ऐसे 11 खिलाड़ियों जिनकी उम्र 40 से ज्यादा है, और अभी भी अच्छा क्रिकेट खेल रहे है

4138
ऐसे 11 खिलाड़ियों जिनकी उम्र 40 से ज्यादा है, और अभी भी अच्छा क्रिकेट खेल रहे है these 11 players whoes age more than 40

देखा जाए तो क्रिकेट के खिलाड़ी युवा अवस्था में अपना जलवा बिखेरते हैं लेकिन एक उम्रदराज खिलाड़ी भी अपने इस हुनर को कभी फिका नहीं पड़ने देते हैं। अक्सर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद खिलाड़ी कमेंट्री या कोचिंग करते थे लेकिन टी-20 प्रारूप के लोकप्रियता काफी बढ़ जाने के कारण वे इसका हिस्सा बन रहे हैं। ऐसे अनेकों खिलाड़ी हैं जो 40 साल के ज्यादा के उम्र में भी अपना जोश और जज्बा कम नहीं होने दिए। आज हम आपको ऐसे ही प्लेइंग इलेवन के बारे में बताएंगे जो 40 साल से ज्यादा की उम्र होने के बाद भी क्रिकेट से सन्यास नहीं लिए और उनकी टीम सबसे मजबूत टीम होती है।

मोहम्मद हफीज और क्रिस गेल- सलामी बल्लेबाज मोहम्मद हफीज और क्रिस गेल का उम्र 40 से अधिक वर्ष हो चुका है। लेकिन ये आज़ भी सलामी बल्लेबाज के तौर पर प्लेइंग इलेवन का हिस्सा बन रहे हैं और क्रिकेट में अपना धमाल मचा रहे हैं। ये दोनों खिलाड़ी अभी तक T20 क्रिकेट से सन्यास लेने के बारे में नहीं सोचते हैं। इतना ही नहीं वे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास नहीं लिए हैं। हफीज और गेल हाल ही में हुए टी-20 वर्ल्ड कप 2021 के प्लेइंग इलेवन के हिस्सा रहे हैं।

मोहम्मद हाफिज के क्रिकेट कैरियर के बात करें तो वे टी20 के 354 मैच में 123.05 के स्ट्राइक रेट की मदद से 7488 रन बना चुके हैं, जिसमें 2 शतक और 42 अर्द्धशतक भी शामिल है। वहीं क्रिस गेल 453 T20 मैच खेलते हुए 145.44 के स्ट्राइक रेट से 14321 रन बनाए हैं, जिसमें 22 शतक और 87 अर्द्धशतक भी शामिल है।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

एमएस धोनी और युवराज सिंह- मध्यक्रम के खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी और युवराज सिंह का उम्र 40 साल से ज्यादा का हो चुका है। हाल ही में युवराज सिंह ने घोषणा किया है कि वह प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी करेंगे। महेंद्र सिंह धोनी भी क्रिकेट से जुड़े हुए हैं, वे आईपीएल में सीएसके की टीम को लीड करते हैं। उम्मीद है दोनों अपने फॉर्म में आगे भी बरकरार रहेंगे।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

शहीद अफरीदी, आर सतीश और डेरेन स्टीवंस- शहीद अफरीदी डेरेन स्टीवंस और आर सतीश तीनों T20 क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ियों में शुमार हैं, जिनका उम्र 40 वर्ष से ज्यादा हो चुका है। क्रिकेट प्रेमियों का यह अंदाजा है कि शहीद अफरीदी पीएसएल 2022 में खेलते हुए नजर आएंगे लेकिन उनका यह मुकाबला आखिरी भी हो सकता है। कुछ समय पहले भी अफरीदी को लेकर ऐसा अंदाजा लगाया गया था लेकिन वह उस समय गलत साबित हुआ। वे आईएसएल और आईपीएल में अपना प्रदर्शन जारी रखें हैं।

प्रवीण तांबे, रयाड एमृट, संथा मूर्ति और इमरान ताहिर- आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स की टीम की तरफ से खेलते हुए नजर आ चुके गेंदबाज प्रवीण तांबे 50 वर्ष के हो चुके हैं। वे अभी भी घरेलू क्रिकेट में खेलते हैं। हालांकि आगे उनका फॉर्म जारी रहेगा या नहीं यह तय नहीं है। तांबे ने अब तक 64 टी20 मैच खेलते हुए 6.92 के इकोनामी रेट से 70 बल्लेबाजों को अपने झांसे में ले चुके हैं।

प्रवीण तांबे के साथ साउथ अफ्रीका के लेग स्पिनर इमरान ताहिर भी गेंदबाजी करते हुए नजर आएंगे। दक्षिण अफ़्रीकी खिलाड़ी भी फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेलते हैं, वे भी अभी तक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा नहीं किए हैं। तेज़ गंदबाजों में शुमार रयाड एमृट और संथा मूर्ति भी अपनी ज़िम्मेदारी बखूबी निभाते नजर आएंगे। वहीं रयाड एमृट भी सीपीएल और टी10 लीग में खेलते हुए नज़र आए हैं। दूसरी तरफ़ संथा मूर्ति भी पांडेचेरी के लिए पिछले सीजन में खेले थे। वे भी अभी तक संन्यास की घोषणा नहीं किए हैं।