दिग्गज खिलाड़ी मिताली राज के नाम दर्ज हुआ यह बड़ा रिकॉर्ड

653
दिग्गज खिलाड़ी मिताली राज के नाम दर्ज हुआ यह बड़ा रिकॉर्ड Mithali raj makes another record

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान और दिग्गज क्रिकेटर मिताली राज महिला क्रिकेट की भगवान कही जाती हैं। सचिन तेंदुलकर के जैसा ही मिताली राज भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में हजारों रिकॉर्ड्स बना चुकी हैं। 38 वर्षीय महिला क्रिकेटर मिताली राज ने अपना पहला डेब्यू मुकाबला साल 1999 में खेला था। मिताली राज बैटिंग करते समय संयमित और लंबी पारियां खेलने के लिए जाने जाते हैं। हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुए एक मुकाबले में मिताली राज ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक बहुत बड़ी उपलब्धि हासिल की। मिताली आज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बतौर महिला क्रिकेटर 20000 रन बनाने वाली पहली महिला क्रिकेटर बन गई हैं।

महिला क्रिकेटर स्नेह राणा ने अपने पहले टेस्ट मुकाबले में रचा इतिहास sneh rana makes history

इसके साथ ही मिताली राज एक और बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम की और वनडे क्रिकेट में लगातार पांच अर्धशतकीय पारियां खेलने वाली भी खिलाड़ी बनी। इस मुकाबले में मिताली राज बातौर कप्तान बल्लेबाजी करने आई और 107 गेंद खेलते हुए 63 रनों की धमाकेदार पारी खेली। मिताली राज के क्रिकेट कैरियर का यह 59 अर्धशतकीय पारी है। मिताली राज की क्रिकेट स्टेडियम लगभग 22 साल का हो चुका है, और मिताली राज में अभी काफी क्रिकेट खेलने की क्षमता बची हुई है। क्रिकेट के मैदान पर मिताली राज बतौर कप्तान काफी चुस्त-दुरुस्त फील्डिंग भी करती हैं। साथ ही नए-नए खिलाड़ियों को प्रोत्साहित भी करती हैं क्योंकि मिताली राज के पास लगभग 22 सालों का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने का अच्छा खासा अनुभव है।

महिला क्रिकेटर स्नेह राणा ने अपने पहले टेस्ट मुकाबले में रचा इतिहास sneh rana makes history

सभी खिलाड़ियों के साथ-साथ टीम मैनेजमेंट को भी काफी ज्यादा सहारा मिलता है, क्योंकि टीम में मिताली राज ही सबसे ज्यादा अनुभवी खिलाड़ी हैं। जैसा कि हम आपको बताना चाहते हैं दाएं हाथ के बल्लेबाज मिताली राज और दाएं हाथ की तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी एक साथ अपने क्रिकेट कैरियर का आगाज की थी। मिताली राज इस पारी के पहले लगातार चार और शतकीय पारियां खेल चुकी हैं, पहली पारी में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 79 रनों की और तीन परियां इंग्लैंड के खिलाफ, एक वनडे सीरीज में लगातार तीन पारियां खेली हैं। इंग्लैंड के खिलाफ हुए 3 वनडे मुकाबलों की सीरीज में मिताली राज के बल्ले से 72, 59 और 75 रनों की पारियां निकली।

महिला क्रिकेटर स्नेह राणा ने अपने पहले टेस्ट मुकाबले में रचा इतिहास sneh rana makes history

मिताली राज की जबर्द’स्त फिटनेस को देखते हुए ऐसे कयास लगाए जा सकते हैं, कि वे आने वाले कुछ और साल भारतीय क्रिकेट टीम के लिए मुकाबले खेलते हुए और भी कई रिकॉर्ड अपने नाम करेंगी। मौजूदा समय में मिताली राज के बल्ले से खूब रन निकल रहा है और वे अपनी शानदार फॉर्म में है। जब भारतीय टीम मैनेजमेंट के लिए काफी अच्छा संकेत है कि उनकी टीम की सीनियर खिलाड़ी फ्रं’ट से लीड कर काफी रन बना रहे हैं। क्रिकेट के कई विशेषज्ञ भी मिताली राज की फॉर्म को देखते हुए उनके बारे में कई बड़े-बड़े बयान दे चुके हैं।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India,

मिताली राज भारतीय क्रिकेट टीम के लिए अब तक टेस्ट में 11 मुकाबले खेलते हुए 669 रन बना चुकी हैं। यहां तक ही नहीं मिताली राज ने टेस्ट क्रिकेट में 224 रनों की पारी भी खेली है। इसके अलावा एकदिवसीय क्रिकेट में मिताली राज 218 मुकाबले खेलते हुए 7367 रन बनाई है। एकदिवसीय क्रिकेट के बल्ले से उनका सर्वोच्च स्कोर 125 रनों का रहा है। बात अगर T20 क्रिकेट भी की जाए तो मिताली राज भारतीय टीम के लिए 89 T20 मुकाबला खेलते हुए 2324 रन बना चुकी है। टी20 क्रिकेट में मिताली राज का सर्वोच्च स्कोर 97 रनों का है। मिताली राज को उनके शानदार क्रिकेट कैरियर के लिए Crictrack की टीम की तरफ से ढेर सारी बधाइयां दी जाती है।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India,