है और इसके साथ-साथ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी जगह बना ली है। अगर शास्त्री के प्रदर्शन पर नजर डाले तो, उन्हें सर्वश्रेष्ठ कोच के रूप में देखा जा सकता है।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India, No.1 Hindi Cricket News Channel

जस्टिन लैंगर – ऑस्ट्रेलिया- ऑस्ट्रेलियाई दिगज को कोच का जीमा उस वक्त दी गई थी जब बॉल टेंपरिंग का मामला सामने आया था। यह कहना गलत नहीं होगा कि जस्टिन लैंगर ने ही बिखरती हुई ऑस्ट्रेलियाई टीम को संभाला है। लैंगर ने ना सिर्फ केवल टीम को संभाला, बल्कि खिलाड़ियों में नया जोश भर के इंग्लैंड दौरे के लिए तैयार भी किया जहां पर टीम ने बहुत मौकों पर पर अच्छा प्रदर्शन किया था। एक बार उनकी कोचिंग पर भी उंगली उठाई गई थी, जब भारतीय B टीम ने ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में जाकर मात दी थी, तब उन्हें बहुत ही आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India, No.1 Hindi Cricket News Channel

क्रिस सिल्वरवुड – इंग्लैंड- पूर्व इंग्लैंड के तेज गेंदबाज क्रिस सिल्वरवुड मौजूदा इंग्लैंड टीम के मुख्य कोच हैं। आईसीसी विश्व कप 2019 जीतने के बाद अपने कोचिंग पद से इस्तीफा देने वाले ट्रैवल बेलिस के बाद इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने मौका दिया है। वुड ने इंग्लैंड के लिए भले ही ज्यादा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट ना खेली हो लेकिन घरेलू स्तर पर वे इंग्लैंड के लिए बहुत ही ज्यादा मैच खेले हैं। सिल्वरवुड के अंडर में इंग्लैंड टीम का प्रदर्शन औसत रहा है और इस टीम में रोटेशन पॉलिसी भी आई है, जिससे इंग्लिश खिलाड़ी नाराज भी है। तीनों में कौन हैं सबसे बेहतर? ऐसे तो किसी भी कोच की तुलना एक दूसरे से करना सही नहीं होगा, लेकिन अगर कोचिंग की उपलब्धियों की बात की जाए तो रवि शास्त्री सबसे अच्छे कोच नजर आते हैं। उसका कारण यह है कि भारतीय टीम तीनों फॉर्मेट में अच्छा प्रदर्शन कर रही है।