टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 8 हजार रन बनाने के मामले में स्मिथ ने तोड़ा सचिन का रिकॉर्ड

3783
No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Hindi Cricket, Indian Team, Dhoni, Virat Kohli, Rohit Sharma, IPL, Crictrack

मौजूदा अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक दाएं हाथ के मध्यक्रम के बेहतरीन बल्लेबाज स्टीव स्मिथ अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में एक से एक बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर रहे हैं। स्टीव स्मिथ टेस्ट क्रिकेट में लगातार लंबी-लंबी पारियां खेलकर खूब रन बना रहे हैं। स्टीव स्मिथ ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए अब तक टेस्ट क्रिकेट में 85 टेस्ट मुकाबले खेल चुके हैं। हाल ही में ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच समाप्त हुए टेस्ट क्रिकेट सीरीज के दौरान स्टीव स्मिथ टेस्ट क्रिकेट का एक और बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किए है। अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में स्टीव स्मिथ सबसे तेज 8000 रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में सबसे पहले नंबर पर पहुंच गए है। Steve Smith 8 हजार रन ही नहीं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के और भी कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम रखे हैं।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Hindi Cricket, Indian Team, Dhoni, Virat Kohli, Rohit Sharma, IPL, Crictrack

टेस्ट में सबसे तेज 8000 रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में स्टीव स्मिथ ने सचिन तेंदुलकर और पूर्व श्रीलंकाई खिलाड़ी कुमार संगकारा को पीछे छोड़ा है। स्टीव स्मिथ की मौजूदा उम्र मात्र 35 साल की है, और आने वाले 5, 6 सालों तक वें आराम से क्रिकेट खेल सकते हैं। ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच हुए इस टेस्ट मुकाबले के दूसरे टेस्ट के दौरान स्टीव स्मिथ ने यह कारनामा किया। स्टीव स्मिथ ने यह रिकॉर्ड टेस्ट क्रिकेट में मात्र 151 पारियां खेलते हुए पूरा कर लिए।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

कुमार संगकारा को इस रिकॉर्ड को बनाने में 152 पारियां और सचिन तेंदुलकर को इस रिकॉर्ड को बनाने में 154 पारियां लगी थी। टेस्ट क्रिकेट में 8000 ही नहीं सबसे तेज 7000 रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में भी स्टीव स्मिथ का नाम पहले नंबर पर शामिल है। इस क्रिकेट में स्टीव स्मिथ मात्र 126 पारी खेलते हुए ही 7000 रन बना लिए थे। बात अगर स्टीव स्मिथ के सुनहरे क्रिकेट कैरियर का किया जाए तो 29 विकेट में स्टीव स्मिथ अब तक 85 टेस्ट मुकाबलों की 151 पारियों में कुल 8010 रन बनाए हैं।

टेस्ट क्रिकेट में स्टीव स्मिथ अब तक 27 शतक और तीन दोहरा शतक बना चुके हैं। टेस्ट क्रिकेट में स्टीव स्मिथ का सर्वोच्च स्कोर 239 रनों का है। अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में स्टीव स्मिथ 129 मुकाबले खेलते हुए 4378 रन बनाए है। वनडे क्रिकेट में स्टीव स्मिथ अब तक 11 शतक और 25 अर्धशतक बना चुके हैं। वनडे क्रिकेट में स्टीव स्मिथ का सर्वोच्च स्कोर 164 रनों का है। ऑस्ट्रेलिया T20 क्रिकेट टीम के लिए स्टीव स्मिथ अब तक 57 मुकाबले खेलते हुए 928 रन बनाए हैं। कुल मिलाकर देखा जाए तो स्टीव स्मिथ ऑस्ट्रेलियाई टीम क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट के बेहतरीन बल्लेबाज है।