जानिए कैसे लॉर्ड ठाकुर ने चेन्नई की टीम को वापसी करा, चेन्नई को IPL फाइनल जीताया

725
जानिए कैसे लॉर्ड ठाकुर ने चेन्नई की टीम को वापसी करा, चेन्नई को IPL फाइनल जीताया lord thakur best ipl final performance

भारतीय क्रिकेट टीम के दाएं हाथ के ऑलराउंडर खिलाड़ी शार्दुल ठाकुर को इंग्लैंड की सरजमीं पर हुए टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन के बाद उनके फैंस ने उन्हें लॉर्ड ठाकुर के नाम की उपाधि दे दिया। यहां तक ही नहीं शार्दुल ठाकुर ने जब आईपीएल में भी शानदार प्रदर्शन किया तो उन्हें दोबारा लॉर्ड ठाकुर का टैग मिल गया और वें लॉर्ड ठाकुर के ही नाम से जाने जा रहे हैं। जैसा कि हम आपको बताना चाहते हैं, कि आईपीएल 2021 का फाइनल मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स की टीम 27 रनों से जीतकर चौथी बार टाइटल अपने नाम की। चेन्नई की टीम इस मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम को हराकर फाइनल मुकाबला जीती।

IPL 2021 का फाइनल मुकाबले में बने कई बड़े रिकॉर्ड्स-पूरी खबर पढ़ें IPL final 2021 big records

आईपीएल 2021 का फाइनल मुकाबला बेहद रोमांचक हुआ और एक समय ऐसा लग रहा था, कि कोलकाता की टीम इस मुकाबले को आसानी से जीत जाएगी। पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई की टीम इस मुकाबले में 3 विकेट के नुकसान पर 192 रन बनाई थी। कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम के सलामी बल्लेबाज शुभ्मन गिल और वेंकटेश अय्यर ने मिलकर पहले विकेट के लिए मात्र 10.4 ओवर में 51 रन जड़ डाले। लेकिन 11 वें ओवर में गेंदबाजी करने आए तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने चेन्नई की टीम को पहला विकेट दिलाया और अपने पहली ही ओवर में शार्दुल ठाकुर ने पहले वेंकटेश अय्यर और दूसरे बल्लेबाज नितीश राणा का विकेट चटका कर चेन्नई सुपर किंग्स की टीम को मैच में वापसी कराई। नितीश राणा 11 वें ओवर की छठी गेंद पर शून्य के स्कोर पर आउट हुए। इसके बाद कोलकाता की टीम के बल्लेबाज जल्दी जल्दी आउट होते चले गए।

जानिए IPL 2021 मैं किस खिलाड़ी को कौन सा अवार्ड मिला- पूरी खबर पढ़े know the award winner player name of ipl

इस मुकाबले में शार्दुल ठाकुर ने कुल 3 विकेट चटकाया था। शार्दुल ठाकुर को तीसरे विकेट के रूप में राहुल त्रिपाठी का विकेट मिला था। राहुल त्रिपाठी भी इस मुकाबले में कुछ खास कमाल नहीं कर पाए और मात्र 2 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। एक समय ऐसा लग रहा था कि इस मुकाबले को कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम आसानी से जीत जाएगी। लेकिन महेंद्र सिंह धोनी जो एक बहुत ही चतुर कप्तान है, वें अपने तु’रूप के इक्’के गेंदबाज शार्दुल ठाकुर को गेंद सोपी। शार्दुल ठाकुर अपने कप्तान को बिना निराश किए पहले ही ओवर में दो महत्वपूर्ण विकेट चटकाकर चेन्नई की टीम को मुकाबले में वापसी कराएं। इन दोनों खिलाड़ियों के आउट होने के बाद कोलकाता की टीम के बल्लेबाज ताश के पत्तों की तरह ढह गई और अं’ततः कोलकाता की टीम इस मुकाबले को 27 रनों से हार गई।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

जैसा कि हम आपको बताना चाहते हैं कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम अब तक आईपीएल के फाइनल मुकाबले में 3 बार जगह बनाई है। जिसमें से दो बार कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम खिताब जीतने में सफलता हासिल की है। जबकि आई पी एल 2021 के फाइनल मुकाबले में कोलकाता की टीम को चेन्नई की टीम के हाथों हार का सामना करना पड़ा। वहीं चेन्नई सुपर किंग्स की टीम अब तक आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा 9 बार फाइनल मुकाबले में जगह बनाई है। जिसमें से चेन्नई की टीम को मात्र 4 बार ही खिताब जीतने में सफलता हासिल हुई है। चेन्नई की टीम की तरफ से जीत के हीरो उनके सलामी बल्लेबाज फाफ डू प्लेसिस रहे। फाडू प्लेसिस बल्लेबाजी करते हुए 59 गेंदों पर 3 गगनचुंबी छक्के और 7 चौकों की मदद से 86 रन बनाए थे। वही दूसरे सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड ने भी 32 रनों का योगदान किया था।

रोमांचक मुकाबले में KKR की टीम को 27 रन से हरा चेन्नई बनी चौथी बार IPL विजेता Chennai won ipl 2021 trophy

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि चेन्नई सुपर किंग्स की टीम आईपीएल की नंबर वन टीम है। चेन्नई की टीम की तरफ से जीत के हीरो लगभग चेन्नई की टीम के सभी खिलाड़ी रहे। क्योंकि सभी खिलाड़ियों ने अपना भरपूर योगदान दिया था। एक समय जब सेमीफाइनल मुकाबले में महेंद्र सिंह धोनी की भी जरूरत पड़ी थी, तो वे भी 300 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए अपनी टीम को जीत दिलाए थे। एक नजरिए से देखा जाए तो चेन्नई सुपर किंग्स की टीम एकदम परफेक्ट टीम है क्योंकि चेन्नई की टीम में सबसे ज्यादा अनुभवी खिलाड़ी शामिल है। Crictrack की टीम की तरफ से चेन्नई सुपर किंग्स की टीम को चौथी बार आईपीएल विजेता बनने के लिए हार्दिक बधाइयां और शुभकामनाएं दी जाती है।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in, hindi cricket news Crictrack, cricket news hindi, cricket news of india