जानें कौन हैं वनडे क्रिकेट में भारत की तरफ से एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तीन खिलाड़ी

2462
जानें कौन हैं ओडीआई क्रिकेट में भारत की तरफ से एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तीन भारतीय खिलाड़ी most runs in an over in odi cricket by Indians

वनडे क्रिकेट इतिहास में भारतीय बल्लेबाजों का हमेशा से ही दबदबा रहा है और कई बड़े-बड़े रिकॉर्ड भारतीय बल्लेबाजों के नाम है। सबसे ज्यादा शतक और सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है, तो वहीं वर्तमान भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली भी कुछ इसी तरह बल्लेबाजी करते हैं और कई रिकॉर्ड भी अपने नाम कर चुके हैं। भारतीय बल्लेबाजी में बेहतरीन प्रदर्शन का यही मुख्य कारण है।

ऋषभ पंत का बड़ा बयान- बोले जिस दिन बड़ी इनिंग खेलूंगा, सबकी बोलती बंद हो जाएगी Risabh Pant makes statement

टीम इंडिया की बात की जाए तो कई विस्फोटक बल्लेबाज भी टीम के साथ जुड़े, जो अपने ताबड़तोड़ पारी खेलने के लिए जाने जाते थे। जिनमें वीरेंद्र सहवाग, युवराज सिंह, सुरेश रैना, यूसुफ पठान जैसे बड़े-बड़े नाम शामिल है। अगर वर्तमान समय की बात की जाए रोहित शर्मा, विराट कोहली जैसे नाम सबसे ऊपर आता है और हार्दिक पांड्या फिनिशर का रोल अदा करते हैं। ये खिलाड़ी मैच का पासा कभी भी पलट देने की क्षमता रखते हैं। यह सभी खिलाड़ी कई बड़ी-बड़ी पारियां और जरूरत पड़ने पर विस्फोटक पारी खेलने में ही माहिर है।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India,

कई ऐसे भारतीय खिलाड़ी भी हुए हैं जिन्होंने एक ही ओवर में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करके ज्यादा से ज्यादा रन बटोरने की कोशिश की है। भारतीय टीम के सिक्सर किंग के नाम से प्रसिद्ध युवराज सिंह ने T20 वर्ल्ड कप 2007 में जहां छह बॉल पर छह छक्के लगाते हुए एक ही ओवर में 36 रन बटोरे थे। वैसे ही वनडे क्रिकेट में भी भारतीय बल्लेबाजों ने 1 ओवर में ज्यादा से ज्यादा रन बटोरने का कारनामा भी किया है, जिसमें कुछ चौका देने वाले भी नाम भी शामिल है। इस लेख में जानेंगे वनडे क्रिकेट में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तीन भारतीय खिलाड़ियों के बारे में

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India,

जहीर खान – जहीर खान का नाम देखकर निश्चित तौर पर आप भी चौक गए होंगे कि यह तो एक फास्ट बॉलर है और एक वनडे क्रिकेट में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने का कारनामा कैसे किए हैं। लेकिन जाहिर खान भी इस लिस्ट में शामिल हैं, उन्होंने यह कारनामा 2000–01 में जोधपुर क्रिकेट ग्राउंड में जिंबाब्वे के खिलाफ किया था। उस मुकाबले में हेनरी ओलांगा के एक ओवर में जहीर खान ने 27 रन बना डाले जिसमें उनके बल्ले से 4 गगनचुंबी छक्के भी निकले। इसमें 1 रन अजीत आगरकर ने भी बनाया था। भारतीय टीम टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। सचिन तेंदुलकर ने भारतीय फैंस को निराश नहीं किया और 153 गेंद में 146 रनों की जानदार पारी खेली, जिसके बदौलत भारत में अपने निर्धारित 50 ओवरों में 283 /8 के सम्मानजनक स्कोर पर जा पहुंचे। लेकिन यह मैच भारतीय टीम अपने नाम नहीं कर सकी। जिंबाब्वे की तरफ से बल्लेबाजी करते हुए एंडी फ्लावर और ग्रांट फ्लावर भाइयों की शानदार अर्धशतकीय पारी के बदौलत जिंबाब्वे की टीम एक गेंद में पहले 9 विकेट के नुकसान पर यह बड़ा स्कोर हासिल कर लिया और टीम इंडिया जैसे मजबूत टीम को पराजित कर दिया।

Sachin Tendulkar - Crictrack

सचिन तेंदुलकर – इस सूची में दूसरे नंबर पर मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर जिन्हें क्रिकेट का गॉड भी कहा जाता है, उनका नाम आता है। तेंदुलकर ने यह कारनामा 1999 में हैदराबाद में हो रहे न्यूजीलैंड के साथ एक मैच के दौरान किया था, जिसमें न्यूजीलैंड के फास्ट बॉलर क्रिश ड्रम की गेंदबाजी पर ताबड़तोड़ चौके छक्के लगाते हुए 28 रन एक ओवर में बटोरे थे। जिसमें एक रन उनके साथी क्रीज पर मौजूद अजय जडेजा के बल्ले से निकला था। इस मैच की सबसे खास बात यह है कि मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने सिर्फ 150 गेंदों में 186 रनों की धमाकेदार पारी खेली थी, जिसके बदौलत भारतीय टीम 376 रनों की विशाल स्कोर बनाने में सक्षम रही। बड़े स्कोर का पीछा करने उतरी कीवी टीम सिर्फ 202 रनों पर सिमट गई और भारतीय टीम ने 174 रनों के विशाल अंतर से यह मैच अपने नाम कर लिया।

Shreyas Iyer Got Injured while Feilding against England- Crictrack.in- Cricket News In Hindi on Crictrack

श्रेयस अय्यर – वनडे क्रिकेट में भारत की तरफ से एक ओवर में सबसे ज्यादा रन लगाने का रिकॉर्ड युवा बल्लेबाज श्रेयस अय्यर के नाम है। अय्यर ने यह कारनामा 2019 में वेस्टइंडीज के साथ हो रहे एक मैच के दौरान विशाखापट्टनम में किया था। श्रेयस अय्यर ने वेस्टइंडीज ऑलराउंडर खिलाड़ी स्पिन गेंदबाजी करने वाले रोस्टन चेस्ट के खिलाफ एक ही ओवर में 4 छक्के और 1 चौके लगाते हुए एक 31 रन बटोर डालें। जिसमें 1 रन का योगदान साथी खिलाड़ी ऋषभ पंत का भी था। श्रेयस अय्यर ने इस मुकाबले में तेज फिफ्टी लगाई मात्र 32 गेंदों में 53 रनों की पारी खेली, जिसके बदौलत टीम इंडिया ने यह मुकाबला 107 रनों से जीत लिया था।