विश्व क्रिकेट के ऐसे 7 धाकड़ खिलाड़ी जिन्हें मिली ‘सर’ की उपाधि

41990
विश्व क्रिकेट के ऐसे 7 धाकड़ खिलाड़ी जिन्हें मिली 'सर' की उपाधि these 7 players got sir upname

विश्व के सभी खेलों में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला खेल क्रिकेट है। इसे विश्व स्तर पर सबसे अधिक सम्मान भी दिया जाता है। इस खेल में बड़ी उपलब्धियां हासिल करने वाले खिलाड़ियों को कई बड़े सम्मान दिया जाता है, जैसे किसी खिलाड़ी के नाम से पहले अलग सरनेम लगाना, खिलाड़ियों को अलग-अलग नाम से बुलाना। समय के साथ-साथ सभी खिलाड़ियों की अपनी अलग पहचान बन ही जाती है। खिलाड़ियों को मिले अलग-अलग नामों में से एक है “सर” की उपाधि, कई खिलाड़ियों को उनके सम्मान के तौर पर नाम से पहले सर लगाया जाता है।

भारतीय क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर खिलाड़ी रविंद्र जडेजा के नाम से पहले भी सर लगाया जाता है, लेकिन उनका यह कोई उपाधि नहीं है। एक बार उन्हें मजाक में ही महेंद्र सिंह धोनी ने सर बोल दिया था, तब से सभी लोग उन्हें सर रविंद्र जडेजा कहकर बुलाने लगे। रविंद्र जडेजा को सर की उपाधि यूं ही मजाक में मिल गई, लेकिन सर की उपाधि प्राप्त करने वाले कई खिलाड़ियों ने भी वास्तविक तौर पर क्रिकेट में अपने नाम का लोहा मनवाया है। आइए जानते हैं विश्व क्रिकेट के ऐसे 7 अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों के बारे में जिन्होंने अपने शानदार प्रदर्शन से सम्मानित तौर पर “सर” की उपाधि हासिल किया है, जिसके वजह से उनके नाम से पहले सर लगाया जाता है।

“सर” की उपाधि प्राप्त करने वाले 7 दिग्गज खिलाड़ी

सर लियोनार्ड हटन- सर की उपाधि प्राप्त करने वाले खिलाड़ियों में लियोनार्ड हटन का नाम सबसे पहले नंबर पर आता है। इंग्लैंड के स्टार खिलाड़ी लियोनार्ड हटन विश्व के ऐसे सबसे पहले खिलाड़ी हैं, जिन्हें “सर” की उपाधि से नवाजा गया था। क्रिकेट में लाइफटाइम सर्विस के लिए लियोनार्ड को 1926 में “सर” की उपाधि से सम्मानित किया गया था। वह इंग्लैंड क्रिकेट टीम में अपना डेब्यू लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर न्यूजीलैंड के खिलाफ हुए मुकाबले में किए थे और अंतिम टेस्ट मुकाबला 1955 में कीवी टीम के खिलाफ खेले थे।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

सर जैक हॉब्स- सर की उपाधि प्राप्त करने वाले खिलाड़ियों में दूसरे नंबर पर नाम इंग्लैंड क्रिकेट टीम के दिग्गज खिलाड़ी जैक हॉब्स का आता है। जैक हॉब्स को “सर” की उपाधि सन 1955 में उनके द्वारा बनाए गए अद्भुत रिकॉर्ड के लिए दिया गया था।

Crictrack.in- #No. 1 Hindi Cricket News Channel is Crictrack. Join us for Live Hindi Cricket News, #Crictrack

सर डोनाल्ड ब्रैडमैन- ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज खिलाड़ी डोनाल्ड ब्रैडमैन “सर” की उपाधि प्राप्त करने वाले तीसरे खिलाड़ी हैं। कभी भी अगर विश्व स्तर पर या क्रिकेट के किसी भी रिकॉर्ड की बात हो और उसमें सर डोनाल्ड ब्रैडमैन का नाम शामिल ना हो, ऐसा हो ही नहीं सकता। तो वे सर की उपाधि प्राप्त करने में भला कैसे पीछे रहते। ब्रैडमैन सन 1948 में क्रिकेट से संन्यास ले लिए, उन्हें क्रिकेट के सभी पारियों में शानदार प्रदर्शन के लिए “सर” की उपाधि से नवाजा गया था।

Crictrack.in- #No. 1 Hindi Cricket News Channel is Crictrack. Join us for Live Hindi Cricket News, #Crictrack

सर गैरी सोबर्स- सर गैरी सोबर्स का नाम वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और महान खिलाड़ियों में शुमार है। वे क्रिकेट के सबसे स्टाइलिश ऑलराउंडर खिलाड़ियों में गिने जाते थे। उन्हें सर की उपाधि सन 1975 में क्वीन एलिजाबेथ द्वारा दिया गया था।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India, No.1 Hindi Cricket News Channel

सर विवियन रिचर्ड्स- वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के स्टाइलिश बल्लेबाज विवियन रिचर्ड्स का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है। उन्हें सन 1999 में एंटीगुआ सरकार द्वारा क्रिकेट में विशाल योगदान के लिए “सर” की उपाधि से नवाजा गया था। वे वेस्टइंडीज को दो बार विश्वकप का खिताब जीत दिलाए हैं।

IPL, IPL 2021, Get IPL News first from Crictrack, Get Cricket News in Hindi from Crictrack.in, Hindi Cricket News Channel

सर इयान बॉथम- इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और महान ऑलराउंडर इयान बॉथम का नाम “सर” की उपाधि प्राप्त करने वाले खिलाड़ियों में आता है। उन्हें भी 2007 में एलिजाबेथ द्वारा “सर” की उपाधि से नवाजा गया था।

सर कर्टली एम्ब्रोस- सर कर्टली एम्ब्रोस वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज और महान तेज गेंदबाज रहे हैं। वे भी “सर” की उपाधि हासिल करने में पीछे नहीं रहे। उन्हें साल 2014 में एंटीगुआ सरकार द्वारा क्रिकेट में शानदार योगदान के लिए “सर” की उपाधि से सम्मानित किया गया था।