जानें गोल्ड मेडल विजेता नीरज चोपड़ा को कौन-कौन से अवॉर्ड मिले

1112
जानें गोल्ड मेडल विजेता नीरज चोपड़ा को कौन-कौन से अवॉर्ड मिले Neeraj chopra award list

टोक्यो ओलंपिक साल 2021 में भारतीय टीम की जैवलिन थ्रो प्रतियोगिता में अगुवाई कर रहे नीरज चोपड़ा ने पहला गोल्ड मेडल जीताया। नीरज चोपड़ा भारतीय आर्मी के सिपाही के साथ-साथ एक जबरदस्त एथलीट भी है। नीरज चोपड़ा के अलावा कोई अन्य खिलाड़ी भारत को गोल्ड मेडल नहीं जीता पाया और नीरज चोपड़ा के गोल्ड मेडल जीतने के बाद उन पर इनामों की खूब बारिश हुई। नीरज चोपड़ा के गोल्ड मेडल जीतने के बाद भारतीय एथलेटिक्स महासंघ ने 7 अगस्त को राष्ट्रीय जैवलिन थ्रो डे घोषित कर दिया।

जानें गोल्ड मेडल विजेता नीरज चोपड़ा को कौन-कौन से अवॉर्ड मिले Neeraj chopra award list

टोक्यो ओलंपिक में पहला गोल्ड मेडल जिताने के बाद नीरज चोपड़ा की वजह से लगभग पूरे भारतीय खुशी से झूम उठे। गोल्ड मेडल जीतने के बाद नीरज चोपड़ा के ऊपर धन वर्षा के साथ-साथ और भी बहुत सारे उपहार मिले। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको नीरज चोपड़ा को गोल्ड मेडल जीतने के बाद कौन-कौन सी उपहार मिली है, इसका जिक्र करेंगे।

जानें गोल्ड मेडल विजेता नीरज चोपड़ा को कौन-कौन से अवॉर्ड मिले Neeraj chopra award list

हरियाणा सरकार के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने नीरज चोपड़ा को 6 करोड़ रुपए देने का ऐलान किया है, वहीं नीरज चोपड़ा को फर्स्ट क्लास नौकरी भी दिया जाएगा। साथ ही हरियाणा सरकार ने नीरज चोपड़ा 50 फ़ीसदी छूट के साथ एक प्लॉट भी देने का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री जी ने यह भी घोषणा किया कि पंचकूला में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस क्लब का निर्माण कराया जाएगा और अगर नीरज चोपड़ा चाहेंगे तो वे इस क्लब के हेड बने रहेंगे।

IPL, IPL 2021, Get IPL News first from Crictrack, Get Cricket News in Hindi from Crictrack.in, Hindi Cricket News Channel

पंजाब सरकार के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने नीरज चोपड़ा को गोल्ड मेडल जीतने की बधाई देते हुए दो करोड़ नगद रुपए देने का ऐलान किया। मुख्यमंत्री ने बयान देते हुए यह बोला कि गोल्ड मेडल भारतीय और पंजाबियों के लिए बहुत ही सुखद क्षण है। हालांकि नीरज चोपड़ा पंजाब से ही जुड़े हुए हैं। आनंद महिंद्रा जो महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन है, जैवलिन थ्रो प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीतने के बाद नीरज चोपड़ा को XUV 700 देने का ऐलान किया। आनंद महिंद्रा ऐसे नया काम करते रहते हैं, और देश के नौजवान खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ाते रहते हैं।

MS Dhoni lunched new jersey for the CSK team- Crictrack, Cricket News in Hindi from Crictrack.in

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड बीसीसीआई ने भी टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीताने वाले नीरज चोपड़ा को 10000000 रुपए देने का ऐलान किया है। वही इंडिगो विमान कंपनी ने भी नीरज चोपड़ा को आगामी 1 वर्ष तक निःशुल्क यात्रा की सुविधा देने का ऐलान किया है। इसके साथ इलान ग्रुप जो एक रियलिटी कंपनी है, के चेयरमैन टॉकीज कपूर ने भी नीरज चोपड़ा को नगद ₹2500000 देने का ऐलान किया। IPL के सबसे प्रभावशाली फ्रेंचाइजी टीम चेन्नई सुपर किंग्स की टीम मैनेजमेंट ने भी नीरज चोपड़ा को नगद ₹10000000 देने का ऐलान किया है। और साथ ही चेन्नई सुपर किंग्स ने नीरज चोपड़ा को सम्मान देते हुए 8758 नंबर की जर्सी भी तैयार कराई है। क्योंकि नीरज चोपड़ा ने जैवलिन थ्रो प्रतियोगिता में 87.58 मीटर की दूरी तक थ्रो कर गोल्ड जीताया है।