जानें महिला क्रिकेटर मिताली राज के कैरियर के 10 बड़े रिकॉर्ड्स

7064
जानें महिला क्रिकेटर मिताली राज के कैरियर के 10 बड़े रिकॉर्ड्स Records of mithali raj

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की आन बान शान और सबसे अनुभवी खिलाड़ी मिताली राज ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी बल्लेबाजी का नमूना पेश करते हुए कई रिकॉर्डस अपने नाम की हैं। मिताली राज भारतीय टीम के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं, और टीम इंडिया को मैच जिताने में अपनी अहम भूमिका निभा रही हैं। हाल ही में समाप्त हुए इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज में मिताली राज ने सबसे ज्यादा 206 रन बनाई।

महिला क्रिकेटर झूलन गोस्वामी और मिताली राज ने बनाया यह खास रिकॉर्ड. mitali julan makes record

मिताली राज को महिला क्रिकेट का भगवान भी कहा जाता है, और उनकी तुलना सचिन तेंदुलकर से भी की जाती है। आज इस खबर के माध्यम से हम आपको मिताली राज द्वारा उनके पूरे कैरियर में बनाए गए सबसे बेहतरीन दोस्त रिकॉर्ड का जिक्र करने वाले हैं।

अपने डेब्यू मुकाबले में शतक लगाना- मिताली राज ने भारतीय टीम के लिए अपना पहला मुकाबला साल 1999 में महज 16 साल की उम्र में खेली थी। आयरलैंड के साथ हुए इस मुकाबले में मिताली राज ने नाबाद 114 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी। मिताली राज की शतकीय पारी की बदौलत भारतीय टीम इस मुकाबले में बिना कोई विकेट गवाएं निर्धारित 50 ओवर में 258 रन बनाई थी।

महिला क्रिकेटर स्नेह राणा ने अपने पहले टेस्ट मुकाबले में रचा इतिहास sneh rana makes history

साल 2005 में सबसे ज्यादा रन बनाना- मिताली राज ने साल 2005 में एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा रन बनाई थी। मिताली राज ने पूर्व क्रिकेटर अंजू जैन के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए साल 2005 में 2170 से ज्यादा रन बनाई थी। मिताली राज सबसे ज्यादा रन बनाने में इंग्लैंड के साथ हुए एक टेस्ट मुकाबले की दोनों पारियों में मिलाकर कुल 103 रन बनाई थी।

महिला क्रिकेटर स्नेह राणा ने अपने पहले टेस्ट मुकाबले में रचा इतिहास sneh rana makes history

एकदिवसीय क्रिकेट में 6000 रन बनाना- साल 2010 में ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर मिताली राज एक मुकाबले में 69 रन की पारी खेलने के बाद वनडे एकदिवसीय क्रिकेट में 6000 रन बनाने वाली पहली महिला क्रिकेटर बन गई थी। 6000 रन बनाने के बाद मिताली राज ने महिला क्रिकेट पर अपना राज जमाना शुरू कर दिया था।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10000 रन बनाना- साल 2021 में भारत के लखनऊ में दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध हुए एक मुकाबले में मिताली राज ने अपनी जुझारू पारी खेलते हुए इंटरनेशनल क्रिकेट में 10000 रन बनाने वाली दूसरी महिला क्रिकेटर बनी। वर्ल्ड महिला क्रिकेट में मिताली राज के अलावा एक मात्र ऐसी और महिला क्रिकेटर हैं जो 10000 से ज्यादा रन बनाई हैं।

महिला क्रिकेटर स्नेह राणा ने अपने पहले टेस्ट मुकाबले में रचा इतिहास sneh rana makes history

वनडे क्रिकेट में 7000 रन का आंकड़ा छूना- इतने रिकॉर्ड बनाने के बाद भी मिताली राज का बल्ला नहीं थमा और महिला क्रिकेट वर्ल्ड में मिताली राज एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनी। जैसा कि हम आपको बताना चाहते हैं कि पुरुष क्रिकेट टीम में सचिन तेंदुलकर और महिला क्रिकेट टीम में मिताली राज वनडे वर्ल्ड क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाई हैं।

क्रिकेट के तीनों प्रारूप में सबसे ज्यादा रन बनाना- साल 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ वनडे मुकाबले के बाद मिताली राज एकमात्र ऐसी क्रिकेटर हैं जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनी। मिताली राज ने चार्लोट एडवर्ड्स के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10337 रन बना चुकी है।

इस महिला क्रिकेटर ने अपने डेब्यू टेस्ट मुकाबले में अर्धशतकीय पारी खेलकर रचा इतिहास sefali verma makes record

सबसे ज्यादा मैच खेलने वाली अंतरराष्ट्रीय कप्तान- मिताली राज ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कमान साल 2004 में संभाली थी। साल 2004 से लेकर साल 2021 तक मिताली राज भारतीय टीम के लिए 40 मुकाबलों में कप्तानी कर चुकी हैं। मिताली राज के अलावा वर्ल्ड क्रिकेट में ऐसे दो खिलाड़ी हैं, जो 100 मुकाबलों में कप्तानी किए हैं। दूसरे नंबर पर इस सूची में इंग्लैंड के पूर्व कप्तान चार्लोट एडवर्ड्स का नाम शामिल हैं।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India,

सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मुकाबला जीतने वाली कप्तान- मिताली राज ने सबसे ज्यादा मुकाबले में कप्तानी ही नहीं बल्कि सबसे ज्यादा मुकाबले जीतने वाली भी पहली महिला क्रिकेटर हैं। मिताली राज ने अपनी कप्तानी में भारतीय टीम के लिए 140 मुकाबले में कप्तानी करते हुए 84 मुकाबले में जीत दिलाई हैं। हाल ही में मिताली राज ने ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व कप्तान बेलिंडा क्लार्क को पीछे छोड़ते हुए पहले स्थान पर कब्जा जमाई।

सबसे ज्यादा 50 रनों की पारी खेली – मिताली राज इंग्लैंड की सरजमीं पर सबसे ज्यादा 15 बार 50 रनों का आंकड़ा छू चुकी हैं। मिताली राज के अलावा कोई पुरुष क्रिकेटर भी उनके रिकॉर्ड के इर्द-गिर्द नहीं घूमता। समाप्त हुए इंग्लैंड के साथ वनडे एकदिवसीय मुकाबले में मिताली राज ने तीन अर्धशतकीय पारी खेली।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India,

सबसे लंबा क्रिकेट कैरियर- भारतीय टीम में साल 1999 में अपना पहला मुकाबला खेलने वाली मिताली राज ने क्रिकेट में 22 साल से ज्यादा समय से खेल रही हैं। क्रिकेट में 22 साल तक खेलने वाले एकमात्र अन्य खिलाड़ी का नाम सचिन तेंदुलकर ही है। मिताली राज अब तक भारतीय टीम के लिए 11 टेस्ट मुकाबले, 217 एकदिवसीय मुकाबले और 89 टी20 मुकाबले खेल चुकी हैं।