भारतीय कप्तान विराट कोहली के नाम जुड़ा एक और नायाब रिकॉर्ड

1300
भारतीय कप्तान विराट कोहली के नाम जुड़ा एक और नायाब रिकॉर्ड Virat Kohli makes another record

32 वर्षीय भारतीय कप्तान विराट कोहली के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अनेकों रिकॉर्ड दर्ज है। रन मशीन विराट कोहली जब भी क्रिकेट के मैदान पर किसी भी मुकाबले को खेलने के लिए उतरते हैं एक नया कीर्तिमान अपने नाम करते हैं। विराट कोहली मौजूदा समय में एकमात्र ऐसे कप्तान हैं, जो अन्य देशों के कप्तानों की तुलना में काफी एग्रेसिव कप्तान हैं। कभी-कभी विराट कोहली ने आक्रामकता के चलते सामने वाली टीम के खिलाड़ियों पर काफी दबाव डाल देते हैं।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India, No.1 Hindi Cricket News Channel

हाल ही में विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कई और कीर्तिमान अपने नाम किया। इनमें से प्रमुख- विराट कोहली वर्ल्ड क्रिकेट के एकमात्र ऐसे खिलाड़ी है, जो आईसीसी के सभी टूर्नामेंट में 500 से ज्यादा रन बनाए। विराट कोहली के नाम एक दिवसीय वर्ल्ड कप में 1030 रन दर्ज है। वहीं विराट कोहली ने चैंपियंस ट्रॉफी में 529 रन बनाए। साथी ही विराट कोहली ने टी-20 वर्ल्ड कप में 777 रन बना चुके हैं। विराट कोहली हाल ही में समाप्त हुए आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में भी 877 रन बनाए थे।

Rohit is better captain compare than kohali - Crictrack

विराट कोहली की बल्लेबाजी शैली किस प्रकार की है, आने वाले दिनों में वह कई अन्य और रिकॉर्ड अपने नाम करने वाले हैं। भारतीय टीम की क्रिकेट के तीनों प्रारूप में कप्तानी करने वाले विराट कोहली ने भारतीय टीम के लिए काफी मैच अपने दम पर जीताया है। हालांकि विराट कोहली का भाग्य साथ नहीं देने के कारण वे अपनी कप्तानी में अभी तक भारतीय टीम के लिए एक भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीता पाए हैं।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India,

रन मशीन विराट कोहली का जन्म सन 1988 में दिल्ली में हुआ था। 5 फीट 9 इंच के लंबे कद के खिलाड़ी विराट कोहली ने भारतीय टीम के लिए टेस्ट क्रिकेट में 92 मुकाबले खेलते हुए 7547 रन बनाए हैं। टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली का सर्वोच्च स्कोर 254 रन का है। विराट कोहली के बल्ले से टेस्ट क्रिकेट में अब तक 27 शतक और 25 अर्धशतक निकले हैं। विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में अब तक कुल 834 चौके और 22 गगनचुंबी छक्के जड़ चुके है।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India,

वहीं एकदिवसीय क्रिकेट में विराट कोहली ने भारतीय टीम के लिए 254 मुकाबले खेलते हुए 12169 रन बनाए हैं। विराट कोहली का वनडे क्रिकेट में सर्वोच्च स्कोर 183 रन का है। विराट कोहली ने वनडे क्रिकेट में भारतीय टीम के लिए 43 शतकिए की है और 62 अर्धशतकिए पारियां खेली है। विराट कोहली ने एकदिवसीय क्रिकेट में 1140 चौके और 126 गगनचुंबी छक्के जड़े हैं।